राजपथ पर नेवी बैंड ने बजाई ‘मोनिका… ओ माई डार्लिंग’ की धुन, विपक्ष को अच्‍छा क्‍यों नहीं लग रहा वीडियो? – Navbharat Times

हाइलाइट्स

  • गणतंत्र दिवस समारोह की रिहर्सल के दौरान नेवी बैंड ने बजाई बॉलिवुड ट्यून
  • आरडी बर्मन के गाने ‘मोनिका… ओ माई डार्लिंग’ की धुन पर झूमते दिखे सैनिक
  • सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल, विपक्ष के कुछ नेताओं ने उठाया सवाल
  • TMC सांसद महुआ मोइत्रा ने कहा- सेना की गरिमा का माखौल बना दिया

नई दिल्‍ली : राजपथ पर गणतंत्र दिवस परेड (Republic Day Parade) की रिहर्सल चल रही है। सेनाओं के बैंड फाइनल परफॉर्मेंस की रोज प्रैक्टिस करते हैं। इसी दौरान, ब्रेक में नेवी बैंड ने बॉलिवुड गाने की धुन बजाई तो सैनिक झूमने लगे। वीडियो सोशल मीडिया पर आते ही वायरल हो गया। MyGov India के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से शेयर वीडियो में ‘मोनिका… ओ माई डार्लिंग’ गाने की धुन सुनाई दे रही है। कांग्रेस, तृणमूल कांग्रेस, आम आदमी पार्टी समेत कई विपक्षी दलों के नेताओं ने बॉलिवुड धुन पर आपत्ति जताई है। TMC सांसद महुआ मोइत्रा ने ट्विटर पर कहा कि ‘भारतीय सेना की शान भाड़ में जाए। सेना पर मोदी-शाह हावी हो गए हैं।’ उन्‍होंने कहा कि वीडियो देखकर उनके ‘रौंगटे नहीं खड़े हो रहे, बल्कि उलटी आ रही है।’ लोगों की राय इस वीडियो को लेकर बंटी हुई है। कुछ लोगों ने कहा कि सैनिकों को भी थोड़ी देर के लिए रिलैक्‍स करने का अधिकार है तो कुछ ने सेना की गरिमा का हवाला दिया।

भड़के उठे विपक्षी दलों के नेता
TMC की लोकसभा सांसद महुआ मोइत्रा ने बेहद तल्‍ख लहजे में ट्वीट क‍िया। भारतीय युवा कांग्रेस के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष बीवी श्रीनिवास ने ट्वीट क‍िया, ‘इस गणतंत्र दिवस पर ‘मोनिका ओ माई डार्लिंग’, कोई बताएगा कि अगले स्वतंत्रता दिवस और गणतंत्र दिवस पर क्‍या होगा?’ AAP की सोशल मीडिया टीम के सदस्‍य कपिल ने लिखा, ‘सिनेमा हॉल्‍स में राष्‍ट्रग्रान, गणतंत्र दिवस परेड में मोनिका ओ माई डार्लिंग… देश में तमाशाकरण रोज नई ऊंचाई पर पहुंच रहा है!!’ राष्‍ट्रीय जनता दल के आधिकारिक हैंडल से भी वीडियो पर निशाना साधा गया। हालांकि शिवसेना सांसद प्रियंका चतुर्वेदी ने लिखा कि उन्‍हें वीडियो पसंद आया।

सोशल मीडिया पर भिड़े यूजर्स
ट्विटर पर यह वीडियो आते ही हल्‍ला मच गया। Monica टॉप ट्रेंड्स में आ गया है। कई लोगों ने लिखा कि गणतंत्र दिवस के मौके पर इस तरह की धुन बजाना सही नहीं है। कौशल नाम के यूजर ने लिखा, ‘मतलब सच में? भारतीय सेना ‘मोनिका ओ माई डार्लिंग’ पर नाच रही है? क्‍या ये गणतंत्र दिवस है या शादी में पार्ट टाइम नचवाओगे इनसे?’ असलम मिर्जा ने कहा कि ‘प्‍लीज अगले साल ‘शीला की जवानी’ बजाइएगा।’ वीडियो का लुत्‍फ उठाने वालों की कमी नहीं। सोशल मीडिया पर बहुत सारे लोगों ने लिखा है कि उन्‍हें बॉलिवुड धुन पर झूमते सैनिकों में कोई बुराई नहीं दिखती। कई यूजर्स ने दूसरे देशों की सेनाओं के मशहूर धुनों पर नाचने के वीडियोज भी शेयर किए।

1971 में आया था गाना
राजपथ पर बॉलिवुड के जिस गाने की धुन गूंजी, उसे मशहूर कम्‍पोजर आरडी बर्मन ने कम्‍पोज किया था। हेलेन पर फिल्‍माया गया यह गीत असल में कैबरे गीत है। बॉलिवुड संगीत के इतिहास में मील का पत्‍थर समझा जाने वाला यह गाना आशा भोसले ने गाया था।

नहीं बजेगी बापू की पसंदीदा धुन
इस साल बीटिंग रिट्रीट समारोह में ‘अबाइड विद मी’ धुन नहीं सुनाई देगी। इस धुन को महात्मा गांधी की पसंदीदा धुन कहा जाता है। इसे 1950 से लेकर हर साल 29 जनवरी को समारोह के अंत में बजाया जाता है। रक्षा मंत्रालय की तरफ से बीटिंग रिट्रीट समारोह में बजाए जाने वाली 26 धुनों की लिस्ट जारी की गई है, लेकिन इसमें ‘अबाइड विद मी’ को शामिल नहीं किया गया है। इससे पहले साल 2020 में भी इस धुन को हटाने की बात हुई थी, लेकिन विवाद के बाद इसे शामिल कर लिया गया।

वायरल है नेवी बैंड का वीडियो

Related posts