हिंडनबर्ग के भंवर में फंसे अडानी, पहले क्रेडिट सुईस , अब अमेरिका से आई बुरी खबर – NBT नवभारत टाइम्स (Navbharat Times)

नई दिल्ली: कुछ दिनों पहले तक 127 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ दुनिया के तीसरे सबसे अमीर उद्योगपति का ताज पहनने वाले गौतम अडानी इन दिनों मुश्किल दौर से गुजर रहे हैं। अमेरिकी रिसर्च फर्नम हिंडनबर्ग की रिपोर्ट आने के बाद से अडानी समूह को बड़ा झटका लगा है। अडानी समूह के शेयरों में भारी गिरावट देखने को मिली रही है। अगर आंकड़ों में देखें तो पिछले 5 दिनों में अडानी समूह के शेयरों के मार्केट कैप में 39 फीसदी तक गिरावट देखने को मिली। 5 दिनों में अडानी समूह को 743760 करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है। हिंडनबर्ग की रिपोर्ट के भंवर में अडानी ऐसे फंसे कि उन्हें अपना एफपीओ (FPO) वापस लेना पड़ा। फुल सब्सक्रिप्शन मिलने के बाद भी अडानी एंटरप्राइजेज का एफपीओ वापस ले लिया गया। खुद गौतम अडानी ने सामने आकर निवेशकों के सामने अपनी बात रखी और कहा कि निवेशकों के हितों को देखते हुए ये फैसले लिया गया है।

चौतरफा घिरे गौतम अडानी

गौतम अडानी इस रिपोर्ट के आने के बाद से चौतरफा घिरते जा रहे है। हिंडनबर्ग की रिपोर्ट आई, इसके बाद अब क्रेडिट सुईस ( Credit Suisse) ने उन्हें झटका दिया। क्रेडिट सुईस की प्राइवेट बैंकिंग कंपनी ने अडानी ग्रुप के बॉन्ड/सिक्योरिटीज को जीरो लेंडिंग वैल्यू असाइन कर दी है। क्रेडिट सुईस के फैसले के बाद अडानी ग्रुप के शे.र 25 फीसदी तक गिर गए। ये सिलसिला इतने पर ही नहीं रुका। क्रेडिट सुईस के बाद सिटी ग्रुप (CITI Group) ने भी अडानी समूह की कंपनी की लैंडिंग वैल्यू हटा दी है। 2 फरवरी को सिटी ग्रुप की वेल्थ यूनिट ने भी अडानी सिक्योरिटीज, नोट्स पर लोन देने पर रोक लगा दी है। उन्होंने अडानी समूह की सभी लेंडिंग वैल्यू को तुरंत प्रभाव से हटा दिया। इस खबर के आने के बाद से अडानी के शेयरों में गिरावट तो तय है।

रिजर्व बैंक और इंडिया ने भी बैंकों से अडानी ग्रुप में उनके एक्सपोजर की जानकारी मांगी है रिजर्व बैंक ने बैंकों को कहा है कि वो अडानी समूह को दिए गए कर्ज की पूरी जानकारी दें। रॉयटर्स ने सूत्रों के हवाले से अपनी रिपोर्ट में इसकी जानकारी दी है। वहीं सेबी भी अब इस मामले में अपनी निगरानी बढ़ा दी है। अडानी समूह के शेयरों की बात करें तो कंपनी के लगभग सभी शेयर लाल निशान पर बने हुए है। अडानी एंटरप्रेइजेज के शेयर 38.2 फसीदी गिर चुके है। अडानी पोर्ट एंड एईजेड के शेयरों में 35.3 फीसदी की गिरावट आ चुकी है। अंबुजा सीमेंट के शेयर 32.9 फीसदी, अडानी टोटल गैस 51.1 फीसदी, एसीसी 21.1 फीसदी, अडानी ग्रीन एनर्जी 39.7 फीसदी गिर चुकी है। वहीं अडानी वल्मर 22.6 फीसदी, एनडीटीवी 17.4 फीसदी, अडानी पावर 22.6 फीसदी तक गिर चुका है। वहीं अडानी ट्रांसमिशन 37.2 फीसदी तक गिर चुका है। पिछले पांच दिनों में अडानी के शेयरों में 38.7 फीसदी तक गिर चुके है।

Related posts