उप राष्ट्रपति को लेकर चर्चा के बीच मुख्तार अब्बास नकवी का केंद्रीय मंत्रिपद से इस्तीफा, आरसीपी सिंह ने भी पद छोड़ा – NDTV India

नई दिल्ली:

केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने इस्तीफा दे दिया है. कुछ ही देर पहले उन्होंने प्रधानमंत्री से मुलाकात की और इसके बाद अपना इस्तीफा दे दिया. नकवी का राज्यसभा कार्यकाल कल समाप्त होने वाला था. चर्चा यह है कि नकवी को बीजेपी उपराष्ट्रपति पद का उम्मीदवार बना सकती है. इधर जदयू कोटे से मंत्री आरसीपी सिंह ने भी पद से इस्तीफा दे दिया है. बताते चलें कि आरसीपी सिंह को उनकी पार्टी जदयू की तरफ से राज्यसभा नहीं भेजा गया था.

यह भी पढ़ें

इससे पहले मुख्तार अब्बास नकवी ने आज भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के अध्यक्ष जे पी नड्डा से मुलाकात की थी. यह मुलाकात ऐसे समय में हुई थी जब बुधवार को हुई केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश और लोगों की सेवा में नकवी के योगदान की सराहना की थी.सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक प्रधानमंत्री ने मंत्रिमंडल की बैठक के दौरान, केंद्रीय मंत्री आरसीपी सिंह के योगदान की भी सराहना की गयी थी. प्रधानमंत्री द्वारा दोनों नेताओं की सराहना को इस बात के संकेत के रूप में भी देखा जा रहा था कि वह दोनों केंद्रीय मंत्रिमंडल से इस्तीफा दे देंगे, इस बीच नकवी ने अपना इस्तीफा दे दिया है. 

ज्ञात हो कि नकवी अभी केंद्र सरकार में अल्पसंख्यक कार्य मंत्री थे और राज्यसभा में भाजपा के उपनेता भी थे. पिछले दिनों राज्यसभा के लिए हुए द्विवार्षिक चुनाव में भाजपा ने उन्हें कहीं से उम्मीदवार नहीं बनाया था. तभी से ऐसे कयास लगाए जा रहे हैं कि पार्टी उन्हें कोई नयी भूमिका सौंप सकती है.नकवी ने इस्तीफा तब दिया है जब एक ही दिन पहले उपराष्ट्रपति चुनाव के लिए अधिसूचना जारी  की गयी है. 

 6 अगस्त को होने वाले चुनाव के लिये नामांकन पत्र दाखिल करने की प्रक्रिया मंगलवार से शुरू हो गई है जो 19 जुलाई तक जारी रहेगी. मौजूदा उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू का कार्यकाल 10 अगस्त को समाप्त हो रहा है. नामांकन पत्र की जांच 20 जुलाई को की जायेगी और 22 जुलाई तक नाम वापस लिए जा सकेंगे. नामांकन पत्र दाखिल करने की प्रक्रिया तब शुरू होती है जब निर्वाचन आयोग अधिसूचना जारी करता है और मतदाताओं से अगला उपराष्ट्रपति चुनने को कहता है.

ये भी पढ़ें- 

Video : भारी बारिश से जलमग्न हुआ मुंबई का चेम्बूर इलाका, घरों में भरा पानी

Related posts