भास्कर LIVE अपडेट्स: मुंबई के ताड़देव इलाके में 20 मंजिला इमारत में भीषण आग; दो लोगों की मौत, 19 झुलसे – Dainik Bhaskar

  • Hindi News
  • National
  • Decision On Election Rallies In Five States Including UP Today, Restrictions Have Been Imposed Twice Due To Corona

नई दिल्ली15 मिनट पहले

मुंबई में एक 20 मंजिला इमारत में आग लग गई है। आग में दो लोगों की मौत हो गई है, वहीं 19 लोग झुलस गए हैं। जान गंवाने वाले दोनों लोग बुजुर्ग बताए जा रहे हैं। जानकारी के मुताबिक, मुंबई के ताड़देव इलाके की 20 मंजिला इमारत कमला सोसायटी की 18वीं मंजिल पर यह आग लगी है। आग की भीषण स्थिति को देखते हुए इसे लेवल 4 की आग कहा गया है। दमकल की 13 गाड़ियों से आग पर काबू पाने की कोशिश की जा रही है।

आग से फैले धुएं की वजह से राहत कर्मियों को अंदर पहुंचने में दिक्कत आ रही है। अभी तक 19 लोगों को रेस्क्यू किया जा चुका है। प्रशासन ने 15 लोगों को भाटिया अस्पताल में भर्ती कराया था, जहां 3 लोगों की हालत क्रिटिकल है और उन्हेैं ICU में रखा गया है। बाकी 12 लोग सामान्य जख्मी हैं और उन्हें जनरल वार्ड में रखा गया है।

इनके अलावा, 4 गंभीर रूप से झुलसे हुए लोगों को नायर अस्पताल ले जाया गया था, जहां दो लोगों को मृत घोषित कर दिया गया। बाकी दो का इलाज चल रहा है। घायलों को अस्पताल ले जाने के लिए 5 एंबुलेंस को तैनात किया गया है। फिलहाल आग लगने के कारणों का पता नहीं चल पाया है।

आज की अन्य बड़ी खबरें…

जम्मू कश्मीर के डोडा जिले में 4.0 तीव्रता का भूकंप
जम्मू कश्मीर के डोडा जिले में शनिवार सुबह भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। रिएक्ट स्केल पर इसकी तीव्रता 4.0 मापी गई है। एक अधिकारी ने इस बारे में जानकारी दी। इससे पहले कारगिल में भी आज रात 02.53 भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए थे।

मथुरा-पलवल रूट पर मालगाड़ी पटरी से उतरी; भोपाल शताब्दी रद्द, 10 से ज्यादा ट्रेन के रूट बदले

भोपाल से होकर आने-जाने वाले रेल यात्रियों के लिए आज परेशानी हो सकती है। उत्तर मध्य रेलवे आगरा मंडल के मथुरा-पलवल रेल मार्ग पर भूतेश्वर-वृंदावन के मध्य मालगाड़ी के डिब्बे पटरी से उतर गए। इससे ट्रैक पर रेल ट्रैफिक पूरी तरह बंद हो गया। इस कारण आज यानी शनिवार को नई दिल्ली-रानी कमलापति शताब्दी ट्रेन दोनों तरफ से रद्द कर दी गई है।

इस ट्रैक से होकर चलने वाली कुछ गाड़ियों को निरस्त किया गया है। कुछ को परिवर्तित मार्ग से चलाया जा रहा है। हजरत निजामुद्दीन-कन्याकुमारी एक्सप्रेस और हजरत निजामुद्दीन विशाखापत्तनम एक्सप्रेस भी प्रारंभिक स्टेशन से कैंसिल रहेगी। इसके साथ ही 10 से ज्यादा ट्रेन के रूट बदले गए हैं। सभी ट्रेन की स्थिति यहां देखें..

