Flood: दिल्ली में यमुना खतरे के निशान से ऊपर, धार में डैम से पानी निकालने का काम जारी- – ABP न्यूज़

India Weather Update: देश के कई हिस्सों में बारिश और बाढ़ (Flood) की वजह से जनजीवन अस्त-व्यस्त है. कई राज्यों में आज भी बारिश की संभावना है. ओडिशा, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh Rain), राजस्थान और असम, अरुणाचल प्रदेश और दक्षिणपूर्व उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ जगहों पर तेज बारिश (Heavy Rainfall) की संभावना जताई गई है.

मध्य प्रदेश के धारा (Dhar) में कारम डैम (Karam Dam) में रिसाव के बाद पानी निकालने का काम शुरू कर दिया गया है. दिल्ली में यमुना (Yamuna River) उफान पर होने की वजह से लोगों को अलर्ट कर दिया गया है. प्रशासन पूरी तरह से सतर्क दिख रहा है. दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश के शेष हिस्से, झारखंड, बिहार के कुछ हिस्सों, गुजरात, कोंकण और गोवा, तटीय कर्नाटक, मराठवाड़ा, तेलंगाना के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना जताई गई है.

दिल्ली में कैसा रहेगा मौसम?

देश की राजधानी दिल्ली में मौसम का उतार चढ़ाव जारी है. दिल्ली में आज बारिश की संभावना है. मौसम विभाग ने तीन दिन तक हल्की बारिश होने का अनुमान लगाया है. आज दिल्ली-एनसीआर के कई हिस्सों में हल्की बौछारें पड़ सकती हैं. अगले तीन दिनों तक मौसम कुछ ऐसा ही बने रहने की संभावना है. शनिवार को भी दिल्ली-एनसीआर के इलाकों में बादल छाए रहे.

यमुना खतरे के निशान से ऊपर

दिल्ली में यमुना खतरे के निशान से ऊपर बह रही है. निचले इलाकों में लोगों को खाली कराने के प्रयास तेज कर दिए गए. शनिवार शाम 7 बजे तक जलस्तर 205.92 मीटर था, जिसके बाद संवेदनशील क्षेत्रों से लोगों को हटाया जा रहा है. पूर्वी दिल्ली के एसडीएम आमोद बर्थवाल के मुताबिक नदी के करीब निचले इलाकों में रहने वाले 13,000 लोगों में से लगभग 5,000 लोगों को राष्ट्रमंडल खेल गांव, हाथी घाट और लिंक रोड पर बने तंबुओं में पहुंचाया गया है. बाकी लोग भी सुरक्षित हैं. 

लोगों को सुरक्षित जगहों पर पहुंचाया गया

करावल नगर के एसडीएम संजय सोंधी के मुताबिक उनके जिले के निचले इलाकों से करीब 200 लोगों को ऊंचे स्थानों पर पहुंचाया गया है. पानी, भोजन और अन्य जरूरी चीजों की व्यवस्था की जा रही है. दिल्ली में बाढ़ की चेतावनी उस वक्त घोषित की जाती है, जब हरियाणा के यमुना नगर में हथिनीकुंड बैराज से पानी छोड़े जाने की मात्रा एक लाख क्यूसेक के निशान को पार कर जाती है और तब बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को वहां से हटाकर दूसरी जगह शिफ्ट किया जाता है.

धार डैम से पानी निकालने का काम जारी

मध्य प्रदेश के धार में डैम से रिसाव के बीच देर रात पानी निकालने का काम शुरू कर दिया गया है. हालांकि बांध के टूटने का खतरा अब भी बरकरार है. आस पास के इलाकों में जाने पर रोक लगा दी गई है. लीकेज वाले कारम डैम से करीब 48 घंटे की मशक्कत के बाद अब कट लगाकर पानी छोड़ने की व्यवस्था की गई है. ये पानी कारम नदी से बहकर प्रभावित गांवों से होता हुआ महेश्वर में जाकर नर्मदा नदी में गिरेगा. प्रशासन ने प्रभावित गांवों में अलर्ट जारी कर गांवों को खाली करा लिया है.

एमपी, छत्तीसगढ़ में भी बारिश से आफत

मध्य प्रदेश के कई हिस्सों में बारिश और बाढ़ से लोगों की मुसीबत बरकरार है. ओडिशा, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, असम, अरुणाचल प्रदेश और दक्षिणपूर्व उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ जगहों पर भारी बारिश की संभावना जताई गई है. जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक या दो जगहों पर तेज बारिश हो सकती है. 

देश के कई हिस्सों में बारिश की संभावना

इसके अलावा दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश के शेष हिस्से, झारखंड, बिहार के कुछ हिस्सों, गुजरात, कोंकण और गोवा, तटीय कर्नाटक, मराठवाड़ा, तेलंगाना के कुछ हिस्सों और अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है. तेलंगाना के कुछ हिस्सों के अलावा आंतरिक कर्नाटक, शेष पूर्वोत्तर भारत और लद्दाख में हल्की बारिश होने की संभावना जताई गई है. बिहार के कुछ हिस्सों में शनिवार को गर्मी के बाद हल्की बारिश हुई. 14 अगस्त यानी आज कई इलाकों में बारिश हो सकती है.

राजस्थान कई हिस्सों में आज बारिश

राजस्थान (Rajasthan) के कई इलाकों में आज बारिश की सभावना है. कोटा, उदयपुर और भरतपुर संभाग में कुछ स्थानों पर भारी बारिश (Heavy Rainfall) की संभावना जताई गई है. इसके साथ ही 15 अगस्त को कोटा, उदयपुर और अजमेर संभाग के जिलों में कुछ जगहों पर भारी बारिश होने की संभावना है. मौसम विभाग ने 15 अगस्त को पश्चिमी राजस्थान, जबकि 14 अगस्त को पूर्वी राजस्थान में येलो अलर्ट (Yellow Alert) जारी किया है. वहीं, 15 अगस्त के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है.

ये भी पढ़ें:

MP Women Rescued: ‘हिम्मत नहीं खोई और बेटे को याद करती रही’, नदी से रेस्क्यू की गई महिला ने बताया कैसे मौत को दी मात

Har Ghar Tiranga: ‘लोगों से अपने घरों पर तिरंगा फहराने का आग्रह करने वाले पहले प्रधानमंत्री हैं पीएम मोदी’, बोलीं स्मृति ईरानी

Related posts