राहुल गांधी ने भारतीय अर्थव्‍यवस्‍था की श्रीलंका से की तुलना, शेयर किए तीन ग्राफ – NDTV India

राहुल गांधी ने अपने पोस्‍ट में छह ग्राफिक्‍स शेयर किए हैं

नई दिल्‍ली :

कांग्रेस के पूर्व अध्‍यक्ष राहुल गांधी (Rahul Gandhi) ने अर्थव्‍यवस्‍था को लेकर एक ट्वीट में केंद्र सरकार पर हमला बोलते हुए भारत की तुलना संकटग्रस्‍त श्रीलंका से की, जिसमें बेरोजगारी, ईंधन की कीमतों और सांप्रदायिक हिंसा में दोनों देशों का ग्राफ लगभग एक जैसा नजर आया. अपने पोस्‍ट में राहुल ने छह ग्राफिक्‍स शेयर किए जिसमें तीन भारत और तीन श्रीलंका के हैं. उन्‍होंने लिखा, ‘लोगों का ध्‍यान भटकाने से तथ्‍य नहीं बदलेंगे. भारत काफी हद तक श्रीलंका जैसा दिखता है. ‘

यह भी पढ़ें

ग्राफ में दोनों देशों की 2017 से बेरोजगारी को दिखाया गया है जो 2020 में चरम पर थी. यही वह वर्ष था जब भारत ने कोरोनावायरस महामारी के चलते लॉकडाउन लागू किया था. 2021 में बेरोजगारी की इस स्थिति में कुछ सुधार देखा जा सकता है. दूसरे ग्राफ में भारत और श्रीलंका में पेट्रोल की कीमतों की तुलना की गई है. यह कीमतें 2017 से उछाल पर है और वर्ष 2021 में चरम पर हैं. तीसरे ग्राफ में दोनों देशों में सांप्रदायिक हिंसा को ग्राफ के माध्‍यम से दर्शाया गया है, दोनों ही देशों में 2020-21 में इसका ग्राफ ऊपर चढ़ा है. इस पोस्‍ट के डेटा, आर्म्‍ड कनफ्लिक्‍ट लोकेशन एंड इवेंट डेटा प्रोजेक्‍ट, लोकसभा अनस्‍टार्ड क्‍वेश्‍चंस, सीएमआईई, प्‍लानिंग एंड एनालिसिसि सेट, सेंट्रल बैंक ऑफ श्रीलंका और CEYPETCO (Ceylon Petroleum Corporation) के हवाले से हैं.

गौरतलब है कि पड़ोसी देश श्रीलंका इस समय अभूतपूर्व आर्थिक संकट का सामना कर रहा है. देश में इस समय खाद्य सामग्री, बिजली और ईंधन की भारी कमी है. आर्थिक कु्प्रबंधन और कोरोना लॉकडाउन के कारण पर्यटन उद्योग के ठप पड़ने के कारण ऐसी स्थिति निर्मित हुई है. हालात इतने खराब हैं कि श्रीलंका सरकार ने बुधवार को कहा कि उसके समुद्री किनारे पर लगभग दो महीने से पेट्रोल से लदा जहाज खड़ा है, लेकिन इसका भुगतान करने के लिए उसके पास विदेशी मुद्रा नहीं है. श्रीलंका ने अपने नागरिकों से अपील किया है कि वे इस ईंधन के लिए ‘कतार में खड़े होकर इंतजार नहीं करें.”

– ये भी पढ़ें –

* MP सरकार को राहत, SC ने स्थानीय निकाय चुनाव में पिछड़ा वर्ग आरक्षण को दी मंज़ूरी
* बंगाल: शुभेंदु के कार्यालय में पुलिस के जबरन प्रवेश पर राज्यपाल ने मुख्य सचिव को किया तलब
* हार्दिक पटेल हो सकते हैं बीजेपी में शामिल, दो महीने से हैं नेताओं के संपर्क में : सूत्र

शीना बोरा मर्डर केस में इंद्राणी मुखर्जी को जमानत, SC ने दिया आदेश

Related posts