संक्रमण से पहली मौत कर्नाटक में, दिल्ली-हरियाणा में कोरोना महामारी घोषित; आईपीएल के पहले मैच की टिकट बिक्री पर रोक

नई दिल्ली. देश में कोरोनावायरस के संक्रमण से मौत का पहला मामला कर्नाटक में सामने आया। यहां मंगलवारको एक 75 वर्षीय बुजुर्ग की मौत हो गई थी, गुरुवार को आई रिपोर्ट में यह साफ हो गया कि मौत की वजह कोरोनावायरस का संक्रमण था। देश में संक्रमण के अब तक 77 मामले सामने आ चुके हैं। इस बीच दिल्ली और हरियाणा में कोरोना को महामारी घोषित कर दिया गया है। दिल्ली में 31 मार्च तक सभी सिनेमा हॉल बंद करने के निर्देश दिए हैं। जिन स्कूल और कॉलेजों में परीक्षाएं नहीं हो रही हैं, वे भी 31 तक बंद रहेंगे। सभी राज्यों के लिए हेल्प लाइन नंबर भी जारी किया गया है। इस बीच, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आने वाले दिनों में केंद्रीय मंत्री विदेशों का दौरा नहीं करेंगे।

आंध्र प्रदेश में गुरुवार कोकोरोनावायरस का पहला मरीज मिला। राज्य के स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक संक्रमित व्यक्ति 6 मार्च को इटली से नेल्लोर लौटा था। उसके संपर्क में आने वाले पांच लोगों को भी क्वारैंटाइन किया गया है। इधर, न्यूज एजेंसी ने महाराष्ट्र के स्वास्थ्य मंत्री के हवाले से राज्य में संक्रमितों की संख्या14 होने की जानकारी दी है। यहां गुरुवार को मिलापुणे में मिला संक्रमितमरीज हाल ही में अमेरिका से लौटा था। इसको मिलाकर अकेलेपुणे में ही अबतक 9 लोगों में संक्रमण की पुष्टि हो चुकी है।

मोदी ने बड़े आयोजनों से बचने की सलाह दी

मोदी ने कहा, ”मेरी लोगों से अपील है कि विदेश यात्रा से बचें। बड़े आयोजनों में शामिल न होकर संक्रमण से बचा जा सकता है। सरकार मामले पर नजर रखे हुए है। राज्यों से भी हमने सुरक्षा के उचित कदम उठाने को कहा है।” इस बीच, ईरान से भारतीयों को निकालने के लिए दो विमान भेजे जाएंगे। पहला विमान 13 मार्च और दूसरा 15 मार्च को देर रात भेजा जाएगा।

ब्रिटेन-इजराइल के प्रधानमंत्री ने मोदी से बात की

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री कार्यालय ने बताया कि गुरुवार को प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से फोन पर बात हुई। दोनों ने कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर तालमेल पर जोर दिया। इससे पहले इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने गुरुवार सुबह मोदी से बातचीत की और कोरोना को फैलने से रोकने के लिए आपसी सहयोग पर सहमति जताई।

राष्ट्रपति भवनपर्यटकों के लिएबंद

कोरोनावायरस के खतरे को देखते हुएराष्ट्रपति भवन संग्रहालय परिसर और चेंज ऑफ गार्ड समारोह अगले नोटिस तक आम जनता के लिए बंद कर दिया गया है। राष्ट्रपति भवन भी 13 मार्च से अगले नोटिस तक आम जनता के लिए बंद रहेगा। गुरुवार को इसका आदेश जारी कर दिया गया।

स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, अब तक देश के एयरपोर्ट्स पर विदेशों से आए 10 लाख 57 हजार 506 लोगों की स्क्रीनिंग की जा चुकी है। सामुदायिक निगरानी के लिए 35 हजार लोगों को तैनात किया गया है। संक्रमित लोगों को ट्रैक करने के लिए भी कदम उठाए जा रहे हैं। सभी राज्यों के लिए हेल्पलाइन नंबर भीजारी किए गए हैं।

राज्यों के लिए जारी हेल्प लाइन नंबर

संक्रमण के खौफ के चलते आम लोगों से लेकर सरकारी कर्मचारी तक मास्क पहनकरही घर से निकल रहे हैं।

मास्क पहनकर काम कर रहे सोलापुर नगर निगम के कर्मचारी।

स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने लोकसभा में बताया कि राज्यों से रोज विस्तृत रिपोर्ट ली जा रही है। इसमें कोई भी गलतफहमी की गुंजाइश नहीं है। एयरपोर्ट्स पर स्क्रीनिंग में भी कोई लापरवाही नहीं बरती जा रही। 17 जनवरी को सबसे पहले 7 एयरपोर्ट पर स्क्रीनिंग शुरू की गई थी, जो अब बढ़ाकर 30 कर दी गई है। हर्षवर्धन ने सांसदों से अपील की कि वे अपने चुनाव क्षेत्र में कोरोनावायरस को लेकर जागरूकता फैलाएं।

दिल्ली में चीनी दूतावास के पास मास्क पहनकर तैनात पैरामिलिट्री फोर्स के जवान।

51 लैब और 56 कलेक्शन सेंटर बनाए
हर्षवर्धन के मुताबिक, देश में कोरोनावायरस की जांच के लिए 51 लैब और 56 कलेक्शन सेंटर बनाए गए हैं। 100 कोऑर्डिनेशन सेंटर हैं। ईरान से लोगों को लाए जाने पर कहा कि भारत वहां वैज्ञानिक और लैब उपकरण भेजेगा। ईरान ने कहा था कि उनके पास जांच की पर्याप्त व्यवस्था नहीं है। भारत सरकार वुहान और जापान से नागरिकों को ला चुकी है, अब ईरान से लाने की तैयारी है।

जम्मू में मेडिकल कॉलेज के बाहर लोगों को मास्क बांटते कार्यकर्ता।

देश में कोरोनावायरस के अब तक 77मामले

राज्य/केंद्रशासित प्रदेश भारतीय नागरिक विदेश नागरिक
दिल्ली 6 0
हरियाणा 0 14
केरल 17 0
राजस्थान 1 2
तेलंगाना 1 0
उत्तर प्रदेश 10 1
लद्दाख 3 0
तमिलनाडु 1 0
जम्मू-कश्मीर 1 0
पंजाब 1 0
कर्नाटक 4 0
महाराष्ट्र 14 0
आंध्र प्रदेश 1 0
कुल 60 17
श्रीनगर में खाली पड़ी क्लास। कश्मीर में सभी शैक्षिक संस्थानों को फिलहाल बंद कर दिया गया है।

आज की ताज़ा ख़बरें पढ़ने के लिए दैनिक भास्कर ऍप डाउनलोड करें

Coronavirus India Airport | Narendra Modi Govt On Coronavirus in India Latest Updates: 10 Lakh Passengers Screened at Indian Airports

दिल्ली में एक होमियोपैथी अस्पताल से कोविड-19 की रोकथाम के लिए दवा दी जा रही है।

Source: DainikBhaskar.com

Related posts