Bihar Cabinet Expansion: क्या होगा बिहार मंत्रिमंडल के विस्तार का फॉर्मूला? जानिए कौन-कौन बन – ABP न्यूज़

Bihar Cabinet Expansion: बिहार में सत्ता परिवर्तन हो चुका है और अब बारी है मंत्रिमंडल के विस्तार की. सबकी नजरें इस बात पर टिकी हैं कि किसे कौन सा विभाग सौंपा जाएगा. क्या फॉर्मूला होगा? किसे कौन सा विभाग मिलेगा? गठबंधन टूटने से पहले के आंकड़ों पर बात करें तो एनडीए (NDA) में चार पार्टनर थे- बीजेपी (BJP), जेडीयू (JDU), हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा (HAM) और वीआईपी. मुकेश सहनी की पार्टी वीआईपी के चार विधायक थे. एक के देहांत होने के बाद बाकी तीन बीजेपी में शामिल हो गए जिससे बीजेपी के विधायकों की संख्या 77 हो गई.

एनडीए गठबंधन के समय बीजेपी के 16 मंत्री थे. एक मंत्रालय मुकेश सहनी को दिया गया था. सहनी की पार्टी वीआईपी और बीजेपी एक साथ थी यानि कुल 17 मंत्री थे. जेडीयू और जीतन राम मांझी की पार्टी दोनों एक साथ थे. जेडीयू के 11 मंत्री थे, एक मुख्यमंत्री यानि कुल 12 मंत्री. इसके अलावा हम से एक मंत्री और निर्दलीय एक मंत्री यानि जेडीयू की ओर से कुल 14 मंत्री बने. एनडीए में मुख्यमंत्री समेत कुल 31 मंत्री थे. जबकि सरकार अधिकतम 36 मंत्री बना सकती है. हम पार्टी के पास दो मंत्रालय थे. हालांकि मंत्री एक ही बने थे. 

महागठबंधन में क्या यही फॉर्मूला होगा?

महागठबंधन में कहा जा रहा है कि बीजेपी और सहयोगियों के तर्ज पर 17 मंत्री पद महागठबंधन को मिलेगा. इसमें आरजेडी, कांग्रेस, सीआईपी, सीआईपीएम, सीपीआईएमएल यानि पांच पार्टियां होंगी. वहीं जेडीयू और हम पार्टी के पास 14 मंत्री होंगे. अभी तक यही सहमति बनी है. जेडीयू और हम की तरफ से मंत्रिमंडल में एक दो को छोड़ दें तो सभी पुराने चेहरे ही नजर आएंगे.

क्या कहता है 2015 का आंकड़ा?

2015 में महागठबंधन की तरफ से कुल 29 मंत्री बने थे. उस समय आरजेडी के पास 80 सीटें थीं. जेडीयू के पास 71 सीटें और कांग्रेस के पास 27 सीटें थीं. मुख्यमंत्री को छोड़कर जेडीयू के पास कुल 12 मंत्री थे. 2015 की
लिस्ट देखें-

मुख्यमंत्री को लेकर जेडीयू के पास 13

1-नीतीश कुमार
2-बिजेंद्र प्रसाद यादव
3-राजीव रंजन सिंह,उर्फ ललन सिंह
4-श्रवण कुमार
5-जय कुमार सिंह
6-कृष्ण नंदन प्रसाद वर्मा
7-महेश्वर हजारी 
8-शैलेश कुमार
9-कुमारी मंजू वर्मा
10-संतोष कुमार निराला
11-खुर्शीद उर्फ फिरोज अहमद
12-मदन साहनी
13-कपिलदेव कामत

आरजेडी के पास 12

1-तेजस्वी यादव
2-तेज प्रताप यादव
3-चंद्रिका राय
4-चंद्रशेखर 
5-आलोक मेहता
6-शिवचंद्र राम
7-रामविचार राय
8-अनीता देवी
9-अब्दुल बारी सिद्दीकी
10-अब्दुल गफूर
11-विजय यादव
12-मुनेश्वर चौधरी

कांग्रेस के पास चार

1-मदन मोहन झा
2-अशोक चौधरी
3-अवधेश कुमार सिंह
4-अब्दुल जलील मस्तान

बता दें कि इस बार आरजेडी और कांग्रेस पार्टी के कई मंत्री हार चुके हैं. ऐसे में आरजेडी को नए चेहरे तलाशने होंगे. आरजेडी नेता और डिप्टी सीएम तेजस्वी ने कहा था कि उनकी पार्टी ए टू जेड की पार्टी है. अब उसे भी जातीय समीकरण को साधना होगा. सीपीआईएमएलएल मंत्रिमंडल का हिस्सा नहीं होगी. अभी सीपीआई, सीपीएम का रुख स्पष्ट नहीं है.

