Maharashtra Assembly Session Live: महाराष्ट्र में विधानसभा का विशेष सत्र आज से, स्पीकर का होगा चुनाव – maharashtra assembly session speaker election floor test eknath shinde shiv sena bjp ntc – Aaj Tak

महाराष्ट्र में एकनाथ शिंदे के मुख्यमंत्री बनने के बाद विधानसभा का पहला सत्र रविवार से शुरू हो गया. विधानसभा के दो दिवसीय विशेष सत्र के पहले दिन विधानसभा का नया स्पीकर चुनने के लिए वोटिंग हुई. स्पीकर चुनाव में बीजेपी गठबंधन के उम्मीदवार राहुल नार्वेकर जीत गए हैं. महाराष्ट्र की हर हलचल से जुड़ी बड़ी अपडेट्स के लिए इस पेज को रिफ्रेश करते रहें…

7:48 PM (13 घंटे पहले)

अब उद्धव ठाकरे की शिवसेना ने स्पीकर से शिंदे गुट के MLA को अयोग्य ठहराने की मांग की 

Posted by :- manish yadav

अब उद्धव ठाकरे की शिवसेना ने रविवार शाम को शिंदे गुट के MLA को अयोग्य ठहराने की स्पीकर राहुल नार्वेकर से मांग कर दी है. इससे पहले दिन में विधानसभा में बीजेपी विधायक राहुल नार्वेकर के स्पीकर चुने जाने के बाद शिंदे गुट ने उद्धव गुट के विधायकों को अयोग्य करार देने की मांग कर दी थी. इसको लेकर शिंदे गुट के चीफ व्हिप भारत गोगावाले ने नए स्पीकर से शिकायत की है. शिंदे गुट ने कहा कि आदित्य ठाकरे समेत 16 विधायकों ने व्हिप का उल्लंघन किया है. इसलिए इनकी सदस्यता रद्द की जाए.

6:54 PM (14 घंटे पहले)

बीजेपी-शिंदे गुट के MLA की थोड़ी देर में बैठक, फ्लोर टेस्ट पर तैयार होगी रणनीति

Posted by :- manish yadav

महाराष्ट्र में स्पीकर पद के लिए शनिवार को हुए चुनाव में बीजेपी प्रत्याशी राहुल नार्वेकर को जीत मिल गई है. उन्हें 164 वोट मिले हैं जबकि विपक्ष के उम्मीदवार राजन साल्वी को 107 वोट मिले हैं. बीजेपी नेता प्रसाद लाड ने बताया कि आज सभी विधायकों की बैठक होनी है, जहां जीत का जश्न मनाने के साथ-साथ कल होने वाले फ्लोर टेस्ट को लेकर रणनीति भी तैयार की जाएगी. सीएम एकनाथ शिंदे और डिप्टी सीएम फडणवीस भी बैठक में शामिल होंगे.

महाराष्ट्र: आरे कारशेड के फैसले के खिलाफ विरोध प्रदर्शन, आदित्‍य ठाकरे ने कहा- फिर से सोचे सरकार

2:19 PM (18 घंटे पहले)

विधान भवन के बाहर जुटे बीजेपी कार्यकर्ता

Posted by :- Bikesh Tiwari

विधान भवन के बाहर बड़ी तादाद में बीजेपी के कार्यकर्ता जुट गए हैं. स्पीकर के चुनाव में पार्टी उम्मीदवार की जीत के बाद विधान भवन के बाहर बीजेपी कार्यकर्ताओं का जमावड़ा हुआ. खबर है कि बीजेपी के कार्यकर्ता विधान भवन से पार्टी कार्यालय तक जुलूस निकालने की तैयारी में हैं.

1:02 PM (20 घंटे पहले)

राहुल नार्वेकर देश के सबसे युवा स्पीकर- फडणवीस

Posted by :- Bikesh Tiwari

महाराष्ट्र के डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस ने दावा किया है कि राहुल नार्वेकर न केवल महाराष्ट्र, बल्कि देश के सबसे युवा स्पीकर हैं. उन्होंने स्पीकर के दायित्व की भी चर्चा की. देवेंद्र फडणवीस ने कहा कि सबको न्याय दिलाना स्पीकर की ड्यूटी है. उन्होंने कहा कि ये संयोग है कि नवनिर्वाचित स्पीकर की पत्नी के पिता विधान परिषद के स्पीकर हैं.

