Delhi Weather News: दिल्‍ली में ध्‍वस्‍त होने वाले हैं जनवरी में बारिश के अब तक के सभी रिकॉर्ड, 1950 के बाद सबसे ज्‍यादा बरसे बादल – Navbharat Times

हाइलाइट्स

  • अगले कुछ दिनों में और बारिश हुई तो 1901 से जनवरी में टूटेंगे सभी रिकॉर्ड
  • मौसम विभाग के अनुसार, आने वाले दिनों में भी हो सकती है बारिश
  • आने वाले दिनों में सर्दी बढ़ने का अनुमान, छाया रह सकता है घना कोहरा

नई दिल्‍ली: देश की राजधानी में शनिवार को जगह-जगह बारिश हुई। इसके चलते यहां इस महीने 80 मिमी बारिश का लेवल पार कर गया। यह 1950 के बाद से जनवरी में सबसे ज्‍यादा बारिश का रिकॉर्ड है। दिल्‍ली में 1901 से बारिश का रिकॉर्ड मेनटेन किया जा रहा है। मौसम व‍िभाग ने कहा है कि आने वाले कुछ दिनों में शहर में और बारिश हो सकती है। ऐसा हुआ तो जनवरी में बारिश के अब तक के सभी र‍िकॉर्ड ध्‍वस्‍त हो जाएंगे।
स‍फदरजंग स्‍टेशन पर रात 8.30 बजे से लेकर 11.30 बजे तक और 18.7 मिमी बारिश हुई। इसके पहले शनिवार शाम तक यहां 69.8 मिमी बारिश हो चुकी थी। इस तरह कुल बारिश का लेवल 88.5 मिमी पहुंच गया।

इसके पहले 1950 में जनवरी में सबसे ज्‍यादा 79.7 मिमी बारिश हुई थी। इसके बाद 1989 में 79.7 मिमी बारिश देखने को मिली थी।

Delhi Rain News : दिल्‍ली में अबकी जनवरी में इतने बरस रहे बादल, टूट गया 72 साल का रेकॉर्ड

मौसम विभाग के अनुसार, दिल्‍ली में अभी और बारिश हो सकती है। वहीं, जनवरी खत्‍म होने में भी अभी कई दिन बचे हुए हैं। बारिश का रिकॉर्ड 1901 से रखा जा रहा है। अगर मौसम विभाग के अनुसार और बारिश हुई तो 1901 के बाद इस साल जनवरी में सबसे ज्‍यादा बारिश का रिकॉर्ड टूट सकता है।

आईएमडी के सीनियर साइंटिस्‍ट आरके जनमनी ने हमारे सहयोगी टाइम्‍स ऑफ इंड‍िया (टीओआई) से बातचीत में कहा कि इसके पहले 1989 में 1950 के बाद जनवरी में सबसे ज्‍यादा बारिश हुई थी। वहीं, 1953 की जनवरी में 73.7 मिमी बारिश देखने को मिली थी।

हालांकि, बादलों के कारण शुक्रवार की तुलना में शन‍िवार को न्‍यूनतम तापमान में चार डिग्री की बढ़ोतरी हुई। मौसम विभाग के अनुसार, पश्चिमी विक्षोभ के कारण रविवार को भी हल्‍की बारिश हो सकती है।

image

Delhi Weather News: बारिश से गिरा दिल्‍ली में तापमान, रिकॉर्ड किया गया इस मौसम का सबसे ठंडा दिन

राजधानी में शनिवार को बारिश होने से अधिकतम तापमान सामान्य से सात डिग्री गिरकर 14.4 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया। यह इस मौसम का अब तक का सबसे कम अधिकतम तापमान है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने यह जानकारी दी। दिल्ली में 22 जनवरी तक 68 मिमी बारिश हो चुकी है, जो 1995 के बाद से सर्वाधिक है। वर्ष 1995 में 69.8 मिमी बारिश हुई थी।

मौसम की ताजा भविष्‍यवाणी के अनुसार, अगले 2 दिनों के दौरान पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पश्चिम उत्तर प्रदेश और राजस्थान के अलग-अलग हिस्सों में घने कोहरे की संभावना है। 24 जनवरी को इन क्षेत्रों में ठंड बढ़ सकती है। 25-27 जनवरी के दौरान इन क्षेत्रों में अलग-अलग इलाकों में शीत लहर की स्थिति की संभावना है।

delhi rain

दिल्‍ली में बारिश का रिकॉर्ड

Related posts