Budget 2023 Live Updates: बजट भाषण LIVE: निर्मला सीतारमण बोलीं- ये अमृतकाल का पहला बजट – Aaj Tak

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण बजट पेश कर रही हैं. निर्मला सीतारमण ने कहा कि यह अमृतकाल का पहला बजट है. उन्होंने कहा कि भारत की अर्थव्यवस्था सही दिशा में चल रही है और सुनहरे भविष्य की ओर अग्रसर है. निर्मला सीतारमण ने कहा, दुनिया ने भारतीय अर्थव्यवस्था को चमकता हुआ सितारा माना है. दुनिया में भारत का कद बढ़ा है. 

यह मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल का आखिरी पूर्ण बजट है. 2024 लोकसभा चुनाव से पहले के इस बजट को काफी अहम माना जा रहा है. भारत का यह बजट ऐसे समय पर पेश होने जा रहा है, जब दुनिया की बड़ी अर्थव्यवस्थाओं की रफ्तार धीमी हो गई है और संभावित मंदी की ओर जा रही हैं. ऐसे में दुनियाभर की नजर मोदी सरकार के बजट पर है. वहीं, दूसरी ओर संसद में सरकार द्वारा जो आर्थिक सर्वे पेश किया गया, उसमें भी विकास दर 6-6.8% रहने की उम्मीद जताई जा रही है. ऐसे में भारत को दुनिया की सबसे तेजी से उभरती अर्थव्यवस्थाओं में माना जा रहा है. 

11:27 AM (3 मिनट पहले)

निर्मला सीतारमण ने बताईं बजट की 7 प्राथमिकता

Posted by :- Prabhanjan Bhaduria

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट की 7 प्राथमिकता बताईं. इनमें इंफ्रा, ग्रीन ग्रोथ, फाइनेंशियल सेक्टर, यूथ पावर शामिल हैं. 

11:24 AM (6 मिनट पहले)

Budget 2023 Live: ‘कृषि से जुड़े स्टार्ट अप्स को प्राथमिकता दी जाएगी’

Posted by :- Prabhanjan Bhaduria

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि कृषि से जुड़े स्टार्ट अप्स को प्राथमिकता दी जाएगी. इसके लिए युवा उद्यमियों द्वारा कृषि-स्टार्टअप्स को प्रोत्साहित करने के लिए एग्रीकल्चर एक्सीलेटर फंड बनाया जाएगा. 

11:18 AM (12 मिनट पहले)

Budget 2023 Live : अर्थव्यवस्था वृद्धि दर 7% रहने का अनुमान- सीतारमण

Posted by :- Prabhanjan Bhaduria

बजट भाषण में निर्मला सीतारमण ने कहा कि वर्तमान वर्ष के लिए हमारी अर्थव्यवस्था की वृद्धि दर 7% रहने का अनुमान है, यह विश्व की बड़ी अर्थव्यवस्थाओं में सबसे अधिक है. भारतीय अर्थव्यवस्था सही रास्ते पर है और उज्ज्वल भविष्य की ओर बढ़ रही है. उन्होंने कहा कि पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत 2 लाख करोड़ रुपये केंद्र सरकार द्वारा वहन किया जा रहा है. अंत्योदय योजना के तहत गरीबों के लिए मुफ्त खाद्यान्न की आपूर्ति को एक वर्ष के लिए बढ़ा दिया गया है. 

11:16 AM (14 मिनट पहले)

भारत दुनिया की 5वीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था

Posted by :- Prabhanjan Bhaduria

निर्मला सीतारमण ने कहा कि 2014 से सरकार के प्रयासों ने सभी नागरिकों के जीवन की बेहतर गुणवत्ता और गरिमापूर्ण जीवन सुनिश्चित किया है. प्रति व्यक्ति आय दोगुनी से अधिक बढ़कर 1.97 लाख रुपये हो गई है. इन 9 सालों में, भारतीय अर्थव्यवस्था दुनिया में 5वीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था के रूप में बढ़ी है. 