12:52 PM (20 घंटे पहले)

MNS विधायक ने बीजेपी को किया वोट

Posted by :- Bikesh Tiwari

महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना के विधायक प्रमोद राजू पाटिल ने बीजेपी उम्मीदवार राहुल नार्वेकर के पक्ष में मतदान किया.

12:51 PM (20 घंटे पहले)

‘ऐसे कैसे वैसे हो गए…’, कैलाश का शायराना वार

Posted by :- Bikesh Tiwari

विधायक कैलाश गोरंतियाल ने बीजेपी उम्मीदवार राहुल नार्वेकर के खिलाफ वोट डाला. उन्होंने इस दौरान शायराना हमला बोलते हुए कहा कि ‘ऐसे कैसे वैसे हो गए, कैसे वैसे ऐसे हो जाएं’.

12:48 PM (20 घंटे पहले)

स्पीकर चुनाव में इन विधायकों ने नहीं डाला वोट

Posted by :- Bikesh Tiwari

स्पीकर चुनाव में नवाब मलिक, अनिल देशमुख, लक्ष्मण जगताप, मुक्ता तिलक, मौलाना इस्माइल और राजेंद्र पाटिल ने मतदान नहीं किया. रमेश लटके का निधन हो चुका है. डिप्टी स्पीकर ने भी मतदान से किनारा कर लिया.

12:38 PM (20 घंटे पहले)

पूरा हुआ बाला साहेब का सपनाः शिंदे

Posted by :- Bikesh Tiwari

एकनाथ शिंदे ने स्पीकर चुनाव में जीत के बाद विधानसभा में कहा कि बाला साहेब का सपना पूरा हुआ. उन्होंने कहा कि अब प्रदेश में शिवसेना और बीजेपी की सरकार है. शिंदे ने नाम लिए बिना उद्धव ठाकरे पर भी निशाना साधा. उन्होंने कहा कि किसी ने 10-15 विधायक संपर्क में होने का दावा किया है. अगर 10-15 विधायक संपर्क में हैं तो नाम बताएं.

12:34 PM (20 घंटे पहले)

सदन में गूंजा जय श्रीराम और भारत माता की जय

Posted by :- Bikesh Tiwari

महाराष्ट्र विधानसभा के स्पीकर चुनाव में बीजेपी के उम्मीदवार राहुल नार्वेकर की जीत के बाद सत्ताधारी खेमे के विधायकों ने सदन में ‘जय श्रीराम’, ‘जय भवानी, जय शिवाजी’, ‘भारत माता की जय’ और ‘वंदे मातरम’ के नारे लगाए.

12:22 PM (20 घंटे पहले)

उद्धव कैंप में लौटे दो विधायकों का विपक्ष ने किया स्वागत

Posted by :- Bikesh Tiwari

शिवसेना विधायक नितिन देशमुख और कैलाश पाटिल, उद्धव कैंप में वापस लौट आए हैं. विपक्षी महा विकास अघाड़ी गठबंधन के विधायकों ने मेज थपथपाकर उद्धव कैंप में लौटे विधायकों का स्वागत किया.

12:19 PM (20 घंटे पहले)

डिप्टी स्पीकर ने नहीं डाला वोट, कहा- जरूरत नहीं

Posted by :- Bikesh Tiwari

महाराष्ट्र विधानसभा के डिप्टी स्पीकर जिरवाल ने स्पीकर चुनाव में वोट नहीं डाला. जिरवाल ने कहा कि इसकी जरूरत नहीं है.

12:07 PM (21 घंटे पहले)

स्पीकर चुनाव के बाद सीएम शिंदे बोले- ऐतिहासिक पल

Posted by :- Bikesh Tiwari

महाराष्ट्र विधानसभा के नए स्पीकर का चुनाव होने के बाद मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने सदन को लोकतंत्र का पवित्र मंदिर बताया और पुराने विधानसभा अध्यक्षों का भी जिक्र किया. उन्होंने कहा कि विधानसभा स्पीकर की एक गौरवशाली परंपरा रही है जिसपर सबकी नजर होनी चाहिए. आज देश-विदेश की नजरें महाराष्ट्र पर टिकी हैं और आप (राहुल नार्वेकर) आसन पर विराजमान हो रहे हैं. ये एक ऐतिहासिक पल है.

