कोरोना: भारत में 60 मरीजों की पुष्टि, विदेश से आने वालों के वीजा रद्द – आज तक

  • भारतीयों को 14 दिन तक अलग रखा जाएगा
  • अंतरराष्ट्रीय जहाजों की एंट्री पर रोक
  • मंदिर में श्रद्धालुओं को न आने की सलाह

पूरी दुनिया में कोहराम मचा रहा कोरोना वायरस अब एक महामारी हो चुका है. चीन से शुरू हुई इस बीमारी ने आधी दुनिया को अपनी चपेट में ले लिया है, जिसे देखते हुए विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्लूएचओ) ने कोरोना को महामारी घोषित कर दिया है. वहीं भारत के लिए भी कोरोना किसी टेंशन से कम नहीं हैं. भारत सरकार अब इस बीमारी से निपटने के लिए पूरी तरह से कमर कस चुकी है.

भारत ने कोरोना वायरस के मद्देनजर विदेश से आने वाले लोगों का वीजा 15 अप्रैल तक के लिए सस्पेंड कर दिया है. इस प्रतिबंध से राजनायिकों, अधिकारियों, सयुंक्त राष्ट्र संघ और अंतरराष्ट्रीय संगठनों के कर्मचारियों को छूट मिलेगी. यह प्रतिबंध 13 मार्च 2020 से ही लागू हो जाएगा. फ्रांस, जर्मनी और स्पेन के नागरिकों के नियमित और ई-वीजा पर रोक लगा दी है.

देश में बढ़ रहा कोरोना का कहर, जागरूकता के लिए अब धर्मगुरुओं का सहारा लेगी सरकार

सरकार ने जारी की गाइडलाइन

इससे पहले चीन, साउथ कोरिया, जापान, इटली पर भी ऐसी ही रोक लगाई गई थी. भारतीय नागरिकों को सलाह दी गई है कि गैरजरूरी विदेशी यात्राएं न करें. अगर वे कहीं से भी यात्रा करके वापस लौटते हैं तो उन्हें कम से कम 14 दिन तक लोगों से अलग रखा जा सकता है. चीन, इटली, ईरान, कोरिया, फ्रांस, स्पेन और जर्मनी में जो भी भारतीय या विदेशी यात्री 15 फरवरी तक रहे हों, उन्हें भारत आने पर कम से कम 14 दिन के लिए अलग मेडिकल निगरानी में रखा जाएगा.

कोरोना से निपटने के लिए ईरान पहुंचा चीनी विशेषज्ञ दल, किया अस्पतालों का दौरा

भारत में 60 तक पहुंचा आंकड़ा

भारत में कोरोना के मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है. कोरोना वायरस पर स्वास्थ्य मंत्रालय भी अलर्ट मोड पर है. स्वास्थ्य मंत्रालय में लगातार कई राउंड बैठक की जा रही है. देश में कोरोना के पॉजिटिव मामले बढ़कर 60 तक पहुंच गए. तमाम कोशिशों के बावजूद कोरोना के शिकार लोगों की संख्या बढ़ी है.

कोरोना महामारी घोषित, भारत ने विदेश से आने वालों का वीजा किया सस्पेंड

ये है राज्यवार आंकड़े

महाराष्ट्र में 5, केरल में 14, कर्नाटक 4, तमिलनाडु 1, राजस्थान 3, तेलंगाना-1, जम्मू-कश्मीर-1, लद्दाख- 2, दिल्ली में 7, हरियाणा में 14, जबकि उत्तर प्रदेश में 7 लोगों को कोरोना की पुष्टि हो गई है.

जहाजों की एंट्री बंद

देश के हर एयरपोर्ट पर आने वाले यात्रियों पर नजर रखी जा रही है. इसके अलावा सरकार ने बंदरगाहों पर आने वाले अंतरराष्ट्रीय जहाजों की एंट्री पर रोक लगा दी है. ये नियम उन जहाजों पर लागू होंगे जो कोरोना से ग्रसित देशों के पोट पर 1 फरवरी के बाद रूके थे.

सबरीमाला में श्रद्धालुओं को न आने की सलाह

वहीं, राज्य सरकारें भी सतर्क हैं. श्रीनगर और लद्दाख ने अपने तमाम स्कूल और कॉलेजों को बंद कर दिया है. ऐसे ही कदम दूसरे राज्य भी उठा रहे हैं. केरल में सिनेमाघरों को 31 मार्च तक बंद कर दिया गया है. इसके कुछ इलाकों को सैनेटाइज किया है. सबरीमाला मंदिर में श्रद्धालुओं को फिलहाल ना आने की सलाह दी गई है.

Related posts