पीएम बोले- देश सत्ता से नहीं, संस्कृति और संस्कारों से बना है

वाराणसी : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वाराणसी दौरे पर हैं। पीएम मोदी तीन ज्योर्तिलिंगों को जोड़नी वाली महाकाल एक्सप्रेस, पंडित दीनदयाल की प्रतिमा का लोकार्पण किया। साथ ही 12 सौ करोड़ की विकास परियोजनाओं की सौगात दी। चंदौली से पहले पीएम मोदी जंगमबाड़ी मठ पहुंचे थे। जंगमबाड़ी मठ से निकलने बाद करीब साढ़े 12 बजे बीएचयू हेलीपैड पहुंचे, इस दौरान सुरक्षाबलों में अफरा-तफरी मच गई, जब एक युवक ने पीएम मोदी को काला झंडा दिखाया। युवक की पहचान समाजवादी पार्टी के पूर्व जिलाध्यक्ष सतीश फौजी के बेटे अजय यादव के रूप में हुई है।
जंगमवाड़ी मठ में पूजा-अर्चना के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोगों को संबोधित किया, पीएम मोदी ने कहा कि भारत में राष्ट्र का ये मतलब कभी नहीं रहा कि किसने कहां जीत हासिल की, किसकी कहां हार हुई। हमारे यहां राष्ट्र सत्ता से नहीं, संस्कृति और संस्कारों से सृजित हुआ है, यहां रहने वालों के सामर्थ्य से बना है।
इस दौरान पीएम मोदी ने कहा, “वीरशैव परंपरा वो है, जिसमें वीर शब्द को आध्यात्म से परिभाषित किया गया है। जो विरोध की भावना से ऊपर उठ गया है, वही वीरशैव है। यही कारण है कि समाज को बैर, विरोध और विकारों से बाहर निकालने के लिए वीरशैव परंपरा का सदैव आग्रह रहा है। भारत के पुरातन ज्ञान और दर्शन के सागर श्री सिद्धांत शिखामणि को 21वीं सदी का रूप देने के लिए मैं विशेष रूप से आपका अभिनंदन करता हूं।
उन्होंने कहा, “भक्ति से मुक्ति का मार्ग दिखाने वाले इस दर्शन को भावी पीढ़ी तक पहुंचना चाहिए। एक App के माध्यम से इस पवित्र ज्ञानग्रंथ का डिजिटलीकरण युवा पीढ़ी के जुड़ाव को और बल देगा, उनके जीवन की प्रेरणा बनेगा।”
पीएम मोदी ने कहा कि जंगमवाड़ी मठ भावात्मक और मनोवैज्ञानिक रूप से वंचित साथियों के लिए प्रेरणा का माध्यम है। संस्कृत भाषा और दूसरी भारतीय भाषाओं को ज्ञान का माध्यम बनाते हुए, टेक्नॉलॉजी का समावेश आप कर रहे हैं, वो भी अद्भुत है। सरकार का भी यही प्रयास है कि संस्कृत सहित सभी भारतीय भाषाओं का विस्तार हो, युवा पीढ़ी को इसका लाभ हो।
[embedded content]

Source: HW News

Related posts