Gyanvapi survey Live: ज्ञानवापी मस्जिद का सर्वे पूरा, हिंदू पक्ष के वकील का दावा- कुएं में शिवलिंग मिला – Aaj Tak

स्टोरी हाइलाइट्स

  • टीम ने सोमवार को नंदी के सामने बने कुएं का किया सर्वे
  • वाराणसी कोर्ट के आदेश पर हुआ मस्जिद का सर्वे

वाराणसी में ज्ञानवापी मस्जिद (Gyanvapi masjid survey) का सर्वे लगातार तीन दिन चलने के बाद सोमवार को पूरा हो गया. सोमवार को टीम ने नंदी के सामने बने कुएं का सर्वे किया. इसी बीच हिंदू पक्ष के वकील विष्णु जैन ने आज तक से बातचीत में दावा किया है कि कुएं के अंदर शिवलिंग मिला है. उसकी प्रोटेक्शन लेने के लिए वे कोर्ट जाएंगे. इतना ही नहीं सर्वे के बाद बाहर आने पर विष्णु जैन ने thumbs up का साइन भी दिखाया. 

इससे पहले सर्वे में शामिल होने से आर पी सिंह को रोका गया. उनपर सर्वे की बातों को बाहर बताएं जाने के आरोप लगे हैं. उधर, सर्वे के दौरान सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए. 2 किलोमीटर के दायरे तक फोर्स तैनात रहा. 

रविवार को कहां हुआ था सर्वे?

इससे पहले रविवार को पश्चिमी दीवार, नमाज स्थल, वजू स्थल, के अलावा तहखाने में भी सर्वे किया गया था. 

सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम

सर्वे को देखते हुए सोमवार को सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए थे. गोदौलिया से मैदागिन तक सभी दुकानें बंद करा दी गई थीं. इसके अलावा पूरे 2 किलोमीटर के दायरे में फोर्स तैनात की गई. कल के मुकाबले आज फोर्स ज्यादा तैनात की गई. बाहर यूपी पुलिस और पीएसी के जवान लगाए गए थे तो परिसर क्षेत्र में सीआरपीएफ तैनात की गई.

हमारा दावा पुख्ता हुआ- हिंदू पक्ष

ज्ञानवापी मस्जिद के दूसरे दिन के सर्वे के बाद हिंदू पक्ष ने दावा किया था कि सर्वे में जो मिल रहा है, वो उनके पक्ष में है. हालांकि, कोर्ट की ओर से गोपनीयता को लेकर सख्त हिदायत की वजह से कोई भी पक्ष इसे लेकर सीधे कुछ बताने से बचने की कोशिश कर रहा है. हिंदू पक्ष के वकील हरिशंकर जैन ने कहा था कि सर्वे के बाद हमारा दावा और मजबूत हुआ है. उन्होंने ये भी बताया कि सर्वे अभी पूरा खत्म नहीं हुआ है. 

17 मई तक रिपोर्ट पेश करेगी टीम

वाराणसी में ज्ञानवापी मस्जिद को लेकर कोर्ट ने 12 मई को बड़ा फैसला सुनाया था. कोर्ट ने ज्ञानवापी मस्जिद के सर्वे के लिए नियुक्त किए गए एडवोकेट कमिश्नर अजय कुमार मिश्रा को हटाए जाने से इनकार कर दिया था. हालांकि, अदालत ने कोर्ट कमिश्नर अजय मिश्रा के अलावा विशाल कुमार सिंह को भी कोर्ट कमिश्नर नियुक्त किया है. इसके अलावा अजय सिंह को असिस्टेंट कमिश्नर बनाया गया था. कोर्ट ने 17 मई तक सर्वे की कार्रवाई पूरी करके रिपोर्ट दाखिल करने के लिए कहा था. 

Related posts