नहरों से तीन और शव बरामद, मृतकों की संख्या 45 हुई; सीबीएसई हिंसा प्रभावित इलाकों में दोबारा परीक्षा करवाएगा

नई दिल्ली.पुलिस ने रविवार को दो नहरों से तीन शव बरामद किए। एक शव गोकुलपुरी नहर से और दो शव भगीरथी विहार कॉलोनी से बरामद हुए। मृतकों की पहचान अभी नहीं हो पाई है। हिंसा में मरने वालों की संख्या 45 हो गई है, 200 से ज्यादा लोग घायल है। इस बीच, केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने दिल्ली हिंसा से प्रभावित इलाकों के छात्रों की दोबारा परीक्षा कराने का फैसला लिया है।

पुलिस ने कहा कि उत्तर पूर्वी दिल्ली के हिंसा प्रभावित क्षेत्रों में फिलहाल शांति कायम है।प्रशासन ने यहां एक महीने के लिए धारा-144 लगाई है, लेकिन शनिवार सुबह इसमें 4 घंटे की छूट दी गई थी। पुलिस ने अब तक 167 एफआईआर दर्ज कीं, 870 से ज्यादा लोगों को हिरासत में लिया है। पिछले दो दिन में उत्तर पूर्वी जिले से हिंसा का कोई मामला सामने नहीं आया है। पुलिस लोगों से सोशल मीडिया पर फैलाई जाने वाले अफवाहों पर ध्यान न देने और इसकी शिकायत अधिकारियों से करने के लिए कह रही है।

सीबीएसई ने हिंसा प्रभावित क्षेत्र के स्कूलों की सूची मांगी
सीबीएसई ने कहा कि दो मार्च से पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के तहत परीक्षाएं होंगी। हिंसा प्रभावित इलाकों में अभी स्थिति सामान्य होने में समय लगेगा। ऐसे में जो छात्र सात मार्च तक परीक्षा नहीं दे पाएंगे, उनकी सूची स्कूलों से मांगी गई है। इन छात्रों के लिए दोबारा परीक्षा कराएंगे। इससे पहले हिंसा प्रभावित क्षेत्र के बच्चों ने एडमिट कार्ड और किताबें न होने की शिकायत की थी। बच्चों की परीक्षा का मामला कोर्ट भी पहुंचा था। कोर्ट ने कहा था मौजूदा समय मेंबोर्ड परीक्षाएं दूसरे सेंटर पर कराना सही विकल्प नहीं होगा।

पुलिस आयुक्त ने घायल डीसीपी का हालचाल जाना

दिल्ली के कार्यकारी पुलिस आयुक्त एसएन श्रीवास्तव ने दिल्ली हिंसा में घायल शहादरा के डीसीपी अमित शर्मा के स्वास्थ्य की जानकारी ली। डीसीपी शर्मा 2010 बैच के आईपीएस अधिकारी हैं। दिल्ली हिंसा के दौरान 24 फरवरी को वे गोकुलपुरी में तैनात थे। दंगाइयों ने उनपर हमला किया था। उनके हाथ और सिर में चोटें आईं थी। सोमवार को उन्हें पटपड़गंज स्थित मैक्स अस्पताल में भर्ती कराया गया था, जहां उनकी सर्जरी की गई थी। दंगाइयों ने डीसीपी शर्मा को घायल करने के साथ ही पुलिस की गाड़ी में आग लगा दी थी।

दंगे में आतंकी संगठनों के स्लीपर सेल के शामिल होने का शक

दिल्ली दंगे की जांच में शक की सुई आतंकी संगठनों की स्लीपर सेल की ओर घूम रही है। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के 36 घंटे भारत में रहने के दौरान हिंसा चरम पर थी। उनकी वापसी के तुरंत बाद हिंसा कम होने लगी। जांच एजेंसियां इसे इत्तेफाक नहीं मान रहीं। हिंसा की टाइमिंग और व्यापकता को देखते हुए यह महज दंगे का मामला नहीं माना जा रहा। हालांकि, गृह मंत्रालय ने इसकी पुष्टि नहीं की है। सूत्रों के मुताबिक, हिंसाग्रस्त इलाकों में आतंकियों की स्लीपर सेल थीं। ट्रम्प की यात्रा के दौरान इन्हें सक्रिय किया गया। गोली लगने से 13 मौतें होना भी आतंकी साजिश का संकेत माना जा रहा है। पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया की भूमिका भी जांची जा रही है।

आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें

उत्तरपूर्वी दिल्ली के हिंसा प्रभावित इलाकों में भारी पुलिस बल तैनात है। -एजेंसी

Source: DainikBhaskar.com

Related posts