रिस्क नहीं उठाना चाहते फिल्ममेकर्स, ‘फास्ट एंड फ्यूरियस’, ‘सॉनिक द हेजहॉग’ जैसी बड़ी रिलीज टलीं

हॉलीवुड डेस्क. कोरोनावायरस का असर एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री पर भी पड़ रहा है। कई बड़ी फिल्मों की रिलीज और मूवी ईवेंट्स को कैंसिल कर दिया है। एक अनुमान के अनुसार कोरोना के चलते ग्लोबल बॉक्स ऑफिस को 2020 में पांच बिलियन डॉलर का नुकसान हो सकता है। कोरोना के कारण दुनियाभर में करीब पांच हजार मौतें हो चुकी हैं। वहीं, संक्रमित मरीजों की संख्या एक लाख को पार कर गई है।

फिल्में या तो कैंसिल या पोस्टपोन हुईं

  • डिज्नी ने फिल्म ‘मुलान’, ‘द न्यू म्यूटेंट्स’, ‘एंटलर्स’ की रिलीज को चीन समेत दुनिया के कई हिस्सों में पोस्टपोन कर दिया है।
  • जेम्स बॉन्ड सीरीज की 25वीं फिल्म ‘नो टाइम टू डाइ’ का चीन प्रीमियर कैंसिल हुआ। इसके अलावा फिल्म अमेरिका समेत कई देशों में फिल्म की रिलीज को सात महीने तक आगे बढ़ा दिया गया है।
  • पैरामाउंट पिक्चर्स ने ‘सॉनिक द हेजहॉग’ की चीन में रिलीज को फिलहाल रोक दिया है। हालांकि मेकर्स ने अभी नई तारीख का ऐलान नहीं किया है।
  • सोनी की फिल्म ‘पीटर रैबिट 2’ की रिलीज को अगस्त तक आगे बढ़ाया गया। मेकर्स ने 10 मार्च को इसकी घोषणा की।
  • ‘ए क्वाइट प्लेस पार्ट 2’ के डायरेक्टर जॉन क्रासिंस्की ने ट्विटर पर बताया कि फिल्म को 19 मार्च को रिलीज नहीं किया जाएगा। हालांकि अभी मेकर्स ने नई तारीख का ऐलान नहीं किया है।
  • ‘फास्ट एंड फ्यूरियस 9’ की रिलीज को मेकर्स ने 11 महिने आगे बढ़ा दिया है। 22 मई 2020 को रिलीज होने वाली फिल्म अब 2 अप्रैल 2021 को रिलीज होगी।

कान्स फिल्म फेस्टिवल के आयोजन में संदेह
फिल्म जगत के प्रतिष्ठित फेस्टिवल कान्स 2020 का आयोजन भी कोरोना के चलते संदेह में है। फ्रांस सरकार ने मई के आखिर तक एक हजार से ज्यादा लोगों के जुटने पर रोक लगा दी है। ईवेंट का आयोजन 12 मई से 23 मई तक होना था।

अंग्रेजी वेबसाइट वैरायटी के मुताबिक स्विटजरलैंड् के इंटरनेशनल फिल्म फेस्टिवल एंड फोरम ऑन ह्यूमन राइट्स (FIFDH), थिंक सिनेमा लुसाने को कैंसिल कर दिया गया है। इसके अलावा ग्रीस के थैसलॉनिकी डॉक्यूमेंट्री फेस्टिवल को यूरोप में कोरोनावायरस के बढ़ते प्रभाव के कारण पोस्टपोन किया गया है।

Coronavirus: corona impact on entertainment| film industry coronavirus

Source: DainikBhaskar.com

Related posts