SP Candidates List 2022: समाजवादी पार्टी ने 56 और उम्मीदवारों की जारी की लिस्ट, अब तक कुल इतने – ABP न्यूज़

Uttar Pradesh Election 2022: यूपी के सियासी दंगल में तैयारियां तेज हैं, आरोप-प्रत्यारोपों के बीच उम्मीदवारों का एलान भी किया जा रहा है. समाजवादी पार्टी ने अपने उम्मीदवारों की नई लिस्ट जारी की है, जिसमें 56 उम्मीदवारों के नाम हैं. सपा ने अब तक यूपी की कुल 403 विधानसभा सीटों में से 254 सीटों पर प्रत्याशियों को उतारा है. योगी आदित्यनाथ के खिलाफ गोरखपुर सदर के प्रत्याशी की घोषणा इस सूची में भी नहीं हुई है.

अम्बेडकरनगर की कटेहरी से लालजी वर्मा, अकबरपुर से रामअचल राजभर, सिद्धार्थनगर की इटवा से माता प्रसाद पांडेय, गोरखपुर की चिल्लूपार से विनय शंकर तिवारी को उम्मीदवार बनाया गया है. वहीं आज़मगढ़ की फूलपुर पवई से रमाकांत यादव, मऊ की घोसी से दारा सिंह चौहान, बलिया की बांसडीह से रामगोविंद चौधरी मैदान में हैं. इसके अलावा गाज़ीपुर की जमानिया से ओम प्रकाश सिंह और चंदौली की सकलडीहा से पीएन यादव प्रत्याशी होंगे.

अखिलेश यादव की सीट
सपा प्रमुख अखिलेश यादव के चुनाव लड़ने की घोषणा कर दी गई. अखिलेश यादव को मैनपुरी की करहल विधानसभा सीट से उम्मीदवार बनाया गया. इस सूची में पहले और दूसरे चरण के लगभग सभी उम्मीदवारों की घोषणा कर दी गई थी. इस दौरान पार्टी द्वारा जातिगत समीकरण का पूरा ध्यान रखा गया. 

सपा की पहली सूची
समाजवादी पार्टी ने अपने उम्मीदवारों की पहली लिस्ट में 159 नामों घोषणा की थी. पार्टी ने पहली सूची में 31 मुस्लिमों को टिकट दिया था. वहीं पार्टी ने 20 यादव प्रत्याशी मैदान में उतारे थे. 

सपा की दूसरी लिस्ट
समाजवादी पार्टी ने अपनी दूसरी सूची में 39 प्रत्याशियों के नाम की घोषणा की थी. इस सूची में पार्टी ने प्रतापगढ़, इटावा, प्रयागराज, अमेठी और रायबरेली की विधानसभा सीटों पर प्रत्याशियों की घोषणा की थी. सपा ने इस सूची में खनन घोटाले के आरोपी गायत्री प्रजापति की पत्नी महाराजी प्रजापति को टिकट दिया.

कब, चुनाव कब रिजल्ट

यूपी में सात चरणों में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं. पहले चरण के लिए 14 जनवरी से ही नामांकन प्रक्रिया शुरु हो गई थी. वहीं 10 फरवरी को पहले चरण का मतदान होना है. जबकि विधानसभा चुनावों का परिणाम 10 मार्च को आएगा.

ये भी पढ़ें- Punjab Elections: मिशन पंजाब पर Rahul Gandhi, स्वर्ण मंदिर में मत्था टेकने के बाद जलियांवाला बाग में शहीदों को दी श्रद्धांजलि

ये भी पढ़ें- UP Assembly Elections 2022: 20 सीटों पर सीधा असर, पश्चिमी यूपी के वोटों में 17 फीसदी हिस्सेदारी, किसकी चुनावी खाट पर बैठ जाट कराएंगे ठाठ

Related posts