दिल्ली: तबलीगी जमात मरकज में मौजूद 24 लोग कोरोना पॉजिटिव – अमर उजाला

अमर उजाला नेटवर्क, नई दिल्ली
Updated Tue, 31 Mar 2020 10:54 AM IST

निजामुद्दीन इलाके से जांच के लिए जाते लोग
– फोटो : एएनआई

ख़बर सुनें

देशव्यापी लॉकडाउन का आज सातवां दिन है और दिल्ली-एनसीआर में इसका व्यापक असर भी देखने को मिल रहा है। कोरोना संक्रमित 25 और मरीज सोमवार को दिल्ली में सामने आए हैं। इनमें से 18 निजामुद्दीन स्थित मरकज में शामिल होने वाले हैं। स्वास्थ्य विभाग ने अलग-अलग अस्पतालों में भर्ती मरीजों की रिपोर्ट आने के बाद इसकी पुष्टि की है। विभाग के अनुसार, अब तक दिल्ली में कोरोना संक्रमित 97 मरीज सामने आ चुके हैं। इनमें से 24 जमात से संबंधित हैं। इन्हें फिलहाल दिल्ली के 7 सरकारी अस्पतालों में भर्ती किया हुआ है। वहीं नोएडा में कुल संक्रमितों की संख्या 37 पहुंच गई है, जिसमें अधिक संक्रमित लोग सीजफायर कंपनी के हैं या फिर उनके संपर्क में आने वाले लोग हैं। आज यहां पढ़ें दिनभर का अपडेट…

विज्ञापन

मरकज भवन से निकाले गए लोगों में 24 कोरोना पॉजिटिव
दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने बताया कि मरकज बिल्डिंग से निकाले गए लोगों में से अब तक 24 कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। उन्होंने कहा कि हमें सही तरीके से नहीं पता है कि वहां कुल कितने लोग मौजूद थे। यह आंकलन है कि 1500-1700 लोग इस भवन में थे। अब तक 1033 लोग यहां से निकाले जा चुके हैं। 334 लोगों को  अस्पतालों में भेजा जा चुका है और 700 को क्वारंटीन सेंटर में भेजा गया है।

नोएडा में संक्रमण फैलाने वाली कंपनी ‘सीज फायर’ सील
मुख्यमंत्री की फटकार के बाद चेता प्रशासन, सेक्टर 135 स्थित सीज फायर कंपनी को सील किया गया। कंपनी की लापरवाही के चलते जिले में 19 पॉजिटिव केस सामने आए। सीएम ने सीज फायर पर कार्यवाही न करने पर अधिकारियों को जमकर फटकार लगाई थी। कंपनी के कई कर्मचारियों ने मार्च में विदेश यात्रा की थी। यही नहीं कंपनी में संक्रमित विदेशी नागरिक भी आया था।

जीएनआईडीए के सीईओ बनाए गए जिले के ऑफिसर इनचार्ज
ग्रेटर नोएडा इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट अथॉरिटी(जीएनआईडीए) के सीईओ नरेंद्र भूषण को गौतमबुद्ध नगर के ऑफिसर इनचार्ज के रूप में नियुक्त किए गए हैं जो कोरोना महामारी से लड़ने के लिए कदम उठाएंगे।

860 लोगों को मरकज बिल्डिंग से अस्पतालों में किया शिफ्ट
स्वास्थ्य विभाग की मदद से 860 से भी ज्यादा लोगों को निजामुद्दीन की मरकज बिल्डिंग से शहर के कई अस्पतालों में भर्ती कराया जा चुका है। करीब 300 लोग अभी निकाले जाने बाकी हैं।

निजामुद्दीन इलाके से आज भी दर्जनों लोग जांच के लिए पहुंच रहे अस्पताल
दिल्ली के निजामुद्दीन इलाके से आज भी लोगों का शहर के कई अस्पतालों में जांच के लिए जाना जारी है। बता दें कि निजामुद्दीन इलाके में तबलीगी जमात का कार्यक्रम हुआ था, जहां शामिल होने वाले कई लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। वहीं तेलंगाना के जो छह लोग इस कार्यक्रम में शामिल हुए थे उनकी मौत हो गई है।

Related posts