भारत का आरोप- नागरिकों को लाने गए विमान को क्लीयरेंस नहीं दे रहे चीनी अफसर, चीन बोला- भारतीयों की सुरक्षा हमारे लिए अहम

नई दिल्ली. कोरोनावायरस से चीन में अब तक हालात सामान्य नहीं हो पाए हैं। वुहान से भारतीयों को निकालने के लिए भेजे जाने वाले वायुसेना के विमान कोचीनी अफसरों की तरफ से क्लीयरेंस नहीं मिल पाया है। भारतीय अफसरों का कहना है कि दुनिया के कई देश चीन को मदद और अपने नागरिकों को लाने के लिए फ्लाइट्स भेज रहे हैं। सभी को चीन अनुमति दे रहा है, लेकिन भारतीय रिलीफ फ्लाइट्स को परमिशन नहीं दी जा रही? इस पर चीनी दूतावास ने कहा- हुबेई में हालात जटिल हैं और बीमारी की रोकथाम के इंतजाम के लिए युद्धस्तर पर काम जारी है। जान-बूझकर फ्लाइट क्लीयरेंस नहीं देने जैसी कोई बात नहीं है।

भारतीय अफसरों का यह भी कहना है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग को बाकायदा पत्र लिखकर इस आपदा में चीनी सरकार और लोगों के साथ रहने और हरसंभव मदद करने की बात कही थी। चीन के रवैये से लगता है किवे भारत से मदद नहीं लेना चाहते।इधर, चीनी अधिकारियों ने कहा-हमारे लिए भारतीयों की सेहत और सुरक्षा सर्वोच्च प्राथमिकता है। दोनों देश इसको लेकर बातचीत कर रहे हैं। हमने भारत के नागरिकों की वापसी में पूरी सहायता की है।

क्रूज में फंसे भारतीयों की जांच बाकी

जापान के तट पर फंसे क्रूज डायमंड प्रिंसेसमें मौजूद भारतीयों को निकाले जाने में देरी हो रही है। क्रूज पर 160 भारतीय फंसे हैं। इसको लेकर जापान के दूतावास ने कहा कि जापान के तट पर फंसे क्रूज में मौजूद भारतीय नागरिकों की कोरोनावायरस के लिए जांच होनी बाकी है। इसीलिए,भारतीय नागरिकों को नहीं निकाला जा सका है। इससे पहले, अमेरिकी सरकार ने क्रूज पर फंसे300 से ज्यादा नागरिकों को निकाल लिया था। जहाज पर लगभग 3711 यात्री दो हफ्तों से फंसे हुए थे।

डब्ल्यूएचओ ने जारी की चेतावनी

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) की 12 सदस्यीय टीम कोरोनावायरस की जांच के लिए चीन पहुंच चुकी है। शुक्रवार को कोरोनावायरस से सबसे ज्यादा प्रभावित इलाकों का दौरा करने के बाद टीम नेकोरोनावायरस की रोकथाम के लिए अंतरराष्ट्रीय समुदाय से समय रहते जरूरी कदम उठाने को कहा है। डब्ल्यूएचओ ने कहा- कोविड-19 वायरस को दुनियाभर में फैलने से रोकने के मौके हाथ से निकलते जा रहे हैं। बीमारी पर लगाम लगाने के लिए सभी को साथ आना चाहिए।डब्ल्यूएचओ की टीम इस बात की भी जांच करेगी किवायरस आखिर कैसे फैला।

चीन में अब तक 2300 की मौत

नोवेल कोरोनावायरस (कोविड-19) से अब तक चीन में 2345 मौत हो चुकी हैं। शुक्रवार को 109 लोगों की मौत हुई और 397 नए मामले सामने आए। अब तक 76 हजार 288 लोगों में कोरोनावायरस की पुष्टि हो चुकी है। अब तक चीन में कोरोनावायरस से संक्रमित 20 हजार 659 लोगों को अस्पताल से घर जाने की अनुमति दे दी गई है।

इटली में पहली मौत

इटली में 78 साल के एक बुजुर्ग में कोरोनावायरस की पुष्टि हुई थी। उनकी मौत हो गई है। वायरस के चलते यह इटली में पहली मौत है। इसके बाद उत्तरी क्षेत्र लोम्बार्डी के 10 शहरों के सार्वजनिक स्थलों को बंद कर दिया गया है। उधर, ईरान में भी वायरस से 2 लोगों की जान गई है। यहां वायरस से अब तक 4 मौत हो चुकी हैं। ईरान में 18 लोग संक्रमित हैं।

आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें


भारत ने इस बार चीन से नागरिकों को लाने के लिए वायुसेना का विमान भेजा है।

Source: DainikBhaskar.com

Related posts