जी-7 शिखर सम्मेलन: दुनिया की सात बड़ी आर्थिक शक्तियों को आज संबोधित करेंगे प्रधानमंत्री मोदी – अमर उजाला – Amar Ujala

न्यूज डेस्क, अमर उजाला, नई दिल्ली
Published by: गौरव पाण्डेय
Updated Sat, 12 Jun 2021 11:50 PM IST

सार

जी-7 शिखर सम्मेलन के माध्यम से पिछले दो साल में पहली बार दुनिया की सात बड़ी आर्थिक शक्तियां एक साथ एक मंच पर नजर आई हैं। चीन और रूस अलग-अलग कारणों के चलते इस शिखर सम्मेलन का हिस्सा नहीं बन पाए हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को डिजिटल माध्यम से इस सम्मेलन को संबोधित किया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी
– फोटो : पीटीआई (फाइल)

ख़बर सुनें

विस्तार

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को जी-7 देशों के शिखर सम्मेलन को संबोधित करेंगे। ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने नरेंद्र मोदी को इस सम्मेलन में शामिल होने का न्योता दिया था लेकिन देश में कोरोना संक्रमण की बिगड़ती स्थिति को देखते हुए इसमें शिरकत न करने का फैसला किया था। हालांकि, उन्होंने वर्चुअल माध्यम से इसमें हिस्सा लिया।

विज्ञापन

पीएम मोदी ने क्या-क्या कहा पढ़ें

  • सूत्र के मुताबिक, जी-7 शिखर सम्मेलन को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कोविड-19 महामारी से निपटने में भारत के ‘समग्र समाज’ के दृष्टिकोण को रेखांकित किया।  
  • जी-7 शिखर सम्मेलन में डिजिटल तरीके से संबोधन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भविष्य की महामारियों को रोकने के लिए लोकतांत्रिक, पारदर्शी समाजों की जिम्मेदारी पर जोर दिया: सूत्र।

केंद्र सरकार के सूत्रों ने बताया कि प्रधानमंत्री ने जी-7 शिखर सम्मेलन के पहले आउटरीच सत्र में ‘वन अर्थ वन हेल्थ’ का मंत्र दिया। सूत्रों के अनुसार जर्मनी की चांसलर एंजेला मर्केल ने खासतौर पर प्रधानमंत्री के इस मंत्र का उल्लेख किया और इसे लेकर मजबूत समर्थन प्रकट किया।

जानकारी के अनुसार दुनिया के कई देश अभी भी कोरोना वायरस संक्रमण से जूझ रहे हैं। वहीं, टीकाकरण पर भी लगातार जोर दिया जा रहा है। बता दें कि इस बार के जी-7 शिखर सम्मेलन की थीम ‘बिल्ड बैक बेटर’ है।

विज्ञापन

आगे पढ़ें

ब्रिटेन करेगा नए पशु टीका विकास केंद्र की स्थापना

विज्ञापन

Related posts