रूस में वैज्ञानिकों ने 48500 साल पुराने Zomby Virus को जिंदा किया दुनिया में फिर से आ सकती है नई महामारी.. – दैनिक जागरण (Dainik Jagran)

AgencyPublish Date: Wed, 30 Nov 2022 07:05 AM (IST)Updated Date: Wed, 30 Nov 2022 07:05 AM (IST)

मास्को, एएनआइ। Zombie Virus: फ्रांस के वैज्ञानिकों ने रूस में जमी हुई झील के नीचे दबे 48 हजार 500 साल पुराने जाम्बी वायरस को फिर से जिंदा करने का दावा किया है। न्यूयार्क पोस्ट के अनुसार, फ्रांसीसी वैज्ञानिकों ने ‘जाम्बी वायरस’ को पुनर्जीवित करने के बाद एक और महामारी की आशंका जताई है।

बहुत अधिक विनाशकारी होगी स्थिति

न्यूयार्क पोस्ट ने एक वायरल अध्ययन का हवाला दिया है, जिसकी अभी पुष्टि की जानी बाकी है। वायरल अध्ययन के मुताबिक, ‘प्राचीन अज्ञात वायरस के पुनर्जीवित होने के कारण पौधे, पशु या मानव रोगों के मामले में स्थिति बहुत अधिक विनाशकारी होगी।’

ग्लोबल वार्मिंग का असर

प्रारंभिक रिपोर्ट के मुताबिक, ”ग्लोबल वार्मिंग अपरिवर्तनीय रूप से पर्माफ्रॉस्ट, स्थायी रूप से जमी हुई जमीन, जो उत्तरी गोलार्ध के एक-चौथाई हिस्से को कवर करती है, के विशाल क्षेत्रों को पिघला रही है। इसका ‘दस लाख वर्षों तक जमे हुए कार्बनिक पदार्थों को छोड़ने’ का अस्थिर प्रभाव पड़ा है। संभवतः घातक रोगाणु शामिल हैं।”

शोधकर्ताओं ने लिखा, ‘इस कार्बनिक पदार्थ के हिस्से में पुनर्जीवित सेलुलर रोगाणुओं (प्रोकैरियोट्स, एककोशिकीय यूकेरियोट्स) के साथ-साथ वायरस भी शामिल हैं, जो प्रागैतिहासिक काल से निष्क्रिय रहे हैं।’ न्यूयार्क पोस्ट के अनुसार, वैज्ञानिकों ने शायद अजीब तरह से, जागृत क्रिटर्स की जांच करने के लिए साइबेरियाई परमाफ्रॉस्ट से इनमें से कुछ तथाकथित ‘जोंबी वायरस’ को पुनर्जीवित किया है।

यह भी पढ़ें: Monkeypox Rename: मंकीपाक्स का नाम बदलकर किया गया एमपाक्स, WHO ने की घोषणा

सबसे पुराना, पैंडोरावायरस येडोमा (Pandoravirus yedoma) 48,500 साल पुराना था। यह एक जमे हुए वायरस के लिए रिकार्ड उम्र है, जहां यह अन्य प्राणियों को संक्रमित कर सकता है। यह 2013 में उन्हीं वैज्ञानिकों द्वारा साइबेरिया में पहचाने गए 30,000 साल पुराने वायरस के पिछले रिकॉर्ड को तोड़ता है।

साइंस अलर्ट के अनुसार, नया स्ट्रेन अध्ययन में वर्णित 13 वायरसों में से एक है। प्रत्येक का अपना जीनोम है, जबकि जबकि पंडोरावायरस की खोज युकेची अलास, याकुटिया, रूस में एक झील के तल पर की गई थी। वहीं, अन्य को मैमथ फर से लेकर साइबेरियाई भेड़ियों की आंतों तक हर जगह खोजा गया है।

वैज्ञानिकों ने पाया कि सभी ‘जोंबी वायरस’ में संक्रामक होने की क्षमता है और इसलिए जीवित संस्कृतियों पर शोध करने के बाद ‘स्वास्थ्य के लिए खतरा’ पैदा करते हैं। उनका मानना ​​​​है कि भविष्य में COVID-19-शैली की महामारी अधिक आम हो जाएगी क्योंकि पिघलने वाले पर्माफ्रॉस्ट में माइक्रोबियल कैप्टन अमेरिका जैसे लंबे समय तक निष्क्रिय रहने वाले वायरस निकलते हैं।

इसलिए प्राचीन वायरल कणों के संक्रामक बने रहने और प्राचीन पर्माफ्रॉस्ट परतों के विगलन से वापस प्रचलन में आने के जोखिम पर विचार करना वैध है।’

ग्रीनहाउस प्रभाव में वृद्धि

दुर्भाग्य से, यह एक दुष्चक्र है, क्योंकि पिघलने वाली बर्फ द्वारा छोड़े गए कार्बनिक पदार्थ कार्बन डाइआक्साइड और मीथेन में विघटित हो जाते हैं, जिससे ग्रीनहाउस प्रभाव में वृद्धि होती है और पिघलने में तेजी आती है।

अधिक रिसर्च की आवश्यकता

न्यूयार्क पोस्ट की रिपोर्ट के मुताबिक, नया पिघला हुआ वायरस केवल महामारी विज्ञान हिमशैल (Epidemiological iceberg) का सिरा हो सकता है, क्योंकि अभी और अधिक हाइबरनेटिंग वायरस की खोज की जानी बाकी है। प्रकाश, गर्मी, ऑक्सीजन और अन्य बाहरी पर्यावरणीय चर के संपर्क में आने पर इन अज्ञात विषाणुओं की संक्रामकता के स्तर का आकलन करने के लिए और अधिक रिसर्च की आवश्यकता है।

ये भी पढ़ें:

बाजार में क्रेडिट कार्ड डेटा से सौ गुना महंगा बिकता है हेल्थ डेटा

Fact Check : जबलपुर में हुई हत्‍या का कोई संबंध नहीं है वायरल वीडियो से, कोलंबिया का वीडियो मध्‍य प्रदेश के नाम से वायरल

Edited By: Achyut Kumar

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट

Related posts