वित्तमंत्री की ये घोषणा बनी सीनियर सिटीजन्स का सहारा, जानिए पूरी डिटेल्स – TV9 Bharatvarsh

SCSS Scheme : वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट में वरिष्ठ नागरिक बचत योजना (SCSS) में निवेश की सीमा बढ़ाकर 30 लाख रुपए कर दी है.

Senior Citizen Saving Scheme : अगर आप निवेश करने का प्लान बना रहे हैं तो आप वरिष्ठ नागरिक बचत योजना में निवेश करके अच्छा रिटर्न हासिल कर सकते हैं. क्योंकि वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने बजट में वरिष्ठ नागरिक बचत योजना (SCSS) में निवेश की सीमा बढ़ाकर 30 लाख रुपए कर दी है. 1 मार्च, 2023 को समाप्त तिमाही के लिए, सरकार ने वरिष्ठ नागरिक बचत योजना (SCSS) पर ब्याज दर (Interest Rate) बढ़ाकर 8% कर दी है.

अगर आप निवेश करते हैं तो आप सीनियर सिटीजन सेविंग्स स्कीम में निवेश करके अच्छी कमाई कर सकते हैं. क्योंकि बजट 2023 में सीनियर सिटीजन सेविंग्स स्कीम (SCSS) में निवेश की अधिकतम सीमा 15 लाख रुपए से बढ़ाकर 30 लाख रुपए कर दी गई है. इससे लोगों को आमदनी भी बढ़ जाएगी. क्योंकि 31 मार्च, 2023 को समाप्त तिमाही के लिए, सरकार ने वरिष्ठ नागरिक बचत योजना (SCSS) पर ब्याज दर बढ़ाकर 8% कर दी है.

आज की बड़ी खबरें

क्या है वरिष्ठ नागरिक बचत योजना?

वरिष्ठ नागरिक बचत योजना (SCSS) एक सरकार समर्थित बचत योजना है जो 60 वर्ष से अधिक आयु के भारतीय निवासियों के लिए बनाई गयी है। खाता खोलने की तारीख से 5 साल के बाद जमा राशि मैच्योर होती है, लेकिन यह अवधि एक ही बार 3 और साल के लिए बढाई जा सकती है। इस योजना का उद्देश्य रिटायर्मेंट के बाद वरिष्ठ नागरिकों को एक रेगुलर इनकम प्रदान करना है। SCSS सार्वजनिक /निजी क्षेत्र के बैंकों और भारत के डाकघरों के माध्यम से उपलब्ध है। सरकार द्वारा समर्थित होने के नाते इस पर मिलने वाले रिटर्न गारन्टीड हैं।

ये भी पढ़ें

ये हैं इस स्कीम की मुख्य विशेषताएं

  1. आप पांच साल की मैच्योरिटी अवधि के बाद खाते को तीन साल की और अवधि के लिए बढ़ा सकते हैं.
  2. इन नियमों के तहत की गई जमा राशि पर भारत सरकार द्वारा समय-समय पर त्रैमासिक रूप से निर्देशित ब्याज देय होगा.
  3. यदि प्रत्येक तिमाही में देय ब्याज का खाता धारक द्वारा दावा नहीं किया जाता है, तो ऐसा ब्याज अतिरिक्त ब्याज अर्जित नहीं करेगा.
  4. एक संयुक्त खाते में जमा की पूरी राशि केवल पहले खाता धारक के कारण होगी.
  5. पति-पत्नी दोनों एक दूसरे के साथ एकल खाता और संयुक्त खाता खोल सकते हैं.
  6. जमाकर्ता एक व्यक्ति या एक से अधिक व्यक्तियों को नामांकित कर सकता है.
  7. जमाकर्ता द्वारा किया गया नामांकन रद्द या परिवर्तित किया जा सकता है.
  8. खाता खोलने के समय किए गए जमा का भुगतान पांच साल की समाप्ति पर या उसके बाद या आठ साल की समाप्ति के बाद किया जाएगा जहां खाता खोलने की तारीख से खाता बढ़ाया गया था.
  9. एक खाते से एक से अधिक निकासी की अनुमति नहीं होगी.

यहाँ पढ़े बजट 2023 की और खबरें

Related posts