11:06 AM (24 मिनट पहले)

भारतीय अर्थव्यवस्था चमकता हुआ सितारा- सीतारमण

Posted by :- Prabhanjan Bhaduria

निर्मला सीतारमण ने कहा, दुनिया ने भारतीय अर्थव्यवस्था को चमकता हुआ सितारा माना है. दुनिया में भारत का कद बढ़ा है. भारतीय अर्थव्यवस्था सही दिशा में चल रही है और सुनहरे भविष्य की ओर अग्रसर है. उन्होंने कहा कि हमने कोरोना काल में यह सुनिश्चित किया कि कोई भी भूखा न सोए. सरकार ने 2 लाख करोड़ रुपए खर्च करके हर व्यक्ति को खाद्यान सुनिश्चित किया. 28 महीने तक 80 करोड़ लोगों को फ्री राशन की व्यवस्था की गई. 

11:02 AM (28 मिनट पहले)

बजट पेश कर रहीं निर्मला सीतारमण

Posted by :- Prabhanjan Bhaduria

निर्मला सीतारमण बजट पेश कर रही हैं. उन्होंने कहा कि यह अमृतकाल का पहला बजट है.

10:45 AM (45 मिनट पहले)

Budget 2023: श्रीनिवास बोले- आज पेश होगा ‘अंतिम बजट’

Posted by :- Prabhanjan Bhaduria

यूथ कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष श्रीनिवास बी वी ने ट्वीट कर कहा, ”आज पेश होगा जनता का जीवन बेहाल करने वाली ‘मोदी सरकार’ का ‘अंतिम बजट’ संसद में पेश, अगले साल ‘अंतरिम बजट’ के साथ सरकार के ‘ताबूत’ में ठुकेगी ‘अंतिम कील’ और होगी धूमधाम से विदाई..”

10:41 AM (49 मिनट पहले)

Budget 2023 Live: बजट के बाद ही देंगे प्रतिक्रिया- खड़गे

Posted by :- Prabhanjan Bhaduria

कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे संसद भवन पहुंच गए हैं. उन्होंने कहा कि बजट पेश होने के बाद ही हम प्रतिक्रिया दे सकते हैं. उन्होंने कहा कि एक बार बजट पेश हो जाए, उसके बाद ही हमारी पार्टी के लोग इसपर अपनी प्रतिक्रिया देंगे. 

10:38 AM (53 मिनट पहले)

सबसे ज्यादा Income Tax में छूट की मांग

Posted by :- Prabhanjan Bhaduria

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण थोड़ी देर में बजट पेश करेंगी. यह इस सरकार का अगले साल होने वाले आम चुनाव से पहले आखिरी पूर्ण बजट है. ऐसे में मध्यवर्गीय परिवार को उम्मीद है कि इस बार वित्त मंत्री के पिटारे में टैक्स छूट का तोहफा होगा. कुछ लोग 80C का दायरा बढ़ाकर 2 लाख रुपये तक करने की मांग कर रहे हैं. इससे पहले साल 2020-21 के लिए केंद्रीय बजट पेश करते समय, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने नई रियायती आयकर व्यवस्था की घोषणा की थी, जिसमें कर की कम दरें पेश की गई थीं. 

अभी तक 0-2.50 लाख रुपये तक की आमदनी पर पूरी तरह से आयकर छूट है. 2.50-5 लाख रुपये तक आय पर 5 फीसदी टैक्स का प्रावधान है. 5 से 7.50 लाख रुपये तक आमदनी वालों को अब 10 फीसदी टैक्स देना होगा, जिनकी आमदनी 7.50 लाख से 10 लाख रुपये तक है, उन्हें अब 15 फीसदी टैक्स होना होगा. 10 से 12.50 लाख रुपये तक आमदनी वालों को 20 फीसदी टैक्स देना पड़ेगा. 12.50 लाख से 15 लाख रुपये की आमदनी वालों को 25 फीसदी टैक्स देना होगा. वहीं जिनकी आमदमी 15 लाख रुपये से ज्यादा है, ऐसे लोगों को 30 फीसदी टैक्स देना होगा.

10:35 AM (55 मिनट पहले)

कैबिनेट बैठक खत्म, बजट को मिली मंजूरी

Posted by :- Prabhanjan Bhaduria

संसद में चल रही कैबिनेट बैठक खत्म हो गई है. कैबिनेट बैठक में बजट को मंजूरी मिल गई है. अब 11 बजे वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण बजट पेश करेंगी. 

