बॉम्बे हाईकोर्ट ने कहा- सुशांत मामले में जल्दबाजी में सुनवाई नहीं कर सकते

बंबई हाईकोर्ट ने शुक्रवार को कहा कि सुशांत सिंह राजपूत मौत मामले में जांच सीबीआई को सौंपे जाने के अनुरोध की सुनवाई में जल्दबाजी नहीं कर सकता है। अदालत ने कहा कि महाराष्ट्र सरकार के इस मामले से निपटने के तरीके पर केंद्र द्वारा सवाल उठाये जाने के बाद सुप्रीम कोर्ट इस मामले पर विचार कर रहा है।

मुख्य न्यायमूर्ति दीपांकर दत्त और न्यायमूर्ति ए एस गडकरी की खंडपीठ उन दो याचिकाओं पर सुनवाई कर रही है जिसमें महाराष्ट्र पुलिस की जांच के तरीके और मीडिया में उसे लेकर आ रही खबरों पर चिंता व्यक्त की गयी है।

इसमें से एक याचिका नागपुर के रहने वाले समीत ठक्कर और दूसरी याचिका कलकत्ता उच्च न्यायालय की वकील प्रियंका टिम्बरवाल ने दायर की है। इन याचिकाओं में बंबई उच्च न्यायालय से आग्रह किया गया है कि वह सीबीआई को इस मामले की जांच करने का निर्देश दे। पीठ ने इस संबंध में मीडिया से जुड़े दो संस्थानों को भी नोटिस जारी किया है

मुख्य न्यायमूर्ति दत्त ने कहा कि उच्चतम न्यायालय में यह मामला विचाराधीन है और न्यायालय महाराष्ट्र सरकार से मुंबई पुलिस की जांच की स्थिति के बारे में रिपोर्ट भी मांग चुका है।

सीबीआई को जांच देने को लेकर अदालतों को सावधान रहना चाहिए: कोर्ट
मुख्य न्यायाधीश ने कहा कि इस मामले की जांच सीबीआई को सौंपे जाने की मांग वाली याचिकाओं पर सुनवाई करने के दौरान अदालतों को सावधान रहना चाहिए और संयम से अपने विवेकाधिकार का प्रयोग करना चाहिए। मुंबई पुलिस ने राजपूत के संबंध में दुर्घटनावश मौत का मामला दर्ज किया था।

18 अगस्त को होगी अब इस मामले की सुनवाई

अदालत ने अपने आदेश में कहा कि वह 21 अगस्त को इन याचिकाओं पर सुनवाई करेगी। अदालत को यह जानकारी मिली है कि उच्चतम न्यायालय रिया चक्रवर्ती की याचिका पर 18 अगस्त को सुनवाई कर सकता है। वहीं, पीठ ने सुशांत मौत मामले में मीडिया की रिपोर्टिंग को लेकर डाली गई याचिका पर भारतीय प्रेस परिषद और न्यूज ब्रॉडकास्टर्स एसोसिएशन को नोटिस जारी किया है।

बिहार पुलिस ने दर्ज किया है आत्महत्या के लिए उकसाने का केस

अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत के पिता की शिकायत के बाद बिहार पुलिस ने इस सिलसिले में ‘आत्महत्या के लिए उकसाने’ का मामला दर्ज किया था, जिसकी जांच अब सीबीआई ने अपने हाथों में ले ली है। मुंबई पुलिस अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत की मौत की अलग से जांच कर रही है। सुशांत 14 जून को उपनगरीय बांद्रा स्थित अपने अपार्टमेंट में मृत पाए गए थे।

सुशांत की मौत के मामले में दो याचिकाएं बॉम्बे हाईकोर्ट में दायर की गईं हैं।

Source: DainikBhaskar.com

Related posts