झटका: सरकार के इस फैसले से बढ़ेंगे पेट्रोल-डीजल के दाम, आज इतनी हुई कीमत – अमर उजाला

बिजनेस डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली
Updated Sat, 14 Mar 2020 09:40 AM IST

ख़बर सुनें

सार

  • पेट्रोल और डीजल की एक्साइज ड्यूटी में तीन रुपये प्रति लीटर का इजाफा।
  • आज देश में पेट्रोल और डीजल की कीमत में कमी दर्ज की गई है।
  • कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में पेट्रोल का दाम 72.57 रुपये प्रति लीटर हो गया है।

विस्तार

शनिवार को पेट्रोल और डीजल की एक्साइज ड्यूटी में तीन रुपये प्रति लीटर का इजाफा हो गया है। सरकार ने अधिसूचना जारी कर इसकी जानकारी दी। पेट्रोल और डीजल की कीमत में एक्साइज ड्यूटी, वैट और डीलर की कमीशन निहित होता है। आईओसीएल की वेबसाइट के अनुसार, शनिवार को देश में पेट्रोल और डीजल की कीमत में कमी दर्ज की गई है। यानी आज ग्राहकों को एक लीटर पेट्रोल व डीजल के लिए शुक्रवार के मुकाबले कम पैसे चुकाने होंगे। 

विज्ञापन

 

प्रमुख महानगरों में इतना है दाम
आईओसीएल की वेबसाइट के मुताबिक, आज दिल्ली, कोलकाता और मुंबई में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 13 पैसे कम हुई है और चेन्नई में यह 14 पैसे कम हुआ है, दिल्ली में एक लीटर पेट्रोल के लिए लोगों को 69.87 रुपये चुकाने होंगे। वहीं कोलकाता, मुंबई और चेन्नई में इसका दाम 72.57 रुपये प्रति लीटर हो गया है। डीजल की बात करें, तो दिल्ली में यह 31 पैसे कम हुआ है। कोलकाता में 16 पैसे और मुंबई और चेन्नई में यह 17 पैसे सस्ता हुआ है। इन महानगरों में एक लीटर डीजल के लिए लोगों को क्रमश: 62.58, 64.91, 65.51 और 66.02 रुपये चुकाने होंगे। 

इसलिए बढ़ाई गई एक्साइज ड्यूटी
उत्पाद शुल्क में बढ़ोतरी का नतीजा सामान्य तौर पर पेट्रोल और डीजल की कीमतों में वृद्धि के रूप में सामने आता है लेकिन यह अंतरराष्ट्रीय दरों में गिरावट के हिसाब से समायोजित हो जाएगी और कीमतों में इजाफा नहीं होगा। अंतरराष्ट्रीय तेल की कीमतों में गिरावट से होने वाले लाभ को बढ़ाने की कोशिश में सरकार ने यह फैसला लिया है। आधिकारिक अधिसूचना में कहा गया है कि पेट्रोल पर विशेष उत्पाद शुल्क प्रति लीटर दो रुपये बढ़ाकर आठ रुपये कर दिया है तो वहीं डीजल पर यह शुल्क दो रुपये बढ़कर अब चार रुपये प्रति लीटर हो गया है। इसके अलावा पेट्रोल और डीजल पर लगने वाला सड़क उपकर भी एक-एक रुपये प्रति लीटर बढ़ाकर 10 रुपये कर दिया गया है।

ऐसे जानें आपको शहर में कितना है दाम
अपने शहर में पेट्रोल और डीजल की कीमत जानने के लिए आपको 92249 92249 पर एसएमएस भेजना होगा। एसएमएस में आपको RSP स्पेस> पेट्रोल पंप डीलर का कोड लिखना होगा। डीलर का कोड आपको आईओसीएल की वेबसाइट से मिल जाएगा।

प्रति दिन छह बजे बदलती है कीमत
बता दें कि प्रति दिन सुबह छह बजे पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है। सुबह छह बजे से ही नई दरें लागू हो जाती हैं। पेट्रोल व डीजल के दाम में कीमत में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और अन्य चीजें जोड़ने के बादल इसका दाम लगभग दोगुना हो जाता है।

कीमत तय करने का ये है आधार
विदेशी मुद्रा दरों के साथ अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड की कीमतें क्या हैं, इस आधार पर रोज पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है। इन्हीं मानकों के आधार पर पर पेट्रोल रेट और डीजल रेट रोज तय करने का काम तेल कंपनियां करती हैं।

डीलर भी जोड़ते हैं अपना मार्जिन
डीलर पेट्रोल पंप चलाने वाले लोग हैं। वे खुद को खुदरा कीमतों पर उपभोक्ताओं के अंत में करों और अपने स्वयं के मार्जिन जोड़ने के बाद पेट्रोल बेचते हैं। पेट्रोल रेट और डीजल रेट में यह कॉस्ट भी जुड़ती है।

Related posts