पिता रामविलास पासवान को मुखाग्नि देते समय बेसुध हुए चिराग, 3 लोगों ने दिया सहारा – Zee News Hindi

नई दिल्लीः पिता रामविलास पासवान (Ram Vilas Paswan) की मौत से बेहद दुखी उनके बेटे चिराग पासवान पिता की चिता को अग्नि देने के बाद बेसुध होकर गिर पड़े. दिल्ली के एक अस्पताल में पिता रामविलास पासवान के अंतिम सांस लेने के बाद से 37 वर्षीय सांसद काफी टूट चुके हैं. चिराग कर्तव्य निष्ठ बेटे की तरह हमेशा अपने पिता की सेवा में लगे दिखाई दिए. पिता की अतिंम यात्रा में चिराग गंगा किनारे दिघा घाट पर पिता को मुखाग्नि देने के बाद बेहोश हो गए लेकिन उनके एक रिश्तेदार ने उन्हें पकड़ा और वह जमीन पर गिरने से बचाया. इस दौरान उन्हें तीन लोग संभालते दिखे. 

मिट गया राजनीतिक दलों का भेद
लोक जनशक्ति पार्टी (Lok Janshakti Party) के संस्थापक दिवंगत पासवान के अंतिम संस्कार में दलों का भेद नहीं दिखा और उनकी अंतिम यात्रा में सभी राजनीतिक दलों के नेताओं की मौजूदगी दिखी. अंतिम संस्कार के दौरान दीघा स्थित घाट पर भारी संख्या में लोग मौजूद थे और ‘रामविलास अमर रहें’ के नारे लगा रहे थे. इस दौरान घाट पर पासवान की पत्नी रीना पासवान (Reena Paswan) भी मौजूद थीं.

ये भी पढ़ें- पिता को याद कर फूट-फूटकर रो पड़े चिराग, रामकृपाल यादव भी नहीं रोक पाए आंसू

आसपास के ग्रामीण अपने साथ लाए लकड़ी
आसपास के गांव से काफी संख्या में लोग लकड़ी लेकर आए थे. काफी संख्या में लोग दीघा घाट पर अपने नेता की एक अंतिम झलक पाने के लिये पहुंचे थे और वे कोविड-19 महामारी के खतरे से भी बेपरवाह नजर आ रहे थे. लोगों के बीच सामाजिक दूर बनाये रखने के लिये सुरक्षा बलों को इस दौरान काफी मशक्कत करनी पड़ रही थी.

70 के दशक में शुरू किया था राजनीतिक सफर
लालू प्रसाद यादव (Lalu Prasad Yadav) और नीतीश कुमार (Nitish Kumar) के साथ 70 के दशक में अपना राजनीतिक करियर शुरू करने वाले रामविलास पासवान 1969 में पहली बार अलौली सीट से विधानसभा चुनाव जीते थे. 1977 में पहली बार लोकसभा चुनाव जीतने वाले पासवान 9 बार लोकसभा सांसद रहे. साल 2000 में उन्होंने लोक जनशक्ति पार्टी (LJP) का गठन किया था . रामविलास पासवान बिहार के ऐसे नेता थे, जिन्होंने देश के छह प्रधानमंत्री के साथ काम किया.

नीतीश कुमार (Nitish Kumar) समेत कई बड़े नेताओं ने दी श्रद्धांजलि
अंतिम यात्रा एसके पुरी स्थित उनके आवास से शुरू हुई. जनार्दन घाट पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी, राजद नेता तेजस्वी यादव, भाजपा नेता मंगल पांडे समेत विभिन्न नेताओं ने रामविलास पासवान को श्रद्धांजलि दी. रामविलास पासवान को श्रद्धांजलि देने के बाद बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा, ‘उनके निधन से हम सभी दुखी हैं. उन्होंने युवा अवस्था से ही सेवा का काम किया है. हम उन्हें श्रद्धांजलि देते हैं. कामना करते हैं कि उनके जो काम हैं उनको लोग याद रखेंगे.’

Related posts