Weather Update Today: यूपी के 40 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी, येलो अलर्ट जारी, जानें- देशभर के मौसम का ह.. – दैनिक जागरण (Dainik Jagran)

नई दिल्ली, एजेंसी। देशभर के कई हिस्सों में झमाझम बारिश देखने को मिल रही है। बारिश की वजह से कई राज्यों में बाढ़ जैसे हालात हो गए हैं। मौसम विभाग (IMD) ने आज भी कई इलाकों में भारी बारिश का पूर्वानुमान जताया है। बंगाल की खाड़ी पर बना निम्न दबाव और प्रभावी हो गया है। इसके कारण ओडिसा, छत्तीसगढ़, पूर्वी मध्य प्रदेश, विदर्भ और पश्चिम बंगाल, बिहार, झारखंड और उत्तर प्रदेश के कई इलाकों तेज बारिश होने का पूर्वानुमान है। इसके साथ ही राजस्थान में भी बारिश की संभावना है। वहीं उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में कई इलाकों में बारिश होगी। इसके साथ ही दिल्ली, पंजाब और हरियाणा के कुछ हिस्सों में भी वर्षा की संभावना है।

इन राज्यों में भारी बारिश के आसार

स्काईमेट वेदर के मुताबिक आज दक्षिण झारखंड, छत्तीसगढ़ और पूर्वी और मध्य मध्य प्रदेश में मध्यम से भारी बारिश संभव है। आंतरिक ओडिशा, दक्षिण उत्तर प्रदेश, कोंकण और गोवा, मध्य प्रदेश के शेष हिस्सों और पूर्वी राजस्थान में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है। पश्चिमी हिमालय और विदर्भ में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हो सकती है।

इन राज्यों में हल्की से मध्यम बारिश की संभावना

स्काईमेट वेदर के मुताबिक गंगीय पश्चिम बंगाल, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, केरल, तटीय कर्नाटक, मध्य महाराष्ट्र और बिहार के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश संभव है। पूर्वोत्तर भारत, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, सिक्किम, उत्तर प्रदेश के शेष हिस्सों, गुजरात, तमिलनाडु, तटीय आंध्र प्रदेश और ओडिशा के शेष हिस्सों में हल्की बारिश संभव है। दिल्ली, पंजाब और हरियाणा में एक या दो जगहों पर हल्की बारिश हो सकती है।

यूपी के 40 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी, येलो अलर्ट जारी

मौसम विभाग ने रविवार को पश्चिम यूपी से लेकर पूर्वांचल, अवध और बुंदलेखंड के करीब 40 जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। मौसम विभाग ने सभी जिलों के लिए येलो अलर्ट भी जारी किया है। इस बीच पहाड़ों पर हो रही मूसलाधार बारिश की वजह से प्रदेश की कई नदियां उफान पर हैं। अब भारी बारिश के बाद बाढ़ का खतरा भी कई जिलों में मंडरा रहा है।

मौसम विभाग ने नोएडा, गाजियाबाद, हापुड़, मेरठ, अलीगढ़, बुलंदशहर, कानपुर देहात, कानपुर नगर, उन्नाव, लखनऊ, बाराबंकी, रायबरेली, अमेठी, सुल्तानपुर, अयोध्या, अम्बेडकर नगर, गौतम बुद्ध नगर, मथुरा, हाथरस, कासगंज, एटा, आगरा, फिरोजाबाद, मैनपुरी, इटावा, औरैया, जालौन, हमीरपुर, महोबा, झांसी, ललितपुर, बांदा, चित्रकूट, प्रयागराज, सोनभद्र, मिर्जापुर, चंदौली, फतेहपुर, वाराणसी, एस आर नगर, सहारनपुर, शामली, मुजफ्फरनगर, बिजनौर, मुरादाबाद, रामपुर, बरेली, पीलीभीत, शाहजहांपुर, प्रतापगढ़, जौनपुर, गाजीपुर, आजमगढ़, मऊ, बलिया, देवरिया, गोरखपुर, एस के नगर, बस्ती, कुशीनगर, महराजगंज, सिद्धार्थनगर, गोंडा, बलरामपुर, श्रावस्ती, बहराइच, लखीमपुर खीरी, सीतापुर, हरदोई, फर्रुखाबाद और कन्नौज में आज भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है।

मप्र के कई जिलों में आरेंज और येलो अलर्ट

मध्य प्रदेश में अगले कुछ दिनों तक झमाझम बारिश (MP Rain Alert) के आसार हैं। ऐसे में लोगों को खास सावधानी बरतने की जरूरत है। मौसम विभाग ने राज्य के 4 जिलों में भारी बारिश का अनुमान जताते हुए ‘रेड अलर्ट’ जारी किया है। मौसम विभाग ने राज्य के नरसिंहपुर, दमोह, सागर और छतरपुर जिलों के लिए भारी बारिश की चेतावनी जारी की है। कुछ हिस्सों में भारी बारिश के साथ बिजली गिरने का भी अनुमान जताया गया है। मौसम विभाग के मुताबिक, भोपाल, नर्मदापुरम, रीवा, ग्वालियर, चंबल और जबलपुर संभाग के 18 जिलों में ऑरेंज अलर्ट है। इस अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश की संभावना जताई गई है। वहीं भारत मौसम विज्ञान विभाग ने राज्य के कुछ जिलों में येलो अलर्ट भी जारी किया है। इसमें शहडोल, सागर संभाग के कुछ जिले शामिल हैं, जहां छिटपुट स्थानों पर गरज के साथ छींटे पड़ने की चेतावनी दी गई है। ये अलर्ट रविवार दिन तक के लिए हैं।

छत्तीसगढ़ में भी मूसलाधार बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग के मुताबिक, मध्य प्रदेश के साथ छत्तीसगढ़ (Chhattisgarh Rain Alert) के कुछ हिस्सों में रविवार को भारी बारिश के साथ बिजली गिरने की संभावना है। 22 अगस्त को मध्य प्रदेश के पश्चिमी हिस्सों में भी अति भारी बारिश हो सकती है। छत्तीसगढ़ के सभी पांच संभागों में भारी से अति भारी बारिश का अलर्ट है। सरगुजा, बिलासपुर, दुर्ग और रायपुर संभाग के जिलों में भारी से अति भारी और बस्तर संभाग के जिलों में भारी बार‍िश होने का अनुमान मौसम विभाग ने जताया है।

Edited By: Sanjeev Tiwari

Related posts