UP BJP Candidate List : चौथी लिस्ट में भी ओबीसी-दलितों को साधा, जानिए बीजेपी ने किस जाति को दिए कितने टिकट – Navbharat Times

हाइलाइट्स

  • बीजेपी की चौथी लिस्ट में भी दलित-पिछड़े वर्ग के उम्मीदवारों का दबदबा
  • उत्तर प्रदेश चुनाव में इन्हीं दो वर्गों पर पूरी बाजी खेल रहा है सत्ताधारी दल
  • चौथी लिस्ट में कानपूर के पूर्व कमिश्नर असीम अरुण को भी मिला टिकट

लखनऊ : भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनावों के लिए जारी अपनी चौथी लिस्ट में भी दलितों और अन्य पिछड़े वर्ग (OBC) के उम्मीदवारों पर फोकस कायम रखा है। पार्टी की नई लिस्ट के 85 उम्मीदवारों में 49 इन्हीं दो वर्गों से हैं। इनमें 30 कैंडिडेट तो अकेले ओबीसी समुदाय के हैं जबकि शेष 19 टिकट दलितों को दिया गया है। उनमें भी ज्यादातर कोरी समुदाय के नेता हैं।

85 में 73 सीटों पर जीती थी बीजेपी

चुनाव लड़ने के लिए ऐच्छिक सेवानिवृत्ति योजना (VRS) के तहत भारतीय पुलिस सेवा (IPS) की नौकरी छोड़ने वाले असिम अरुण को बीजेपी ने कन्नौज सदर की सुरक्षित सीट से टिकट दिया। भाजपा ने शुक्रवार को जिन 85 सीटों के उम्मीदवार घोषित किए, इनमें पिछले चुनाव में 73 सीटें जीती थीं जिनमें से चार विधायक पाला बदलकर समाजवादी पार्टी में चले गए। बाकी 69 विधायकों में पार्टी ने 56 (80% से ज्यादा) को इस बार भी टिकट दिया है।

Meerut Chunav : कैसे पूरी होगी जाट-मुस्लिम समीकरण साधने की आस, भड़के जाटों ने सपा-रालोद की बढ़ाई मुश्किलें
85 में 29 ठाकुर-ब्राह्मण

इन 85 की लिस्ट में अगड़ी जातियों के जो 29 उम्मीदवार तय किए गए हैं, उनमें 15 ठाकुर और 14 ब्राह्मण हैं। वहीं, चार वैश्य और तीन पंजाबियों को भी बीजेपी का टिकट हासिल हुआ है। ओबीसी में भी सबसे ज्यादा 10 टिकट लोध समुदाय को गया है, उसके बाद कुर्मी को सात जबकि निषाद और यादव को एक-एक टिकट दिया गया है। बीजेपी ने 11 टिकट मौर्या, कुशवाहा और शाक्य जैसी जातियों में बांटे हैं।

image

BJP Candidate List: बीजेपी ने 85 उम्मीदवारों की लिस्ट जारी की, रायबरेली सीट से अदिति सिंह को टिकट
पांच दलबदलुओं को भी बीजेपी का टिकट

इसके अलावा, बीजेपी ने पांच दलबदलुओं को भी टिकट दिया है जिनमें दो कांग्रेस प्रमुख सोनिया गांधी के संसदीय क्षेत्र रायबरेली से आने वाले नेता हैं- एक रायबरेली सदर से अदिति सिंह और दूसरे हरचंदपुर से राकेश सिंह। इन दोनों ने भले ही हाल ही में कांग्रेस छोड़ा हो, लेकिन ये लंबे समय से बीजेपी का पक्ष लेते दिख रहे थे। राकेश के भाई दिनेश सिंह तो सोनिया गांधी के खिलाफ 2019 का लोकसभा चुनाव भी लड़ चुके हैं।

वहीं, बहुजन समाज पार्टी (BSP) का दमदार ब्राह्मण चेहरा, प्रदेश के पूर्व कैबिनेट मंत्री और मौजूदा विधायक रामवीर उपाध्याय के साथ-साथ समाजवादी पार्टी (SP) से बीजेपी में आने वाले नितिन अग्रवाल एवं सिरसागंज से विधायक हरिओम यादव को भी टिकट दिया गया है। नितिन पूर्व मंत्री और सांसद नरेश अग्रवाल के बेटे हैं जबकि हरिओम, मुलायम सिंह यादव के रिश्तेदार हैं।

कैबिनेट मिनिस्टर सतीश महाना को कानपुर की महाराजपुर सीट से बीजेपी ने फिर से कैंडिडेट बनाया है जबकि योगी आदित्यनाथ सरकार में राज्य मंत्री नीलिमा कटियार, मन्नू कोरी और रणवेंद्र सिंह ‘धुन्नी’ को भी पार्टी का टिकट मिला है। तिलहर से विधायक रोशन लाल वर्मा के सपा में जाने के बाद बीजेपी ने सलोन कुशवाहा को यहां से अपना उम्मीदवार बनाया है।

BJP-Candidates-List

बीजेपी की चौथी लिस्ट में भी दलित-ओबीसी उम्मीदवारों की भरमार (सांकेतिक तस्वीर)

Related posts