पाकिस्तान में बैठे आका से निर्देश, भारत में हमले की प्लानिंग, जानिए- कौन है टेरर मास्टरमाइंड फरहतुल्ला गौरी – Aaj Tak

हैदराबाद में हैंड ग्रेनेड के साथ गिरफ्तार तीन आतंकियों ने खुलासा किया है कि उनका संपर्क पाकिस्तानी में बैठे आतंकी फरहतुल्ला गौरी से था. इन आंतंकियों ने बताया है कि फरहतुल्ला गौरी ने भारत में भीड़-भाड़ वाले स्थानों पर हैंड ग्रेनेड फेंककर लोगों के बीच दहशत कायम करने को कहा था. इसके अलावा वो लोन वूल्फ अटैक की प्लानिंग करवा रहा था. फरहतुल्ला गौरी को गृह मंत्रालय ने यूएपीए कानून के तहत इंडिविडुअल टेररिस्ट घोषित किया है. 38 हार्डकोर आतंकियों की लिस्ट में उसका नाम 18वें नंबर पर है. 

खुफिया एजेंसियों के अनुसार फरहतुल्ला गौरी उर्फ अबू सुफियान अंतर्राष्ट्रीय आतंकी संगठनों का प्रमुख चेहरा है. हैदराबाद में जाहेद, हसन फारूक और मो. समीमुद्दीन की गिरफ्तारी के साथ उसका नाम एक बार फिर से सुर्खियों में आ गया है. पुलिस ने इन सभी को हैदराबाद से गिरफ्तार किया है. इन के पास पुलिस ने चार हथगोले, 5 लाख 41 हजार रुपये नगद बरामद किया है. पुलिस की पूछताछ के दौरान इन लोगों ने बताया कि  फरहतुल्ला गौरी के निशाने पर वे भीड़-भाड़ वाले जगहों पर हमला करने जा रहे थे इसके साथ ही वे लोन वूल्फ अटैक की योजना बना रहे थे. 

हालांकि इन लोगों ने जो सबसे हैरान करने वाली जानकारी दी है वो हैदराबाद से फरार आतंकी फरहतुल्ला गौरी के बारे में है. हैदराबाद से फरार होकर पाकिस्तान में बैठा लश्कर का आतंकी फरहतुल्ला गौरी सोशल मीडिया पर अपनी तकरीरों से भारत में जिहाद के लिए युवाओं को भड़का रहा है.  

सम्बंधित ख़बरें

आतंकी फरहतुल्ला गौरी की तस्वीर

भारत के मोस्ट वांटेड आतंकी फरहतुल्ला गौरी के बारे में आज तक की टीम ने ओपन सोर्स और एजेंसियों के जरिए मार्च 2022 में खुलासा किया था. इसके बाद खुफिया एजेंसियों ने आतंकी फरहतुल्ला को लेकर अगस्त में अलर्ट जारी किया हुआ है. साल 2002 में गुजरात के अक्षरधाम मंदिर पर हमले का आरोपी फरहतुल्ला गौरी भारत से फरार होकर पाकिस्तान में बैठा हुआ है. पाकिस्तान की खुफिया एजेंसी ISI ने फरहतुल्ला को साल 2022 में फिर से एक्टिव किया है, और फरहतुल्ला के लोकल नेटवर्क के सहारे भारत में आतंकी हमले करवाने की साजिश रच रहा है. 

ISI ने  YouTube पर Sawat ul haqq और voice of Truth नाम से एक चैनल लांच किया हुआ है. इसी चैनल पर आतंकी फरहतुल्ला गौरी की भड़काऊ तकरीरें लगातार अपलोड की जा रही हैं. अहमदाबाद ब्लास्ट के 38 आरोपियों की फांसी की सजा के बाद फरहतुल्ला गौरी की पहली भड़काऊ तकरीर अपलोड की गई थी. 
 
बता दें कि उदयपुर में कन्हैया लाल की हत्या के बाद भी फरहतुल्ला ने इस मर्डर को जायज ठहराते हुए भड़काऊ तकरीर जारी की थी और इस हमले को चार्ली हेब्दो हमले से जोड़ा था. पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी ISI कश्मीर के अलावा भारत के अलग अलग राज्यों में लोकल मुद्दों, राजनीति और सामाजिक मुद्दों को तोड़ मरोड़ कर फरहतुल्ला की तकरीरों के जरिए पेश करवा रही है. खुफिया एजेंसियों की निगाहें लगातार इस आतंकी की गतिविधियों पर टिकी है. 

Related posts