10:33 AM (57 मिनट पहले)

ट्रक में भरकर संसद भवन लाई गईं बजट की कॉपी

Posted by :- Prabhanjan Bhaduria

10:21 AM (एक घंटा पहले)

Budget 2023 Live: बजट से पहले बाजार में उछाल

Posted by :- Prabhanjan Bhaduria

बजट से पहले शेयर मार्केट में उछाल देखने को मिला. सेंसेक्स 453.16 अंक उठकर 60,003.06 पर पहुंच गया है. जबकि निफ्टी 116.65 अंक की बढ़त के साथ 17,778.80 पर पहुंच गया. 

10:12 AM (एक घंटा पहले)

संसद भवन पहुंचे राजनाथ सिंह और अमित शाह

Posted by :- Prabhanjan Bhaduria

बजट 11 बजे से पेश होगा. इससे पहले रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह संसद भवन पहुंच गए हैं. 

10:11 AM (एक घंटा पहले)

Budget 2023 Live Updates: संसद भवन पहुंचे पीएम मोदी

Posted by :- Prabhanjan Bhaduria

पीएम मोदी संसद भवन पहुंच गए हैं. 

10:09 AM (एक घंटा पहले)

Budget 2023: बजट पेश करने से पहले राष्ट्रपति मुर्मू से मिलीं निर्मला सीतारमण

Posted by :- Prabhanjan Bhaduria

10:05 AM (एक घंटा पहले)

Budget 2023 Live: संसद भवन पहुंचीं निर्मला सीतारमण

Posted by :- Prabhanjan Bhaduria

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण संसद भवन पहुंच गई हैं. वे कैबिनेट मीटिंग में शामिल होंगी. कैबिनेट मीटिंग में बजट पर मुहर लगने के बाद निर्मला सीतारमण 11 बजे बजट पेश करेंगी.

9:45 AM (एक घंटा पहले)

कांग्रेस सांसद कार्ति चिदंबरम ने सरकार पर साधा निशाना

Posted by :- Rishi Kant

पूर्व केंद्रीय मंत्री पी चिदंबरम के बेटे और कांग्रेस सांसद कार्ति चिंदबरम ने केंद्र सरकार पर निशाना साधा है. उन्होंने ट्वीट कर कहा कि यूनियन बजट को एक इवेंट बना दिया गया है. मैं ऐसे समय का इंतजार कर रहा हूं जब ये केवल एक वार्षिक प्रशासनिक अभ्यास हो. 

9:05 AM (2 घंटे पहले)

राष्ट्रपति को बजट की कॉपी पेश की

Posted by :- Prabhanjan Bhaduria

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण वित्त मंत्रालय से राष्ट्रपति भवन पहुंच गई हैं. यहां वे बजट की कॉपी राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू को सौंपेगी. इसके बाद वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण संसद भवन पहुंचेंगी. जहां कैबिनेट बैठक होगी. इसके बाद निर्मला सीतारमण बजट भाषण पेश करेंगी. 

8:43 AM (2 घंटे पहले)

वित्त मंत्रालय पहुंचीं निर्मला सीतारमण

Posted by :- Prabhanjan Bhaduria

निर्मला सीतारमण वित्त मंत्रालय पहुंच गई हैं.  

8:37 AM (2 घंटे पहले)

वित्त राज्य मंत्री कराड ने मंदिर में की पूजा अर्चना

Posted by :- Prabhanjan Bhaduria

निर्मला सीतारमण संसद के लिए रवाना हो गई हैं. उधर, बजट से पहले वित्त राज्य मंत्री भागवत किशनराव कराड मंदिर में पूजा अर्चना करने पहुंचे.

8:18 AM (3 घंटे पहले)

‘हर वर्ग की उम्मीदों पर खरा उतरेगा बजट’

Posted by :- Prabhanjan Bhaduria

वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी ने कहा, बजट समाज के हर वर्ग की उम्मीदों पर खरा उतरेगा. मोदी सरकार ने हमेशा देश की जनता के हित में काम किया है. 

