Delhi Weather Forecast Today: दिल्ली में रिकॉर्ड बारिश के बाद कोहरे का अटैक, धुंध के कारण यातायात प्रभावित – Aaj Tak

स्टोरी हाइलाइट्स

  • ठंड के साथ कोहरे का सितम
  • बारिश के बाद बढ़ी ठिठुरन
  • दिल्ली में छाया घना कोहरा

Today Delhi Weather: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में रिकॉर्डतोड़ बारिश के बाद कोहरे (Fog) ने अपनी चादर तान दी है. दिल्ली-एनसीआर में सुबह के वक्त घने कोहरे के कारण सड़कों पर गाड़ियों की रफ्तार पर ब्रेक लगा है. घने कोहरे (Dense Fog) की वजह से सड़कों पर विजिबिलिटी घटकर (Low Visibility) करीब 30 मीटर रह गई है.

देश की राजधानी मौसम के ट्रिपल अटैक से जूझ रही है. बारिश के बाद अब ठिठुरने वाली ठंड के साथ कोहरे का सितम जारी है. दिल्ली के आसमान में कोहरा (Fog) छाया हुआ है. घने कोहरे के कारण ट्रेनें अपने निर्धारित समय से लेट चल रही हैं. गाड़ियों की आवाजाही के साथ यातायात पर भी असर पड़ रहा है. मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक दिल्ली में आज (सोमवार) यानी 24 जनवरी 2022 को बादल छाए रहेंगे.

मौसम पूर्वानुमान के मुताबिक, दिल्ली में आज यानी 24 जनवरी को न्यूनतम तापमान 8 डिग्री सेल्सियस जबकि अधिकतम तापमान 17 डिग्री सेल्सियस रह सकता है. वहीं, 25 जनवरी से 30 जनवरी तक घने कोहरे (Dense Fog) का अलर्ट है. जनवरी में सर्दी ने अपना रिकॉर्डतोड़ प्रदर्शन दिखाया है. पिछले 3-4 दिन से दिल्ली में सूरज के दर्शन नहीं हुए हैं.

सर्द मौसम में हो रही बारिश से सिहरन और बढ़ गई है. पिछले 3-4 दिनों में मौसम में हुए बदलाव ने सर्दी बढ़ा दी है. फिलहाल 31 जनवरी तक इस ठंड से राहत मिलने की उम्मीद नहीं है. मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्ली समेत उत्तर भारत में अभी ठंड की यही स्थिति रहने वाली है.

Delhi Weather Forecast IMD Updates

दिल्ली में बारिश ने तोड़ा 122 साल का रिकॉर्ड
मौसम विभाग (IMD) ने बारिश के आंकड़े जारी किए हैं दिल्ली में बारिश ने 122 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. जनवरी महीने में दिल्ली में अब तक कुल 88 मिलीमीटर बरसात दर्ज हुई है, जो 1901 के बाद सबसे ज्यादा है. मौसम विभाग के रिकॉर्ड 1901 के बाद से ही मौजूद हैं. इससे पहले 1989 की जनवरी में सबसे ज्यादा 79 मिलीमीटर बारिश हुई थी.

मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक, ठंड और कोहरे की दोहरी मार सबसे ज्यादा दिल्ली-एनसीआर, पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और राजस्थान को झेलनी पड़ रही है. मध्य महाराष्ट्र में कोहरे का कारण विजिबिलिटी 25 मीटर, पंजाब, हरियाणा और झारखंड में 50 मीटर तक दर्ज की गई है. मौसम विभाग के मुताबिक, 25 जनवरी तक ठंड के साथ-साथ घना कोहरा भी परेशान करेगा. वहीं, 26 जनवरी से शीतलहर (Cold wave) का भी अलर्ट जारी किया गया है. ‌

झारखंड में भी मौसम लगातार साइक्लोनिक सिस्टम और वेस्टर्न डिस्टर्बेंस के वजह से खराब है. IMD रांची के मुताबिक, घने कोहरे के वजह से रविवार को 6 फ्लाइट्स कैंसिल हुई थीं जबकि सोमवार को भी ज़्यादातर फ्लाइट्स को रिशेड्यूल किया गया है. 

(रांची से सत्यजीत का इनपुट)

 

Related posts