महाकाल के दरबार में दंडवत हुए राहुल गांधी, सात दिन में दूसरी बार ज्योतिर्लिंग के दर्शन – Aaj Tak

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने मंगलवार को मध्य प्रदेश के उज्जैन में भगवान शिव के प्रसिद्ध महाकाल मंदिर में विधि-विधान के साथ पूजा-अर्चना की. राहुल की अगुवाई में भारत जोड़ो यात्रा ने उज्जैन में प्रवेश किया. राहुल लाल धोती पहने दिखे. उन्होंने मंदिर के पुजारियों के मार्गदर्शन में सभी अनुष्ठान किए. मंदिर के पुजारियों ने उन्हें स्टोल भेंट किया. अनुष्ठान करने के बाद राहुल गांधी ने मंदिर के गर्भगृह के सामने दंडवत प्रणाम किया. वे मंदिर परिसर में नंदी (भगवान शिव का वाहन माना जाने वाला पवित्र बैल) की मूर्ति के पास भी कुछ देर बैठे.

उसके बाद राहुल गांधी उज्जैन स्थित श्री दिगंबर जैन सिद्ध क्षेत्र श्री महावीर तपोभूमि पहुंचे. यहां उन्होंने जैन धर्मगुरुओं के दर्शन किए और आशीर्वाद लिया. राहुल ने यहां आरती भी की. वे यहां काफी देर तक रहे.

 

23 नवंबर को ओंकारेश्वर मंदिर पहुंचे थे

बता दें कि भारत जोड़ो यात्रा 23 नवंबर को महाराष्ट्र से मध्य प्रदेश में पहुंच गई थी. इन 7 दिनों में राहुल गांधी भगवान शिव को समर्पित ज्योतिर्लिंग मंदिर में दूसरी बार पहुंचे हैं. इससे पहले जब 23 नवंबर को जब उनकी भारत जोड़ो यात्रा मध्य प्रदेश में पहुंची थी, तब राहुल गांधी, उनकी बहन प्रियंका गांधी वाड्रा और परिवार के सदस्य खंडवा जिले के प्रसिद्ध ओंकारेश्वर मंदिर पहुंचे थे. वहां ब्रह्मपुरी घाट पर मां नर्मदा की आरती में शामिल हुए थे. राहुल ने देश के 12 ‘ज्योतिर्लिंगों’ में से एक प्रसिद्ध शिव मंदिर में आरती और पूजा की थी.

राहुल गांधी

संत की तरह देखे गए थे राहुल गांधी

राहुल की पूजा करने की तस्वीरें सामने आई थी, जिसमें वे भक्ति में लीन देखे गए थे. राहुल गांधी हाथों में दीपक लेकर नर्मदा मां की आरती करते देखे गए. राहुल बढ़ी हुई दाड़ी में एक संत की तरह दिख रहे थे. उनके सिर पर मालवा का साफा लगा था. जबकि उन्होंने ऊं लिखी हुई चुनरी ओढ़ रखी थी. उनके हाथ में स्मार्टवॉच थी. 

राहुल गांधी

 

Related posts