भाजपा ने अपने सांसदों को जारी किया व्हिप, 10 और 11 अगस्त को मौजूद रहने के निर्देश, जानें वजह – दैनिक जागरण (Dainik Jagran)

भाजपा ने राज्यसभा में अपनी पार्टी के सांसदों को तीन लाइन का व्हिप जारी कर उन्हें 10 अगस्त और 11 अगस्त को सदन में मौजूद रहने को कहा है। माना जा रहा है कि राज्‍य सभा से कई महत्‍वपूर्ण बिल पास होने हैं। पढ़ें यह रिपोर्ट…

नई दिल्‍ली, एजेंसियां। भाजपा ने अपने लोकसभा और राज्यसभा सांसदों को व्हिप जारी कर उन्हें 10 अगस्त और 11 अगस्त को दोनों सदनों और अन्‍य महत्‍वपूर्ण बैठकों में मौजूद रहने को कहा है। दरअसल संसद के मानसून सत्र के इस अंतिम हफ्ते में पेगासस एवं अन्‍य मुद्दों को लेकर विपक्ष के साथ जारी गतिरोध के थमने के आसार नहीं हैं। माना जा रहा है कि राज्‍यसभा और लोकसभा से कई महत्‍वपूर्ण बिल पास होने हैं। सदनों में सांसदों की मौजूदगी बनी रहे इसीलिए व्हिप जारी किया गया है। हालांक इस हफ्ते कई अहम बैठकें भी होनी है। 

समाचार एजेंसी एएनआइ की रिपोर्ट के मुताबिक मंगलवार को भाजपा संसदीय दल की बैठक की शुरुआत भी होगी। बीजेपी संसदीय दल की बैठक उन बैठकों की एक श्रृंखला से पहले आयोजित की जा रही है जिन्‍हें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस हफ्ते अपने मंत्रिपरिषद के साथ आयोजित करने वाले हैं। इन बैठकों में केंद्र सरकार की ओर से लिए जाने वाले भावी फैसलों पर चर्चा होने की संभावना है। ये बैठकें विपक्षी दलों के साथ जारी गतिरोध के बीच होने जा रही हैं। संसद में विपक्षी दलों के साथ गतिरोध सोमवार को भी जारी रहा।  

सरकार के सूत्रों ने कहा कि 10 अगस्त से शुरू होने वाली तीन दिवसीय बैठक में व्‍यापक चर्चा के बाद कार्ययोजना तैयार किए जाने की उम्मीद है। केंद्रीय मंत्रिमंडल में फेरबदल और विस्तार के बाद यह पहला मौका होगा जब पीएम मोदी मंत्रिपरिषद की इतनी लंबी बैठक कर रहे हैं। सरकार के उच्‍च पदस्‍थ सूत्रों ने बताया कि मंत्रियों को अपने मंत्रालयों के कार्यों के विवरण के साथ तैयार रहने के निर्देश जारी किए गए हैं। यह बैठक पार्लियामेंट एनेक्सी में आयोजित होने वाली है।

सूत्रों ने बताया कि इस बैठक में सरकार अपने भविष्य के कार्यों और उन योजनाओं पर विचार-विमर्श करेगी जिन्हें लोगों के जीवन को आसान बनाने के लिए लागू करने की जरूरत समझी जा रही है। वहीं विपक्ष ने संकेत दिया है कि वह नए कृषि कानूनों, पेगासस मामला, कोरोना संकट और महंगाई समेत तमाम बड़े मुद्दों पर सरकार को घेरने का कोई मौका छोड़ने वाला नहीं है। संसद के मानसून सत्र के आ​खिरी हफ्ते के लिए अपनी रणनीति बनाने को लेकर विपक्षी नेताओं ने सोमवार को बैठक की जिसमें कांग्रेस नेता राहुल गांधी भी मौजूद रहे।

Related posts