8:17 AM (3 घंटे पहले)

बजट के लिए 14400 मिनट तक कैद

Posted by :- Prabhanjan Bhaduria

देश के बजट को तैयार करने में महीनों लगते हैं. सैकड़ों अधिकारियों की फौज मिलकर इसे तैयार करती हैं. इसे तैयार करने वाले कुछ अधिकारियों को कैद कर दिया जाता है. बजट तैयार होने के दौरान बेहद वरिष्ठ और भरोसेमंद अधिकारियों को ही घर जाने की इजाजत दी जाती है.

पढ़ें पूरी खबर:  बजट के लिए 14400 मिनट तक कैद, घर-परिवार से दूर हो जाते हैं ये लोग
 

7:53 AM (3 घंटे पहले)

3 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगी वित्त मंत्री

Posted by :- Prabhanjan Bhaduria

निर्मला सीतारमण 3 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगी. इस दौरान उनके साथ वित्त राज्य मंत्री, वित्त सचिव मौजूद रहेंगे. 

7:40 AM (3 घंटे पहले)

बजट में दिख सकती है आत्मनिर्भर भारत की झलक

Posted by :- Prabhanjan Bhaduria

इस बार के बजट में आत्मनिर्भर भारत मुहिम को बढ़ावा देने के लिए सरकार कई बड़े ऐलान कर सकती है. इन एलानों का मकसद देश को और देश की जनता को आत्मनिर्भर बनाना है. इसके लिए ‘मेक इन इंडिया’ और ‘वोकल फॉर लोकल’ पर सरकार अपना फोकस बढ़ा सकती है. इसका मकसद आम आदमी और इकोनॉमी को राहत देना है. अनुमान है कि सरकार ‘वोकल फॉर लोकल’ को बढ़ावा देने के लिए बजट में जिला स्तर पर एक्सपोर्ट हब बनाने का एलान कर सकती है. इसके लिए करीब साढ़े 4 हजार से लेकर 5 हजार करोड़ रुपये तक के फंड का ऐलान किया जा सकता है.

7:40 AM (3 घंटे पहले)

मध्यवर्गीय परिवार को सबसे ज्यादा उम्मीदें

Posted by :- Prabhanjan Bhaduria

ऐसे में मध्यवर्गीय परिवार को उम्मीद है कि इस बार वित्त मंत्री के पिटारे में टैक्स छूट का तोहफा होगा. इससे पहले सरकार साल 2020 में नया टैक्स स्लैब पेश किया था. महंगाई से परेशान मिडिल क्लास को इनकम टैक्स में छूट की उम्मीद है. लोगों की मांग है कि 80c का दायरा बढ़ाकर 2 लाख रुपये तक किया जाए. 

7:40 AM (3 घंटे पहले)

बजट पर सबकी नजरें

Posted by :- Prabhanjan Bhaduria

अब सबकी नजरें आज पेश होने जा रहे केंद्रीय बजट पर है. ये बजट केंद्र सरकार का आखिरी पूर्ण बजट है. इस लिहाज से लोग ये जानना चाह रहे हैं कि आम चुनाव से पहले इस बजट में सरकार लोगों की जिंदगी बेहतर करने के लिए क्या तोहफा देने जा रही है? लेकिन महंगाई, बेरोजगारी, ओल्ड पेंशन स्कीम ऐसे मुद्दे हैं जिस पर विपक्ष हमलावर है. इन मुद्दों पर सरकार क्या नई चीजें लेकर आती है इस पर लोगों की नजरें टिकी हैं. 

7:39 AM (3 घंटे पहले)

राष्ट्रपति के अभिभाषण से शुरू हुआ बजट सत्र

Posted by :- Prabhanjan Bhaduria

इससे पहले मंगलवार को राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के अभिभाषण के साथ ही बजट सत्र की शुरुआत हो गई है. राष्ट्रपति मुर्मू ने मोदी सरकार के 8 साल के कामकाज का ब्योरा रखा और सशक्त, समृद्ध, आत्मनिर्भर बन रहे भारत के अमृतकाल की तारीफें कीं. उन्होंने बताया कि कैसे भारत समय समय पर कठोर फैसले ले रहा है. इतना ही नहीं उन्होंने 2047 तक आत्मनिर्भर भारत बनाने का भी लक्ष्य रखा.  

Related posts