जम्मू-कश्मीर में 2जी मोबाइल इंटरनेट सेवा एक सप्ताह और बढ़ी

Publish Date:Sun, 16 Feb 2020 10:38 PM (IST)

राज्य ब्यूरो, जम्मू। जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने 2जी मोबाइल इंटरनेट और फिक्स्ड लाइन इंटरनेट संपर्क सेवा को 24 फरवरी तक बढ़ा दिया है। इंटरनेट सेवा उपलब्ध करवाने वाली टेलीकॉम कंपनियों को यह आदेश है कि वे निर्धारित 1485 वेबसाइट ही चलाएं। सोशल मीडिया एप्लीकेशन चलाने की अनुमति नहीं है। यह आदेश 16 फरवरी से लेकर 24 फरवरी तक लागू रहेगा।
2जी मोबाइल इंटरनेट सेवा को एक सप्ताह बढ़ाने का फैसला 
गृह विभाग की तरफ से जारी आदेश के अनुसार 2जी मोबाइल इंटरनेट सेवा को एक सप्ताह बढ़ाने का फैसला किया गया है। 2जी मोबाइल इंटरनेट सेवा को जम्मू-कश्मीर में 25 जनवरी को बहाल किया गया था। पिछले वर्ष पांच अगस्त के बाद से यह सेवा बंद थी।
वीपीएन एप्लीकेशन का इस्तेमाल भड़काऊ सामग्री को अपलोड करने में हो सकता है
सुरक्षा और खुफिया एजेंसियों को यह सूचनाएं आ रही थी कि वीपीएन एप्लीकेशन के जरिए सोशल मीडिया साइट को चलाया जा रहा है। इसका इस्तेमाल आतंकवादी गतिविधियों को संचालित करने, भड़काऊ सामग्री को अपलोड करने में हो सकता है। अफवाह फैलाकर शांति को भंग करने की कोशिश की जा रही थी। मोबाइल डाटा सर्विस के लिए सिर्फ मंजूर वेबसाइटों का ही इस्तेमाल हो सकता है। मोबाइल डाटा पोस्ट पेड मोबाइल और प्री पेड मोबाइल सिम पर उपलब्ध करवाई जा रही है और इसके लिए नियमों के अनुसार उपभोक्ताओं की पर्याप्त जांच हो रही है।

सोशल मीडिया एप्लीकेशन का इस्तेमाल नहीं हो सकता
आदेश के अनुसार स्पीड सिर्फ टूजी तक ही सीमित की गई है। जहां तक फिक्स्ड लाइन इंटरनेट सेवा का ताल्लुक है तो यह सेवा 14 जनवरी से दी जा रही है। इन पर भी मंजूर वेबसाइट को चलाने की अनुमति है और सोशल मीडिया एप्लीकेशन का इस्तेमाल नहीं हो सकता।
इंटरनेट सेवा के इस्तेमाल का दुरुपयोग नहीं होना चाहिए- प्रमुख सचिव गृह

गृह विभाग के प्रमुख सचिव शालीन काबरा के आदेश के अनुसार इंटरनेट सेवा के इस्तेमाल के दौरान किसी तरह का दुरुपयोग नहीं होना चाहिए। सरकार ने ई-टर्मिनल इसलिए बनाए हैं ताकि पर्यटकों, विद्यार्थियों, व्यापारियों को परेशानियों का सामना न करना पड़े। जम्मू और कश्मीर के आइजी से कहा गया है कि वे सरकार के आदेश का पालन करना सुनिश्चित बनाएं।
Posted By: Bhupendra Singh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस

Source: Jagran.com

Related posts

Leave a Comment