12:03 PM (21 घंटे पहले)

नवनिर्वाचित स्पीकर राहुल नार्वेकर ने संभाला आसन

Posted by :- Bikesh Tiwari

महाराष्ट्र विधानसभा का स्पीकर निर्वाचित होने के बाद राहुल नार्वेकर को देवेंद्र फडणवीस और अन्य वरिष्ठ नेता आसन तक लेकर गए. राहुल नार्वेकर ने स्पीकर का आसन संभाल लिया है.

12:01 PM (21 घंटे पहले)

बीजेपी उम्मीदवार को मिले 164 वोट

Posted by :- Bikesh Tiwari

महाराष्ट्र विधानसभा के स्पीकर चुनाव में बीजेपी के उम्मीदवार राहुल नार्वेकर को 164 वोट मिले. विपक्षी महा विकास अघाड़ी के उम्मीदवार को 107 वोट मिले. राहुल नार्वेकर ने अपने प्रतिद्वंदी को 47 वोट के बड़े अंतर से हरा दिया. सपा और एआईएमआईएम के दो-दो विधायकों ने मतदान में हिस्सा नहीं लिया. 

11:59 AM (21 घंटे पहले)

AIMIM विधायकों ने भी वोटिंग से किया किनारा

Posted by :- Bikesh Tiwari

महाराष्ट्र विधानसभा के स्पीकर चुनाव में मतदान से असदुद्दीन ओवैसी की पार्टी AIMIM के दो विधायकों ने भी किनारा कर लिया. AIMIM विधायकों ने किसी के भी पक्ष में मतदान नहीं किया.

11:52 AM (21 घंटे पहले)

सपा विधायकों ने नहीं की वोटिंग

Posted by :- Bikesh Tiwari

महाराष्ट्र विधानसभा में स्पीकर चुनने के लिए मतदान हुआ. स्पीकर चुनाव में वोटिंग से समाजवादी पार्टी ने किनारा कर लिया. सपा के दो विधायकों ने किसी को वोट नहीं दिया.

11:36 AM (21 घंटे पहले)

बीजेपी के राहुल नार्वेकर होंगे नए स्पीकर

Posted by :- Bikesh Tiwari

महाराष्ट्र विधानसभा के स्पीकर चुनाव में बीजेपी गठबंधन के उम्मीदवार राहुल नार्वेकर जीत गए हैं. विधानसभा स्पीकर के चुनाव में जीत के लिए 144 वोट चाहिए थे. राहुल नार्वेकर को अब तक 164 वोट मिल चुके हैं जो जीत के लिए जरूरी 144 वोट से 20 ज्यादा हैं. 

11:32 AM (21 घंटे पहले)

स्पीकर चुनने के लिए शिवसेना के बागी कर रहे मतदान

Posted by :- Bikesh Tiwari

महाराष्ट्र विधानसभा में नया स्पीकर चुनने के लिए बीजेपी के सदस्यों ने वोटिंग कर ली है. अब शिवसेना के बागी गुट के विधायक वोटिंग कर रहे हैं. बीजेपी गठबंधन के उम्मीदवार राहुल नार्वेकर के पक्ष में अब तक 106 वोट पड़ गए हैं.

11:22 AM (21 घंटे पहले)

विधायकों से पूछा जा रहा उनका मत

Posted by :- Bikesh Tiwari

महाराष्ट्र विधानसभा में नया स्पीकर चुनने के लिए ओपन वोटिंग हो रही है. सभी विधायकों से एक-एक करके उनका मत पूछा जा रहा है. सभी विधायक अपना मत बोलकर बता रहे हैं कि वे किसके पक्ष में हैं.

11:20 AM (21 घंटे पहले)

स्पीकर चुनने के लिए हो रहा मतदान

Posted by :- Bikesh Tiwari

महाराष्ट्र विधानसभा के दो दिवसीय विशेष सत्र का आज पहला दिन है. विधानसभा सत्र के पहले दिन स्पीकर का चुनाव हो रहा है. विधायक, विधानसभा का नया स्पीकर चुनने के लिए मतदान हो रहा है. 

