कोरोना वायरस: कतर ने भारत और 13 अन्य देशों के लोगों के प्रवेश पर अस्थायी रोक लगाई

सांकेतिक तस्वीरReuters

कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप के मद्देनजर कतर ने भारत और 13 अन्य देशों से आने वाले लोगों के प्रवेश पर अस्थायी तौर पर रोक लगा दी है।यह अस्थायी रोक बांग्लादेश, चीन, मिस्र, ईरान, इराक, लेबनान, नेपाल, पाकिस्तान, फिलीपीन, दक्षिण कोरिया, श्रीलंका, सीरिया और थाईलैंड से आने वाले लोगों पर भी लागू होगी।

कतर सरकार द्वारा आठ मार्च को जारी बयान में कहा गया, ”दुनियाभर में कोविड-19 के फैलने के मद्देनजर यह एहतियाती फैसला लिया गया है।” बयान के मुताबिक प्रवेश पर अस्थायी रोक इन देशों से प्रवेश चाहने वाले सभी व्यक्तियों पर प्रभावी होगी। इसमें आगमन पर वीजा, रेसीडेंस, वर्क परमिट और अस्थायी आगंतुक भी शामिल है।

कतर एयरवेज ने इटली से आने-जाने वाली उड़ानों पर अस्थायी रोक लगाई है। इटली कोरोना वायरस से बुरी तरह से प्रभावित देशों में शामिल है। इससे पहले दिन में, सूत्रों ने बताया कि कतर एयरवेज ने भारत से उड़ानें भी रोक दी हैं। हालांकि, एयरलाइन के प्रवक्ता ने स्पष्ट किया कि यदि भारत से आने वाले यात्रियों का अंतिम गंतव्य दोहा है तो वे उड़ान में सवार नहीं हो सकेंगे, लेकिन उन्हें दोहा हवाईअड्डे पर बाहर निकलने की इजाजत दिये बगैर कनेक्टिंग उड़ानें लेने की इजाजत दी जाएगी।

Corona

सांकेतिक तस्वीर

कतर एयरवेज दोहा से नई दिल्ली समेत 13 भारतीय शहरों के लिए साप्ताहिक उड़ानों का संचालन करता है। एयरवेज ने सोमवार को एक बयान में कहा था कि वह दोहा में रुकने की सेवाओं पर अस्थायी रोक लगा रहा है। एयरलाइन ने कहा कि आगे के गंतव्य पर जाने वाले यात्रियों को हमाद अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डा से बाहर निकलने की इजाजत नहीं दी जाएगी।

एयरलाइन ने इस तरह की (स्टॉपओवर बुकिंग) सभी बुकिंग रद्द करने का फैसला किया है। कतर के लिये उड़ानों का संचालन करने वाली अन्य एयरलाइनों में इंडिगो, गोएयर तथा एअरइंडिया शामिल हैं।

इस बीच, इंडिगो ने सोमवार को कहा कि वह 17 मार्च तक कतर के लिये उड़ानें रद्द कर रहा है। हालांकि, अन्य एयरलाइनों की ओर से उड़ानों के बारे में फिलहाल कोई बयान नहीं आया है।

एयर इंडिया एक्सप्रेस के एक अधिकारी ने कहा कि दोहा के लिए उड़ानें रद्द किये जाने की संभावना है। पिछले हफ्ते कुवैत ने भारत और छह अन्य देशों से आने-जाने वाली सभी उड़ानें रद्द कर दी थीं। सउदी अरब ने भी यात्रा पाबंदियां लगाई हैं।

साभार : यह लेख मूल रूप से समाचार एजेंसी पीटीआई द्वारा अंग्रेजी में लिखा गया है. यह मूल लेख का हिंदी अनुवाद है.

Source: DainikBhaskar.com

Related posts