उत्तराखंड की सभी 70 विधानसभा सीटों के लिए कांग्रेस की लिस्ट तैयार

image

उत्तराखंड में विधानसभा चुनाव के लिए कांग्रेस ने अपने कैंडिडेट्स की लिस्ट तैयार कर ली है। सूत्रों के मुताबिक, पार्टी ने प्रदेश की सभी 70 विधानसभा सीटों के लिए उम्मीदवारों के नामों पर मुहर लगा दी है। शनिवार को कांग्रेस की तरफ से इन नामों का औपचारिक ऐलान किया जा सकता है। टिकट फाइनल करने के लिए शुक्रवार देर रात तक चली मीटिंग के बाद उत्तराखंड के इंचार्ज देवेंद्र यादव ने कहा, ‘सभी सीटों पर कैंडिडेट के नामों पर चर्चा हुई है। पूरी लिस्ट शनिवार को सार्वजनिक की जाएगी।’

गोवा में ममता ने कांग्रेस को दिया था गठबंधन का ऑफर

image

गोवा विधानसभा चुनाव में तृणमूल कांग्रेस यानी TMC ने कांग्रेस को गठबंधन करने का ऑफर दिया था। इसके लिए पार्टी सुप्रीमो ममता बनर्जी ने कुछ हफ्ते पहले खुद सोनिया गांधी से संपर्क किया था। TMC के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष पवन के वर्मा ने न्यूज एजेंसी से कहा, ‘ममता बनर्जी ने सोनिया गांधी से कहा था कि पिछली बातों को भूलकर हम 2022 में नई शुरुआत कर सकते हैं।’

पवन वर्मा ने कहा कि ममता बनर्जी के प्रस्ताव पर सोनिया गांधी ने विचार करके जवाब देने की बात कही थी, लेकिन उनकी तरफ से कोई उत्तर नहीं आया। यह पूछे जाने पर कि पश्चिम बंगाल में कांग्रेस के खिलाफ लड़ने वाली TMC गोवा में कांग्रेस से गठबंधन क्यों करना चाहती है, वर्मा ने कहा कि ऐसा करने के पीछे भाजपा के खिलाफ मजबूत गठबंधन तैयार करने की मंशा थी।

कारगिल में भूकंप, 4 रही तीव्रता

image

जम्मू-कश्मीर के कारगिल में आज रात 02.53 भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। रिएक्ट स्केल पर इसकी तीव्रता 4.0 मापी गई है। भूकंप का केंद्र कारगिल से 169 किलोमीटर उत्तर में था। इसके अलावा शुक्रवार को रात 9.38 बजे जापान के नागासाकी में 6.3 का और अरुणाचल प्रदेश के पांगिन में 4.2 तीव्रता का भूकंप आया। नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी ने इसके बारे में जानकारी दी है।

UP समेत पांच राज्यों में चुनावी रैलियों पर फैसला आज

image

चुनाव आयोग शनिवार यानी आज पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों के दौरान चुनावी रैलियों को लेकर महत्वपूर्ण बैठक करने वाला है। इस बैठक में इस बात पर फैसला लिया जाएगा कि चुनावी रैलियों पर पाबंदी को आगे बढ़ाया जाना है या नहीं। बैठक में केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव समेत राज्यों के अधिकारी शामिल होंगे।

इससे पहले चुनाव आयोग ने कोरोना की वजह से 8 जनवरी से 15 जनवरी और 15 जनवरी से 22 जनवरी तक के लिए जनसभाओं पर पाबंदी लगाई थी। इस पाबंदी की मियाद आज यानी शनिवार को खत्म हो रही है।

देश में पहली बार ATS शुरू करने वाले पूर्व IPS आफताब अहमद खान का निधन
देश में पहली बार आतंक निरोधी दस्ता (एटीएस) की स्थापना करने वाले पूर्व IPS आफताब अहमद खान का शुक्रवार को 81 साल की उम्र में निधन हो गया। 1963 बैच के अफसर खान ने 1995 में IG पद से इस्तीफा दिया था। 1990 में मुंबई पुलिस में ATS का गठन किया। लोखंडवाला शूटआउट टीम का नेतृत्व भी खान ने ही किया था।

खबरें और भी हैं…

Related posts