प्रियंका वाड्रा और राणा कपूर में कैसे और किसने कराई डील? पुराने लेटर और मेल से सामने आई सच्चाई – Navbharat Times

यस बैंक के फाउंडर राणा कपूर और प्रियंका गांधी वाड्रा के बीच हुई थी डील।
हाइलाइट्स

  • 1985 में एम एफ हुसैन ने राजीव गांधी को भेंट की थी पेंटिंग
  • उसी पेंटिंग को प्रियंका ने राणा कपूर को दो करोड़ रुपये में बेची
  • प्रियंका ने पत्र लिखकर राणा कपूर को कहा था शुक्रिया
  • मिलिंद देवड़ा ने कराई थी प्रियंका और राणा की डील

नई दिल्ली

यस बैंक के फाउंडर राणा कपूर और कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी के परिवार के बीच पैसों के लेन-देन की बात सामने आ रही है। हमारे सहयोगी न्यूज चैनल टाइम्स नाउ के हाथ एक पत्र लगा है। यह लेटर सोनिया गांधी की बेटी और कांग्रेस की महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने राणा कपूर को लिखा था। इस पत्र में में प्रियंका ने राणा कपूर की तारीफ की है। दरअसल, मशहूर पेंटर एमएफ हुसैन ने 1985 में राजीव गांधी को पेंटिंग तोहफे में दी थी। इसी पेंटिंग को राणा कपूर ने दो करोड़ रुपये देकर खरीदा था, जिसे लेकर प्रियंका ने पत्र लिखकर राणा कपूर को शुक्रिया कहा था।

सामने आए इस पत्र में राणा की ओर से दिए गए चेक का नंबर भी दर्ज की है। इस पत्र से यह बात भी जाहिर होती है कि पेंटिंग की यह डील तत्कालीन कांग्रेस सांसद मिलिंद देवड़ा ने कराई थी। बताया जा रहा है कि राणा कपूर ने जब राजीव गांधी की इस पेंटिंग को खरीदना चाहा था तो मिलिंद देवड़ा ने ही गांधी परिवार तक उनकी पहुंच बनवाई।

मिलिंद देवड़ा का वह मेल भी सामने आ गया है जो उन्होंने राणा कपूर को किया था। इस मेल में राणा कपूर को मिलिंद देवड़ा अंकल कहकर संबोधित कर रहे हैं और उसी पेंटिंग को लेकर बात कर रहे हैं। हालांकि कांग्रेस सांसद मिलिंद देवड़ा की ओर से इस पूरे मसले पर कहा गया है कि इस बात को ज्यादा तूल देने की जरूरत नहीं है।

बताया जा रहा है कि सामने आया पत्र प्रियंका ने चार जून 2010 को राणा कपूर को लिखा था। यह पेंटिंग एमएफ हुसैन ने राजीव गांधी को कांग्रेस के शताब्दी समारोह में तोहफे के रूप में दी थी।

पत्र के बहाने बीजेपी ने कांग्रेस पर लगाए गंभीर आरोप

पत्र सामने आने के बाद बीजेपी ने गांधी परिवार को निशाने पर लिया है। बीजेपी आईटी सेल के हेड अमित मालवीय ने टाइम्स नाउ से बातचीत में कहा कि गांधी परिवार पार्टी को निजी संपत्ति समझती रही है। हेराल्ड केस का जिक्र करते हुए मालवीय ने कहा कि यह परिवार इसी तरीके से पार्टी की संपत्ति को खुद अपनाता रहा है। पार्टी को तोहफे में मिली पेंटिंग को बेचकर प्रियंका गांधी ने खुद पैसे ले लिए।

कांग्रेस ने दिया जवाब

इस पूरे मसले पर कांग्रेस ने पलटवार किया है। कांग्रेस के प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने कहा है कि पीएम मोदी की नाक के नीचे पहले आईडीबीआई, फिर पीएमसी बैंक डूबा। इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है। अब इस सरकार की नाक के नीचे यस बैंक डूब गया। इस पूरे मसले पर पीएम मोदी या वित्त मंत्री का बयान आने के बजाय मामले को अलग रंग देने की कोशिश हो रही है। रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि प्रियंका गांधी ने पिता की ओर से विरासत में मिली पेंटिंग को बेचकर उसकी आमदनी इनकम टैक्स में जाहिर की है।

सुरजेवाला ने उल्टा मोदी सरकार से सवाल पूछा कि यस बैंक कैसे डूबा? उन्होंने बताया कि यस बैंक और बीजेपी का क्या संबंध हैं। पिछले पांच साल में यस बैंक ने 334 फीसदी ज्यादा लोन क्यों बांटे। बीजेपी के दिग्गज नेता और केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी राणा कपूर के पास पार्टी के लिए समर्थन मांगने क्यों गए थे? इसी राणा कपूर ने नोटबंदी की सफलता का सर्टिफिकेट भी दिया था। देश जानना चाहता है कि बैंक कैसे डूबा।

Related posts