Afghanistan पर कब्जे के बाद Taliban ने भारत के खिलाफ उठाया बड़ा कदम, आयात-निर्यात पर लगाई रोक – Zee News Hindi

काबुल: अफगानिस्तान (Afghanistan) पर कब्जे के साथ ही तालिबान ने भारत (India) के प्रति अपनी सोच का पहला उदाहरण पेश किया है. तालिबान (Taliban) ने भारत के साथ आयात और निर्यात (Export-Import) दोनों बंद कर दिए हैं. बता दें कि अशरफ गनी सरकार के कार्यकाल में भारत और अफगानिस्तान के रिश्ते काफी मधुर हो गए थे. नई दिल्ली ने अफगान में कई विकास परियोजनाओं को आकार दिया था, लेकिन अब पहले जैसे रिश्ते रहने की उम्मीद बेहद कम है.

Taliban ने Cargo Movement रोका

फेडरेशन ऑफ इंडिया एक्सपोर्ट ऑर्गनाइजेशन (Federation of Indian Export Organisation -FIEO) के डॉ. अजय सहाय (Dr Ajay Sahai) ने आयात-निर्यात पर तालिबानी बैन की पुष्टि की है. न्यूज एजेंसी ANI से बातचीत में डॉ. सहाय ने कहा कि तालिबान ने इस वक्त सभी कार्गो मूवमेंट को रोक दिया है. हमारा माल अक्सर पाकिस्तान के रास्ते ही सप्लाई होता था, जिस पर फिलहाल रोक लगा दी गई है. उन्होंने आगे कहा, ‘अफगानिस्तान की स्थिति पर हमारी नजर बनी हुई है, ताकि हम सप्लाई को शुरू कर सकें. लेकिन मौजूदा वक्त में तालिबान ने एक्सपोर्ट-इम्पोर्ट रोक दिया है’.

ये भी पढ़ें -आंखों में आंसू, चेहरे पर बेबसी: Kabul Airport पर चिल्लाती रहीं अफगानी महिलाएं, ‘हमें बचाओ, तालिबान आ रहा है’

Afghan का बड़ा पार्टनर रहा है India

डॉ. अजय सहाय ने बताया कि व्यवसाय के मामले में भारत अफगानिस्तान का सबसे बड़ा पार्टनर रहा है. साल 2021 में ही हमारा एक्सपोर्ट 835 मिलियन डॉलर था, जबकि इम्पोर्ट 510 मिलियन डॉलर का रहा. आयात -निर्यात के अलावा भारत द्वारा अफगानिस्तान में बड़े स्तर पर निवेश भी किया गया है, जिसमें करीब 400 योजनाओं में 3 बिलियन डॉलर का निवेश शामिल है.

Dry Fruits के बढ़ सकते हैं दाम

भारत चीनी, चाय, कॉफी, मसाला सहित अन्य वस्तुएं निर्यात करता है, जबकि बड़े स्तर पर ड्राई फ्रूट्स, प्याज वगैरह आयात किए जाते हैं. लिहाजा माना जा रहा है कि अफगान संकट के चलते आने वाले दिनों मे ड्राई फ्रूट्स के दाम बढ़ सकते हैं. क्योंकि भारत करीब 85 फीसदी ड्राई फ्रूट्स अफगानिस्तान से आयात करता है. इससे पहले, तालिबान ने ऐलान किया था कि वह भारत से अच्छे संबंध चाहता है, साथ ही भारत यहां पर जारी अपने सभी काम और निवेश को बिना किसी दिक्कत के पूरा कर सकता है. हालांकि, तालिबान की कथनी और करनी में काफी फर्क है, इसलिए फिलहाल कुछ भी कह पाना मुश्किल है.

Related posts