दिल्ली हिंसा पर आज लोकसभा में नियम 193 के तहत चर्चा, सदन की कार्यवाही हंगामेदार रहने की संभावना

संसद भवनReuters

दिल्ली हिंसा पर बुधवार को लोकसभा में चर्चा होगी। नियम 193 के तहत ये चर्चा की जाएगी, इसमें मतदान नहीं होगा। कांग्रेस समेत विपक्षी दल लंबे समय से इस मुद्दे पर चर्चा की मांग कर रहे है। इसकी वजह से सदन की कार्यवाही बाधित भी हुई लेकिन सरकार ने कहा था कि इस मुद्दे पर चर्चा होली के बाद ही होगी। अब बुधवार को इस पर चर्चा होगी, जिसके बाद गृहमंत्री अमित शाह इस पर सरकार का जवाब रखेंगे।

लोकसभा में इस मुद्दे पर हंगामे के कारण पीठासीन अधिकारी ने कांग्रेस के सात सदस्यों को पूरे सत्र के लिए निलंबित कर दिया। लोकसभा के बुलेटिन में कहा गया है कि कांग्रेस नेता अधीर रंजन चौधरी और भाजपा सदस्य दिल्ली के कुछ हिस्सों में हाल में पैदा हुई कानून-व्यवस्था की स्थिति पर चर्चा शुरू करेंगे।

इसके अलावा कांग्रेस मध्य प्रदेश संकट को भी उठा सकती है, जबकि वरिष्ठ नेता दिग्विजय सिंह ने कहा है कि उनके पास पुख्ता सबूत हैं कि भाजपा की ओर से किराए पर लिए गए चार्टर्ड विमानों से बागी विधायकों को बेंगलुरू ले जाया गया।

नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी द एयरक्राफ्ट अमेंडमेंड बिल, 2020 को चर्चा और पारित करने के लिए पेश करेंगे। लोकसभा में स्वास्थ्य और विदेश मंत्रालय सहित तीन मंत्रालयों की अनुदान मांगों पर भी चर्चा हो सकती है।

साभार : यह लेख मूल रूप से समाचार एजेंसी पीटीआई द्वारा अंग्रेजी में लिखा गया है. यह मूल लेख का हिंदी अनुवाद है.

Source: DainikBhaskar.com

Related posts