RBSE 12th result 2021 Declared : राजस्थान बोर्ड 12वीं आर्ट्स, साइंस और कामर्स के परिणाम मोबाइल पर ऐसे कर सकेंगे चेक छात्र – Hindustan

RBSE 12th Result 2021 Declared: राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, अजमेर आज 12वीं आर्ट्स, साइंस और कॉमर्स स्ट्रीम के छात्रों के परीक्षा परिणाम कर दिए हैं। राजस्थान बोर्ड की 12वीं परीक्षा 2021 के लिए रजिस्ट्रेशन कराने वाले छात्र अब मोबाइल पर अपना रिजल्ट बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट या यहां दिए डायरेक्ट लिंक से चेक कर सकेंगे। रिजल्ट का लिंक एक्टिव होते ही आपको यहां उपलब्ध करा दिया जाएगा।

साइंस, आर्ट्स और कॉमर्स तीनोंं संकाय के छात्र यहां देखें अपना रिजल्ट-

राजस्थान बोर्ड से मिली सुचना के अनुसार, रिजल्ट की घोषणा बोर्ड अध्यक्ष डॉ डीपी जारोली की मौजूदगी में शिक्षा मंत्री गोविंद डोटासरा करेंगे। परीक्षा की घोषणा होने की पूरी तैयारियां कर ली गई हैं। कुछ ही देर में शिक्षा मंत्री डोटासरा रिजल्ट का ऐलान करेंगे। कोरोना महामारी के चलते राजस्थान बोर्ड 12वीं की परीक्षा दो जून 2021 को रद्द कर दी गई थी। राजस्थान बोर्ड की 12वीं कक्षा के छात्रों का रिजल्ट पहली बार आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर तैयार किया गया गया। महामारी के प्रकोप को देखते हुए ज्यादातर बोर्डों ने अपने यहां सभी छात्रों को पास करने का ऐलान किया है। ऐसे में उम्मीद है कि राजस्थान बोर्ड भी सभी छात्रों को पास घोषित कर सकता है।

आरबीएसई 12वीं के छात्र मोबाइल पर ऐसे करें अपना रिजल्ट-
1-  बोर्ड की वेबसाइट https://rajeduboard.rajasthan.gov.in या rajresults.nic.in पर जाएं।
2- यहां होम पेज पर दिख रहे Class 12 Arts Result 2021 या Class 12 Science Result 2021 या class 12 Commerce Result 2021 के लिंक पर जाएं।
3- अब आपकी मोबाइल स्क्रीन पर नया पेज खुलेगा जिसमें रजिस्ट्रेशन नंबर या रोल नंबर आदि सूचनाएं भरकर सब्मिट बटन दबाएं।
4- अब रिजल्ट आपकी मोबाइल स्क्रीन पर होगा जिसे चाहें तो सेव या प्रिंट आउट भी करा सकते हैं।

आरबीएसई की वार्षिक परीक्षा 2021 में इस साल करीब 8.32 लाख और 10वीं में 12 लाख स्टूडेंट्स ने रजिस्ट्रेशन कराया था। 12वीं में मूक बधिर के 8090 और वरिष्ठ उपाध्याय परीक्षा के लिए 3823 स्टूडेंट्स ने रजिस्ट्रेशन कराया था।

संबंधित खबरें

Related posts