Ind vs Eng: बुमराह को कप्तान बनाना टीम इंडिया की सबसे बड़ी बदकिस्मती, ये खिलाड़ी जीता देता मैच! – Zee News Hindi

Ind vs Eng 5th Test: टीम इंडिया और इंग्लैंड के बीच खेले गए इकलौते टेस्ट मैच में टीम इंडिया को हार का सामना करना पड़ा. इस मैच में टीम इंडिया की कमान जसप्रीत बुमराह के हाथों में थी, लेकिन उनकी कप्तनी में अनुभव की काफी कमी देखने को मिली. टीम में कप्तान बनने का एक खिलाड़ी बड़ा दावेदार था, लेकिन सेलेक्टर्स ने उसे मौका ना देकर बड़ी गलती भी की. 

बुमराह की कप्तानी में नहीं दिखा दम

बतौर कप्तान जसप्रीत बुमराह का ये पहला मुकाबला था और उन्हें इसी में हार का सामना करना पड़ा. इस मैच में बुमराह का प्रदर्शन का ज्यादा खराब नहीं रहा, लेकिन वे बाकि गेंदबाजों का अच्छे से इस्तेमाल नहीं कर सके. दूसरी पारी में उन्होंने इंग्लैंड की सपाट पिच पर रवींद्र जडेजा ने 15 ओवर गेंदबाजी कराई, जिसकी वजह से बल्लेबाजों को काफी फायदा मिला और इतने बड़े स्कोर को इंग्लैंड ने आसानी से हासिल किया. 

फील्डिंग प्लेसमेंट ने चौंकाया

टीम इंडिया की हार के पीछे जो रूट और जॉनी बेयरस्टो की पारी का बड़ा हाथ रहा. इन दोनों ही खिलाड़ियों ने शतकीय पारियां खेली. इसके पीछे भी बुमराह की खराब कप्तानी बड़ा कारण रही. ये दोनों बल्लेबाज जब अपनी शुरुआती पारी में रनों के लिए जूझ रहे थे तभी बुमराह ने फील्डिंग प्लेसमेंट में बड़ा बदलाव किया और फिलडर्स को बाउंड्री पर लगाया. इस वजह से दोनों ही बल्लेबाजों के लिए रन बनाना आसान हो गया था. 

ये खिलाड़ी था कप्तानी का बड़ा दावेदार

रोहित शर्मा के कोविड पॉजिटिव होने के बाद विराट कोहली कप्तानी के सबसे बड़े दावेदार माने जा रहे थे, लेकिन सेलेक्टर्स ने उन्हें ये बड़ी जिम्मेदारी नहीं दी. पिछले साल जब टीम इंडिया इंग्लैंड के दौरे पर गई थी तो विराट कोहली ही टीम के कप्तान थे. उनकी कप्तानी में ही टीम इंडिया ने इस सीरीज में 2-1 की बढ़त हासिल की थी. ऐसे में उन्हें कप्तान बनाना टीम के लिए एक सही फैसला साबित हो सकता था. 

ऐसा रहा ये पूरा मुकाबला 

इस मैच में इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले टीम इंडिया को बल्लेबाजी दी थी. टीम ने पहली पारी में शानदार खेल भी दिखाया और 416 रन बनाए. इसके जवाब में इंग्लैंड पहली पारी में 284 रन ही बना सकी थी. ऐसे में भारत के पास इस मुकाबले को जीतने का आसान मौका था, लेकिन टीम दूसरी पारी में 245 रन ही बना सकी और इंग्लैंड के सामने 378 रनों का लक्ष्य रखा था, जिसे इंग्लैंड ने आसानी से हासिल कर लिया. 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Related posts