10:00 AM (23 घंटे पहले)

शिवसेना का दफ्तर सील

Posted by :- Javed Akhtar

शिवसेना पर एकनाथ शिंदे गुट ने पूरी तरह कब्जा जमा लिया है. इस बीच आज जब महाराष्ट्र में विधानसभा स्पीकर पद के लिए चुनाव होना है तो यहां मौजूद शिवसेना के दफ्तर को भी सील कर दिया गया है. हालांकि, अभी तक ये स्पष्ट नहीं हो सका है कि ये दफ्तर सील किस गुट के कहने पर किया गया है. नोटिस में लिखा गया है कि शिवसेना विधानमंडल दल की तरफ से दफ्तर सील कराया गया है.

9:58 AM (23 घंटे पहले)

आदित्य ठाकरे को व्हिप जारी

Posted by :- Javed Akhtar

एकनाथ शिंदे ने ठाकरे गुट के सभी विधायकों को व्हिप जारी कर बीजेपी के स्पीकर कैंडिडेट राहुल नार्वेकर के पक्ष में वोट करने के लिए बोला है. ये व्हिप पूर्व सीएम उद्धव ठाकरे के बेटे आदित्य ठाकरे को भी जारी किया गया है. 

9:50 AM (23 घंटे पहले)

ठोक बजाके जीतेंगे…

Posted by :- Javed Akhtar

महाराष्ट्र में आज विधानसभा स्पीकर पद का चयन होना है. इससे पहले बीजेपी नेता राम कदम ने ट्वीट किया है और जीत के दावे किए हैं. उन्होंने लिखा है- ठोक..बजाके जीतेंगे…महाराष्ट्र विधानसभा अध्यक्ष पद..

7:30 AM (कल)

गिरीश महाजन का दावा- उद्धव के साथ 10 विधायक

Posted by :- Bikesh Tiwari

गिरीश महाजन ने दावा किया है कि उद्धव ठाकरे के साथ शिवसेना के 10 विधायक ही बचे हैं. उन्होंने दावा किया कि 55 में से कुछ और विधायक एकनाथ शिंदे के साथ आना चाहते हैं. गिरीश महाजन ने ये भी कहा कि यह समझना मुश्किल नहीं है कि शिवसेना किसके साथ है. दूसरी तरफ, शिंदे सरकार में डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस ने हाथ जोड़कर अभिवादन किया और बगैर कुछ बोले चले गए.

7:26 AM (कल)

विधायकों की बैठक में जमकर लगे नारे

Posted by :- Bikesh Tiwari

शिवसेना बागी गुट के विधायकों के गोवा से मुंबई पहुंचने के बाद इनकी बैठक हुई. बैठक को लेकर आशीष शेल्लार ने कहा कि जब शिवसेना विधायक आए तो माहौल देखने लायक था. देशभर का भ्रमण करके आए शिवसेना विधायकों के बैठक में पहुंचते ही जमकर नारे लगे.

7:24 AM (कल)

राहुल नार्वेकर और राजन साल्वी हैं उम्मीदवार

Posted by :- Bikesh Tiwari

महाराष्ट्र विधानसभा स्पीकर के लिए बीजेपी से राहुल नार्वेकर चुनाव मैदान में हैं. महा विकास अघाड़ी ने शिवसेना विधायक राजन साल्वी को उम्मीदवार बनाया है.

7:21 AM (कल)

आरे मेट्रो शेड के विरोध में आज प्रोटेस्ट

Posted by :- Bikesh Tiwari

महाराष्ट्र में सत्ता परिवर्तन के बाद नई सरकार ने मेट्रो शेड का निर्माण आरे इलाके में ही कराने का ऐलान किया था. अब इसे लेकर विरोध के स्वर भी तेज होने लगे हैं. आरे मेट्रो शेड के विरोध में लोगों ने आज 11 बजे से प्रदर्शन का ऐलान किया है.

7:19 AM (कल)

आज होगा स्पीकर का चुनाव

Posted by :- Bikesh Tiwari

महाराष्ट्र में सत्ता परिवर्तन के बाद विधानसभा का दो दिवसीय विशेष सत्र आज से शुरू हो रहा है. महाराष्ट्र विधानसभा के विशेष सत्र के पहले दिन विधानसभा के नए स्पीकर का चुनाव होगा. ये एकनाथ शिंदे की सीएम बनने के बाद सदन में पहली परीक्षा है.

Related posts