सर्वे : देश में बीजेपी का जादू बरकरार, अभी लोकसभा चुनाव हुए तो एनडीए को पूर्ण बहुमत, देखें किसे कितनी सीटें – Navbharat Times

हाइलाइट्स

  • सर्वे के अनुसार एनडीए को 296 तो यूपीए को 127 सीटें मिलने का अनुमान
  • वोट शेयर में भी एनडीए सबसे आगे, एनडीए को मिल रहा 40.7% वोट
  • यूपी में भी फिलहाल लोकसभा चुनाव हुए तो बीजेपी सबसे बड़ी पार्टी

नई दिल्ली
देश में यूपी, उत्तराखंड, पंजाब समेत पांच राज्यों में विधानसभा चुनावों की घोषणा हो चुकी है। इसके बीच देश में अभी भी बीजेपी और एनडीए का जादू बरकरार है। इंडिया टुडे और सी-वोटर के सर्वे में मूड ऑफ द नेशन सर्वे किया गया। सर्वे में यदि अभी लोकसभा चुनाव हो तो बीजेपी को साफ बहुमत मिलता दिख रहा है। सर्वे में बीजेपी को सबसे अधिक 296 सीट मिलती नजर आ रही है।

यूपीए दूसरे स्थान पर
सर्वे में यूपीए को 127 और अन्य दलों को 120 सीटें मिलती दिख रही है। वोट शेयर में भी एनडीए सबसे आगे है। एनडीए को सबसे अधिक 40% वोट मिल रहे हैं। इसके बाद अन्य दलों को 32 फीसदी वोट मिलता दिख रहा है। इसमें खास बात यह है कि यूपीए का वोट शेयर भले ही 26.7 फीसदी है लेकिन सीट के मामले वह अन्य दलों पर भारी पड़ती दिख रही है।

पीएम मोदी के कामकाज से लोग गदगद
सर्वे में देश के लोग पीएम मोदी के कामकाज से लोग गदगद हैं। सर्वे में 53% लोगों ने पीएम मोदी के कामकाज को बेहतर माना है। वहीं 28% लोग ऐसे हैं जिन्होंने मोदी के कामकाज को अच्छा बताया है। वहीं 12% लोग ऐसे हैं जिन्होंने पीएम मोदी के कामकाज को खराब बताया है। हालांकि, 15% लोग ऐसे हैं जिन्होंने पीएम मोदी के कामकाज को औसत बताया है।

मोदी सरकार की सबसे बड़ी नाकामी महंगाई
सर्वे में देश में मोदी सरकार की नाकामी को लेकर भी बात की गई। सर्वे में सबसे अधिक 25% लोगों ने महंगाई को मोदी सरकार की सबसे बड़ी नाकामी माना। इसके अलावा दूसरे नंबर पर बेरोजगारी सबसे बड़ी नाकामी रही। सर्वे में 14% लोगों ने बेरोजगारी को मोदी सरकार की दूसरी सबसे बड़ी नाकामी माना। इसके अलावा 10% लोगों ने किसान आंदोलन को सरकार की सबसे बड़ी नाकामी माना।

शाह को माना पीएम का उत्तराधिकारी
सर्वे में पीएम के उत्तराधिकारी को लेकर सवाल पूछा गया था। इसमें केंद्रीय गृहमंत्री सबसे आगे हैं। सर्वे में शामिल 24% लोगों ने अमित शाह को पीएम मोदी का उत्तराधिकारी माना। वहीं, 23% लोगों ने माना कि पीएम के उत्तराधिकारी के रूप में सीएम योगी आदित्यनाथ को देखते हैं। इसके अलावा 11% लोग ऐसे थे जिन्होंने सड़क एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी को पीएम मोदी का उत्तराधिकारी मांगा।

Related posts