Rakesh Jhunjhunwala Passes Away: नहीं रहे शेयर बाजार के दिग्गज निवेशक राकेश झुनझुनवाला – Zee Business हिंदी

Rakesh Jhunjhunwala passes away: दलाल स्ट्रीट के बिग बुल राकेश झुनझुनवाला का आज सुबह निधन हो गया. उन्होंने 62 साल की उम्र में आखिरी सांस ली. सुबह 6.45 पर उन्हें मुंबई के ब्अरीच कैंडी स्पताल लाया गया था, जहां उन्हें मृत घोषित किया गया. शेयर बाजार में 5 हजार रुपए से 43.39 हजार करोड़ रुपए का एम्पायर खड़ा करने वाले बिग बुल राकेश झुनझुनवाला के निधन की वजह अभी सामने नहीं आई है. झुनझुनवाला ने पिछले हफ्ते ही ‘अकासा’ एयरलाइन के साथ एविएशन सेक्टर में भी एंट्री ली थी. आखिरी बार उन्हें 7 अगस्त को अकासा के लॉन्च पर देखा गया था.

राजस्थानी परिवार में हुआ जन्म 

5 जुलाई 1960 के दिन मुंबई के एक राजस्थानी परिवार में राकेश झुनझुनवाला का जन्म हुआ. उनके पिता इनकम टैक्स कमिश्नर थे. Sydenham College से ग्रेजुएशन पूरी करने के बाद झुनझुनवाला ने इंस्टिट्यूट ऑफ चार्टेड अकाउंटेंट ऑफ इंडिया में एडमिशन लिया. 

मंदडिए से तेजड़िए तक…

राकेश झुनझुनवाला एक दौर में शेयर बाजार में बिग बुल नहीं बिग बियर थे यानी मंदड़िए. उन्होंनें 1992 में हर्षद मेहता घोटाले का खुलासा होने पर शॉर्ट सेलिंग के जरिए बड़ा मुनाफा कमाया था. 1990 के दशक में भारतीय शेयर बाजारों में कई प्रतिष्ठित कार्टेल थे. झुनझुनवाला ने 1985 में शेयर बाजार में कदम रखा था.

Zee Business Hindi Live TV यहां देखें

1986 में कमाया पहला मुनाफा

शेयर बाजार में महज 5000 रुपए से शुरुआत करने वाले झुनझुनवाला को पहला मुनाफा 1986 में मिला. उन्होंने उस वक्त अपने शेयरों को बेचकर मुनाफा कमाया था. Tata Tea के 5000 शेयर 43 रुपए के भाव पर खरीदे और फिर 3 महीने बाद 143 रुपए प्रति शेयर के भाव में बेचे थे.

Related posts