बंगाल: आइसोलेशन वार्ड में मरीज की मौत, कोरोना की जांच के लिए भेजे गए थे सैंपल – News18 हिंदी

पश्चिम बंगाल के मुर्शिदाबाद में एक शख्स की आइसोलेशन वार्ड में मौत (सांकेतिक तस्वीर, Reuters)

डॉक्टरों (Doctors) के मुताबिक, उसे अस्पताल (Hospital) में बुखार (Fever), खांसी और जुकाम की शिकायत के चलते भर्ती कराया गया था.

  • Share this:
कोलकाता. पश्चिम बंगाल (West Bengal) के मुर्शिदाबाद (Murshidabad) में रविवार को डायबिटीज से पीड़ित एक आदमी की आइसोलेशन वार्ड (Isolation Ward) में रहने के दौरान मौत हो गई. उन्‍हें इस वार्ड में कोरोना वायरस (Corona Virus) के लक्षणों का संदेह होने के बाद भर्ती कराया गया था और एक दिन बाद उनकी मौत हो गई. यह शख्स हाल ही में सऊदी अरब (Saudi Arabia) से लौटा था.

डॉक्टरों के मुताबिक, उसे अस्पताल (Hospital) में बुखार, खांसी और जुकाम की शिकायत के चलते भर्ती कराया गया था. हेल्थ सर्विसेज के डायरेक्टर (Director of Health Services) अजय चक्रवर्ती ने बताया कि हालांकि नए कोरोना वायरस की जांच के लिए उनके खून और लार के सैंपल, जो टेस्ट के लिए भेजे गए थे, उनके रिजल्ट का अब भी इंतजार है, कहा जा सकता है कि जनरुल हक की मौत शायद डायबिटीज (Diabetes) से ही हुई है.

‘बहुत ज्यादा डायबिटिक था शख्स, इंसुलिन के सहारे था जिंदा’
हेल्थ सर्विसेज के डायरेक्टर ने कहा, ‘यह शख्स बहुत ज्यादा डायबिटिक था और इंसुलिन (Insulin) पर निर्भर था. वह सऊदी अरब से घर लौटा था और उसके पास पिछले तीन से चार दिनों से इंसुलिन लेने के लिए बिल्कुल पैसे नहीं थे. उसे बुखार, खांसी और जुकाम भी था. उसे मुर्शिदाबाद मेडिकल कॉलेज (Murshidabad Medical College) और हॉस्पिटल के आइसोलेशन वार्ड में कल भर्ती किया गया था और आज उनकी मौत हो गई.’उन्होंने कहा, ‘हम उसके मेडिकल टेस्ट (Medical Test) के नतीजों का इंतजार कर रहे हैं. उसकी मौत नए कोरोना वायरस के संक्रमण के चलते होने की संभावनाएं बेहद कम हैं.’

‘सरकारी नियमों के मुताबिक अंतिम संस्कार में बरती जाएगी सावधानी’
इस मामले में एक अन्य वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘हालांकि केंद्रीय और राज्य सरकारों के द्वारा वायरस के प्रभाव से होने वाली मौतों के लिए तय किए गए निर्देशों के अनुसार हक के अंतिम संस्कार (Last Rites) में सावधानी बरती जाएगी.’उन्होंने कहा, ‘परिवार वालों को मृत शरीर को छूने की अनुमति नहीं होगी क्योंकि यह शख्स खांसी और सांस में समस्या की शिकायत से पीड़ित था. जो लोग भी उसके अंतिम संस्कार में शामिल होंगे, उन्हें सुरक्षा गियर (Security Gear), मास्क और ग्लव्स दिए जाएंगे. हालांकि टेस्ट के रिजल्ट अब भी आने बाकी हैं, हम कोई भी खतरना नहीं मोल लेना चाहते हैं.’

यह भी पढ़ें: कोरोना के इलाज में बड़ी कामयाबी, पहली बार सामने आया, कैसा दिखता है वायरस

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: March 8, 2020, 10:20 PM IST

Related posts