येस बैंक: राणा कपूर की बढ़ेंगी मुश्किलें, ED के बाद जांच की तैयारी में सीबीआई – आज तक

  • सीबीआई भी कर सकती है केस की जांच
  • अलग FIR दर्ज कर सकती है CBI

प्रवर्तन निदेशालय के बाद सीबीआई भी येस बैंक मामले की जांच करने जा रही है. इस बाबत सीबीआई के अधिकारी वित्त मंत्रालय, रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया और प्रवर्तन निदेशालय के अधिकारियों से बात कर रहे हैं. रिपोर्ट के मुताबिक सीबीआई इस मामले में प्राथमिक जांच शुरू कर सकती है या फिर अलग से एक एफआईआर दर्ज कर जांच कर सकती है.

ईडी अधिकारियों से मिले सीबीआई के अफसर

येस बैंक के मामले में सीबीआई ने बैंक फ्रॉड की जांच कर रही टीम के अधिकारियों से बात की है. शनिवार को सीबीआई की टीम प्रवर्तन निदेशालय के अधिकारियों से मिली थी. सीबीआई के एसपी सुवेज हक ने प्रवर्तन निदेशालय के संयुक्त निदेशक सत्यव्रत कुमार से मुलाकात की थी. इस दौरान दोनों के बीच केस के डिटेल को लेकर बातचीत हुई थी.

पढ़ें- येस बैंक के फाउंडर राणा कपूर रात 3 बजे गिरफ्तार, ईडी ने 15 घंटे तक की पूछताछ

इस मामले में प्रवर्तन निदेशालय ने कुछ दस्तावेज सीबीआई के साथ साझा किए हैं. अब तक ईडी इस केस की जांच कर ही है. ईडी ने येस बैंक के संस्थापक राणा कपूर को देर रात गिरफ्तार किया है. इससे पहले ईडी ने उनसे लंबी पूछताछ की है.

FIR दर्ज कर सकती है सीबीआई

सूत्रों ने कहा कि सीबीआई वित्त मंत्रालय, रिजर्व बैंक और दूसरी सरकारी एजेंसियों के संपर्क में है. रिपोर्ट के मुताबिक सीबीआई इस केस में या तो प्राथमिक जांच से शुरुआत कर सकती है या फिर एफआईआर दर्ज कर सकती है.

इंडिया टुडे को मिली जानकारी के मुताबिक शनिवार को सीबीआई के डायरेक्टर ने बैंकिंग अपराध की जांच करने वाले अधिकारियों (बैंक सिक्योरिटी एंड फ्रॉड सेल ) से मुलाकात की थी.

पढ़ें- Yes Bank: राणा कपूर का ‘समुद्र महल’ भी ईडी ने तलाशा, बेटियों से भी पूछताछ

अगर सीबीआई इस मामले में केस दर्ज करती है तो येस बैंक से जुड़े ठिकानों, अफसरों के घरों में एक बार फिर से सर्च की जा सकती है. सीबीआई इस केस से जुड़े पदाधिकारियों से फिर से पूछताछ कर सकती है.

राणा कपूर गिरफ्तार

इस बीच प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने मुंबई में येस बैंक के संस्थापक राणा कपूर को गिरफ्तार कर लिया है. राणा कपूर से 15 घंटे की लंबी पूछताछ के बाद उन्हें गिरफ्तार किया गया. ईडी ने उनसे पूछताछ करने के अलावा अपनी जांच का दायरा बढ़ाते हुए उनकी तीन बेटियों के आवास पर भी छापेमारी की.

ईडी के एक सूत्र ने कहा कि केंद्रीय जांच एजेंसी ने येस बैंक घोटाले में अपनी जांच का विस्तार किया है और वह मुंबई और नई दिल्ली में तीन स्थानों पर तलाशी ले रही है. राणा कपूर की तीनों बेटियों राखी कपूर टंडन, रोशनी कपूर और राधा कपूर के आवासीय परिसरों में तलाशी ली जा रही है. सूत्र ने कहा कि कपूर की बेटियों के आवासीय परिसरों की तलाशी इसलिए ली जा रही है, क्योंकि वे घोटाले की कथित लाभार्थी हैं.

Related posts