समीकरण और संभावित नाम 

17 में से दो या तीन सीट कांग्रेस को दी जा सकती है बाकी सीटें आरजेडी खुद के लिए रखेगी. तेजस्वी खुद डिप्टी सीएम बन चुके हैं. लालू परिवार से अगर तेज प्रताप को मंत्री पद दिया जाता है तो दो यादव के अलावा 3 और यादव को जगह मिलने की संभावना है यानि कुल 5 बन सकते हैं. एक सीट कोईरी की है, जिसमें आलोक मोहता का नाम तय माना जा रहा है. एक सीट अगर ब्राह्मण के कोटे में गई तो शिवानंद तिवारी के बेटे राहुल तिवारी प्रबल दावेदार होंगे. राजपूत कोटे से सुनील सिंह जो एमएलसी हैं और राबड़ी देवी के मुंह बोले हैं. आनंद मोहन के बेटे चेतन आनंद, रामा सिंह की पत्नी वीणा देवी का नाम आगे चल रहा है.

दूसरी ओर अब्दुल बारी सिद्दीकी हार चुके हैं. उनके नाम पर मंथन हो रहा है, लेकिन किसी दो मुसलमान को मंत्री बनाया जा सकता है जिसमें तस्लीमुद्दीन के बेटे शाहनवाज, विधायक अख्तरुल इस्लाम शाहीन का नाम आगे है. अति पिछड़ा समाज के नोनिया जाति की अनिता देवी को फिर से मंत्री बनाए जाने की चर्चा है. दलित से कुमार सर्वजीत और भूदेव चौधरी तो वहीं बनिया से समीर महासेठ का नाम है. यादव से भाई वीरेंद्र, ललित यादव, चंद्रशेखर और सुरेंद यादव का नाम प्रमुखता से लिया जा रहा है. श्याम रजक, उदय नारायण चौधरी, जैसे पुराने नेता भी अपनी बारी का इंतजार कर रहे हैं. वहीं जेडीयू की बात करें तो पार्टी के 12 संभावित चेहरों के अलावा निर्दलीय सुमित कुमार सिंह और हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा से संतोष कुमार सुमन हो सकते हैं.

जेडीयू से संभावित चेहरे

1. नीतीश कुमार, मुख्यमंत्री बन चुके हैं.
2. विजय चौधरी
3. बिजेंद्र यादव
4. अशोक चौधरी
5. संजय कुमार झा
6. श्रवण कुमार
7. मदन सहनी
8. शीला कुमारी
9. जमा खान
10.जयंत राज या उपेंद्र कुशवाहा
11.सुनील कुमार 
12. लेशी सिंह 

बीजेपी ने किया कटाक्ष, कहा- बिहार में होंगे 5 सुपर सीएम

इसी बीच बिहार कैबिनेट विस्तार को लेकर बीजेपी (BJP) की ओर से महागठबंधन पर कटाक्ष किया गया है. बीजेपी नेता सम्राट चौधरी (Samrat Choudhary) ने कहा कि बिहार में एक सीएम और पांच सुपर सीएम होंगे. सम्राट चौधरी ने कहा कि राज्य में नीतीश कुमार (Nitish Kumar) नाम के सीएम होंगे. तेजस्वी यादव (Tejashwi Yadav) डिप्टी सीएम होकर भी सुपर सीएम होंगे. लालू यादव (Lalu Yadav), सुपर के सुपर सीएम होंगे, राबड़ी देवी (Rabri Devi) सुपर सीएम होंगी. वहीं तेज प्रताप और मीसा भारती भी सुपर सीएम होंगी.

ये भी पढ़ें- 

Exclusive: नीतीश कुमार की औरंगजेब से की तुलना, abp न्यूज से सुशील मोदी बोले- वो कुर्सी के लिए कुछ भी करेंगे

Bihar Politics: बिहार में BJP को लग सकता है एक और झटका, NDA के तीन सांसद होंगे जेडीयू में शामिल

Related posts