UP में आंधी और बारिश ने मचाई तबाही, अब तक 27 लोगों की मौत – News18 इंडिया

सबसे बड़ी तबाही कासगंज में हुई है जहां बिजली गिरने से चार लोग मौत के मुंह में समा गए.

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में रविवार को आई आंधी और बारिश ने बड़े पैमाने पर तबाही मचाई है. राहत विभाग को जिलों से मिली अभी तक की सूचना के मुताबिक इसमें 27 लोगों ने अपनी जान गंवा दी है.

  • Share this:
लखनऊ. उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में रविवार को आई आंधी और बारिश ने बड़े पैमाने पर तबाही मचाई है. राहत विभाग को जिलों से मिली अभी तक की सूचना के मुताबिक इसमें 27 लोगों ने अपनी जान गंवा दी है और 12 गंभीर रूप से घायल हैं या झुलस गए हैं. बिजली और पेड़ों के गिरने से ज्यादातर लोगों की मौत हुई है, तो किसी-किसी जिले में दीवार गिरने से भी मौत हुई है.

कासगंज में बिजली गिरने से चार लोगों की मौत
सबसे बड़ी तबाही कासगंज में हुई है जहां बिजली गिरने से चार लोग मौत के मुंह में समा गए. घटना सोरों कोतवाली क्षेत्र में घटी. वहीं, दूसरी ओर सीतापुर और बदायूं में तीन-तीन लोगों की मौत की खबर है. इसके अलावा बलिया, चित्रकूट, बाराबंकी, कन्नौज और हरदोई में दो-दो लोगों की मौत हुई है. बुलंदशहर, मिर्जापुर, फतेहपुर, पीलीभीत, लखनऊ, अमेठी और अलीगढ़ में एक-एक व्यक्ति की मौत हुई है. वहीं 12 लोग या तो आकाशीय बिजली की चपेट में आकर झुलस गए हैं या फिर पेड़ गिरने से घायल हो गए हैं. फिलहाल सभी का इलाज चल रहा है.

18 जिलों में दिखा आंधी और बारिश का असर प्रदेश के कुल 18 जिले में सुबह से आंधी बारिश और बिजली गिरने की घटनाएं सामने आई हैं. इनमें पश्चिमी यूपी और एनसीआर के जिलों के साथ साथ पूर्वी यूपी के भी कई जिले शामिल हैं. आशंका इस बात की भी है कि ये आंकड़ा और भी बढ़ सकता है. जबकि एक बड़ा संकट ये भी है कि मौसम विभाग ने सोमवार को भी पूरे प्रदेश में आंधी और बारिश का अनुमान जताया है.

मौसम विभाग का ये है अनुमान
रविवार को आंधी, बारिश और आकाशीय बिजली की चपेट में आकर 27 लोग अपनी जान गंवा चुके हैं. हालांकि अगले हफ्ते भी प्रदेशवासियों को राहत मिलने वाली नहीं है. लखनऊ स्थित मौसम विभाग के निदेशक जेपी गुप्ता ने बताया कि कमोबेश ऐसा ही मौसम अगले एक हफ्ते तक जारी रहेगा. यानी 15 मई तक प्रदेश में तापमान नहीं बढ़ेगा क्योंकि रुक रुककर बारिश और आंधी चलती रहेगी.

ये भी पढ़ें-

Alert: UP के इन जिलों में आंधी के साथ हो सकती है बारिश, बिजली गिरने की भी आशंका

UP में 215 श्रमिक स्‍पेशल ट्रेनों से 2 लाख से अधिक प्रवासी मजदूरों की घर वापसी

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए लखनऊ से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: May 10, 2020, 10:45 PM IST

Related posts