चीन का दावा- अमेरिका से फैला कोरोना वायरस, शायद यूएस आर्मी ने ही वुहान में फैलाया – Navbharat Times

अमेरिका के सेंटर फॉर डिसीज कंट्रोल के डायरेक्टर रॉबर्ट रेडफील्ड
हाइलाइट्स

  • कोरोना वायरस से दुनिया भर में अब तक 4,800 लोगों की मौत हो चुकी है
  • चीन ने एक बार फिर दावा किया है कि उसके यहां से नहीं, अमेरिका से फैला है वायरस
  • चीन ने आशंका जताई है कि हो सकता है कि अमेरिकी सेना ने वुहान में कोरोना वायरस फैलाया हो

पेइचिंग

दुनिया भर में घातक कोरोना वायरस का कहर बढ़ता ही जा रहा है। 100 से ज्यादा देशों में इससे अब तक करीब 4800 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 1 लाख 30 हजार से ज्यादा लोग इसकी चपेट में हैं। भारत में भी अब तक 76 लोगों में संक्रमण की पुष्टि हो चुकी है। सबसे ज्यादा मौत और संक्रमण के मामले चीन में हुए हैं लेकिन उसने एक बार फिर दावा किया है कि यह घातक वायरस अमेरिका से फैला है और वुहान में इसके संक्रमण के पीछे अमेरिकी सेना का हाथ हो सकता है।

कोरोना वायरस के संक्रमण की सबसे पहले पुष्टि चीन के हुबेई प्रांत में हुई थी। हुबेई की राजधानी वुहान इस वायरस से सबसे बुरी तरह प्रभावित है, हालांकि अब वहां संक्रमण की रफ्तार नियंत्रण में है। चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता लिजियन झाउ ने गुरुवार को दावा किया कि कोरोना वायरस अमेरिका में जन्मा और हो सकता है कि वुहान में इसे लाने के पीछे अमेरिकी सेना हो।

पढ़ें: कोरोना वायरस से भारत में पहली मौत की पुष्टि

प्रवक्ता ने अमेरिका के सेंटर फॉर डिसीज कंट्रोल के डायरेक्टर रॉबर्ट रेडफील्ड के एक विडियो को भी ट्वीट किया है जिसमें वह कथित तौर पर स्वीकार कर रहे हैं कि फ्लू से कुछ अमेरिकी मरे थे लेकिन मौत के बाद पता चला कि वे कोरोना वायरस से संक्रमित थे। रेडफील्ड अमेरिकी संसद की समिति के सामने बुधवार को यह स्वीकार किया।

लिजियन झाउ ने एक अन्य ट्वीट में सवाल किया कि अमेरिका में कितने लोग संक्रमित हैं, किन अस्पतालों में भर्ती हैं, सबसे पहले कौन मरीज संक्रमित हुआ, इन सब आंकड़ों को सार्वजनिक किया जाना चाहिए। प्रवक्ता ने आरोप लगाया कि हो सकता है कि अमेरिकी सेना ही वुहान में कोरोना वायरस लेकर आई हो। उन्होंने कहा कि अमेरिका को हमें स्पष्टीकरण देना होगा।

पढ़ें: कोरोना का डर, खाली स्टेडियमों में होंगे सभी खेल

झाउ ने एक अन्य ट्वीट में लिखा, ‘अमेरिका में सीडीसी के रॉबर्ट रेडफील्ड ने हाउस ऑफ रिप्रजेंटेटिव के सामने यह स्वीकार किया कि इन्फ्लुएंजा से होने वाली कुछ मौतों की असली वजह कोविड-19 थी। अमेरिका में इन्फ्लुएंजा के 3.4 करोड़ केस हुए और 20,000 की मौत हुई। कृपया हमें बताएं कि इसमें से कितने मामले COVID-19 से जुड़े हैं।’

Related posts