Gyanvapi mosque survey Updates: ज्ञानवापी मस्जिद की सर्वे टीम से हटाए गए आरपी सिंह, सूचनाएं लीक करने का आरोप – Aaj Tak

ज्ञानवापी मस्जिद (Gyanvapi masjid survey) का सर्वे आज तीसरे दिन खत्म हो गया. इस बीच एक बड़ी खबर भी सामने आई. सर्वे की टीम जब ज्ञानवापी मस्जिद के अंदर जा रही थी तब सर्वे टीम के सदस्य आर पी सिंह को रोक लिया गया, मतलब उनको आज तीसरे दिन के सर्वे में शामिल नहीं होने दिया गया.

आर पी सिंह पर सूचनाएं लीक करने का आरोप लगा है. सिंह पर सर्वे की बातों को बाहर बताने के आरोप लगे हैं. बता दें कि कोर्ट की ओर से गोपनीयता को लेकर सख्त हिदायत दी गई थी, जिसका पालन नहीं करने के आरोप लगे हैं.

यह भी पढ़ें – ज्ञानवापी सर्वे: हिंदू पक्ष के वकील विष्णु जैन का बड़ा दावा- ‘कुएं के अंदर मिला शिवलिंग’

सर्वे के तीसरे दिन भी ज्ञानवापी मस्जिद के आसपास कड़ी सुरक्षा व्यवस्था थी. 2 किलोमीटर के दायरे में फोर्स तैनात की गई थी.

कहां कहां हुआ सर्वे?

सूत्रों के मुताबिक, आज सर्वे टीम नंदी के सामने बने कुएं की तरफ बढ़ी. वाटर रेसिस्टेंट कैमरा कुएं में डालकर वीडियोग्राफी भी करवाई गई है. इससे पहले रविवार को हुए सर्वे में पक्षमी दीवार, नमाज स्थल, वजू स्थल, के अलावा तहखाने में भी सर्वे किया गया था.

ज्ञानवापी मस्जिद के दूसरे दिन के सर्वे के बाद हिंदू पक्ष ने दावा किया था कि सर्वे में जो मिल रहा है, वो उनके पक्ष में है. हिंदू पक्ष के वकील हरिशंकर जैन ने कहा था कि सर्वे के बाद हमारा दावा और मजबूत हुआ है.

17 मई तक रिपोर्ट पेश करेगी टीम

वाराणसी में ज्ञानवापी मस्जिद को लेकर कोर्ट ने 12 मई को बड़ा फैसला सुनाया था. कोर्ट ने ज्ञानवापी मस्जिद के सर्वे के लिए नियुक्त किए गए एडवोकेट कमिश्नर अजय कुमार मिश्रा को हटाए जाने से इनकार कर दिया था. हालांकि, अदालत ने कोर्ट कमिश्नर अजय मिश्रा के अलावा विशाल कुमार सिंह को भी कोर्ट कमिश्नर नियुक्त कर दिया था. इसके अलावा अजय सिंह को असिस्टेंट कमिश्नर बनाया गया था. कोर्ट ने 17 मई तक सर्वे की कार्रवाई पूरी करके रिपोर्ट दाखिल करने के लिए कहा था.

Related posts