Billionaires List: नंबर दो से 10… फिर 15वें नंबर पर कैसे लुढ़के गौतम अडानी, ये है कहानी – Aaj Tak

एक तरफ देश में वित्त वर्ष 2023-24 के लिए बजट पेश किया जा रहा था, तो दूसरी तरफ दुनिया के टॉप अरबपतियों (Billinoires List) की लिस्ट में उथल-पुथल मची थी. अमेरिकी रिसर्च फर्म हिंडनबर्ग की रिपोर्ट (Hindenburg Report) के बाद से भारतीय उद्योगपति गौतम अडानी (Gautam Adani) को जो झटका लगा है, उससे हाल फिलहाल उन्हें राहत मिलती नजर नहीं आ रही है. बुधवार को अडानी की नेटवर्थ में एक बार फिर बड़ी गिरावट आई और वे अरबपतियों की लिस्ट में खिसककर सीधे 15वें नंबर पर पहुंच गए. 

बता दें गौतम अडानी के साम्राज्य (Gautam Adani Fortune) में ये सुनामी महज एक हफ्ते में ही आई है. Hindenburg ने बीते 24 जनवरी को अडानी ग्रुप को लेकर अपनी रिपोर्ट पब्लिश की थी, जिसमें ग्रुप पर कर्ज को लेकर भी दावे किए गए थे. इस रिपोर्ट के बाद से ही Adani Group के निवेशकों के सेंटिमेंट पर ऐसा असर पड़ा कि गौतम अडानी की कंपनियों के शेयर भरभराकर टूटने लगे. यही नहीं गिरावट का ये सिलसिला तब से अब तक लगातार जारी है.

अडानी की नेटवर्थ में आ रही कमी

शेयरों में जारी गिरावट के चलते गौतम अडानी की नेटवर्थ (Gautam Adani Net Worth) में हर रोज कमी आ रही है. मंगलवार को ही अडानी Top-10 Billionaires की लिस्ट से बाहर हुए थे, वहीं अब वे खिसककर 15वें पायदान पर पहुंच गए हैं. फोर्ब्स के रियल टाइम बिलेनियर्स इंडेक्स के मुताबिक, गौतम अडानी की नेटवर्थ में बीते 24 घंटे में ही 13.1 अरब डॉलर की कमी आई है और अब उनकी कुल संपत्ति महज 75.1 अरब डॉलर रह गई है. 

बीते साल 2022 में गौतम अडानी दुनिया के अन्य अमीरों की तुलना में सबसे ज्यादा कमाई करने वाले अरबपति रहे थे और टॉप-10 की लिस्ट में दूसरे नंबर पर पहुंच गए थे. वहीं नया साल 2023 उनके लिए अच्छा साबित नहीं हुआ. पहले जेफ बेजोस ने उन्हें पीछे छोड़ा और अडानी चौथे नंबर पर खिसक गए. वहीं हिंडनबर्ग की रिसर्च रिपोर्ट आने के बाद से हर दिन के साथ वे लिस्ट में पिछड़ते चले गए. 

रिपोर्ट पब्लिश होने के चार दिन बाद ही Top-10 Billionaires List  में वे खिसकर 10वें नंबर तक लुढ़कते हुए लिस्ट से बाहर निकल गए. वहीं 1 फरवरी को उनकी नेटवर्थ में 13 अरब डॉलर की जो बड़ी गिरावट आई, उससे वे 15वें नंबर पर लुढ़क गए हैं.  

अडानी ग्रुप के Stock Market में लिस्टेड सातों कंपनियों के शेयरों में जो गिरावट आई है, उसके चलते अडानी ग्रुप की कंपनियों के कुल मार्केट कैप में सिर्फ चार दिनों में ही करीब 7 लाख करोड़ रुपये घट गया है. Adani Total Gas और  Adani Green Energy के शेयरों में बीते पांच दिनों से सबसे ज्यादा 20 फीसदी से ज्यादा की गिरावट देखने को मिली है. इसके अलावा शेयर बाजार में लिस्टेड उनकी कंपनियों Adani Ports से लेकर Adani Wilmar तक के शेयर बुरी तरह टूटे हैं और गिरावट का ये सिलसिला अभी भी जारी है.

बजट के दिन अडानी के शेयरों का बुरा हाल

Budget Day यानी बुधवार को शेयर बाजार में कारोबार के दौरान गौतम अडानी की कंपनियों के शेयरों में आई गिरावट की बात करें तो Adani Enterprises Ltd के शेयर सबसे ज्यादा टूटे. कंपनी के स्टॉक 26.70% या 794.15 रुपये की गिरावट के साथ 2,179.75 रुपये के स्तर पर बंद हुए. इसके बाद Adani Ports के शेयर 17.73 फीसदी या 108.65 रुपये फिसलकर 504 रुपये पर बंद हुए.

अडानी ग्रुप की अन्य कंपनी के शेयरों की बात करें तो Adani Total Gas के स्टॉक में 10 फीसदी या 210 रुपये की गिरावट आई और ये 1,897.40 के लेवल पर बंद हुए. इसके अलावा Adani Green Energy Ltd के शेयर 5.19 फीसदी टूटकर 1,160.40 रुपये पर, Adani Wilmar के शेयर 5 फीसदी गिरावट लेकर 443.15 रुपये पर और Adani Power स्टॉक 4.98 फीसदी गिरकर 212.65 रुपये पर बंद हुए.

मुकेश अंबानी नौंवे पायदान पर पहुंचे

अरबपतियों की लिस्ट में आए इस उतार-चढ़ाव के बीच भले ही गौतम अडानी टॉप-10 अमीरों की लिस्ट से बाहर हुए, लेकिन दूसरे भारतीय उद्योगपति रिलायंस ग्रुप के चेयरमैन मुकेश अंबानी इसमें शामिल हो गए हैं. मुकेश अंबानी 83.7 अरब डॉलर के साथ दुनिया के नौंवे सबसे अमीर व्यक्ति हैं.लंबे समय तक अडानी से पीछ रहे अंबानी की संपत्ति अब उनसे 8.7 अरब डॉलर हो गई है. 

Related posts