अरुणाचल से भारतीय युवक के अगवा होने पर आई चीन की प्रतिक्रिया, बोला – हमें जानकारी नहीं – Aaj Tak

स्टोरी हाइलाइट्स

  • भारतीय युवक अरुणाचल प्रदेश से अगवा
  • चीन के विदेश मंत्रालय ने कहा, उसे नहीं है मामले की कोई जानकारी

अरुणाचल प्रदेश में भारतीय सीमा से चीनी सैनिकों द्वारा एक युवक को अगवा किए जाने के मामले को लेकर चीन का बयान आया है. चीन के विदेश मंत्रालय ने कहा है कि उसे इसके बारे में कुछ पता ही नहीं है.

बता दें कि चीनी पीपुल्स लिबरेशन आर्मी ने अरुणाचल प्रदेश के ऊपरी सियांग जिले से एक 17 वर्षीय युवक का कथित तौर पर अपहरण कर लिया था. लेकिन अब चीन के विदेश मंत्रालय ने गुरुवार को कहा कि उसे घटना की जानकारी नहीं है.

चीन की तरफ से कहा गया है कि पीएलए सीमाओं को नियंत्रित करता है और “अवैध प्रवेश” पर रोक लगाता है. पीएलए द्वारा टैरोन के अपहरण के आरोप पर उनकी प्रतिक्रिया पूछे जाने पर चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा, ‘मुझे स्थिति की जानकारी नहीं है.

प्रवक्ता ने कहा, “चीनी पीपुल्स लिबरेशन आर्मी कानून के अनुसार सीमाओं को नियंत्रित करती है और अवैध प्रवेश और अन्य गतिविधियों पर रोक लगाती है.”

अरुणाचल प्रदेश से सांसद तपीर गाओ ने बुधवार को सरकार से मदद की गुहार लगाते हुए कहा था कि मिराम तारन नाम के एक युवक को पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) ने मंगलवार को सियुंगला इलाके के लुंगटा से अगवा कर लिया.

गाओ ने कहा कि राज्य के ऊपरी सियांग जिले में भारतीय क्षेत्र के अंदर से युवक का अपहरण किया गया था. गाओ ने मीडिया को बताया कि मिराम के दोस्त जॉनी यायिंग, जो भागने में सफल रहा था उसने पीएलए द्वारा अपहरण के बारे में अधिकारियों को जानकारी दी थी.

रक्षा विभाग के सूत्रों के मुताबिक चीनी विदेश मंत्रालय की प्रतिक्रिया तब आई है जब भारतीय सेना ने पीएलए से लापता लड़के का पता लगाने और तय प्रोटोकॉल के अनुसार उसे वापस करने के लिए सहायता मांगी है. 

बता दें कि इस पर विपक्षी दलों ने भी केंद्र सरकार से जवाब मांगा है और युवक की सकुशल वापसी की मांग की है.

ये भी पढ़ें:

 

Related posts