Omicron Coronavirus India Live Updates: ओमीक्रोन से दुनिया भर में दहशत, भारत में कुल 21 मामले, पड़ोसी देश नेपाल में भी मिले दो केस – Jansatta

New Coronavirus Variant Hindi News, Coronavirus Omicron Virus (ओमिक्रॉन वैरिएंट) Cases in India, 6th December Live Updates: तेलंगाना के करीमनगर जिले के बोमक्कल में आनंद राव इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल सांइस के 43 छात्र और स्टाफ कोविड-19 संक्रमित पाए जाने से हड़कंप मच गया है।

Omicron Coronavirus Cases in India Live News: ओमीक्रोन की दहशत के बीच दिल्ली एयरपोर्ट पर भारी भीड़ की तस्वीर सामने के बाद केंद्रीय विमानन मंत्री ने आनन फानन में बैठक बुलाई और एयरपोर्ट प्रशासन को व्यवस्था सही करने के निर्देश दिए और ओमीक्रोन संबंधित दिशा निर्देश लागू करने के लिए कहा।

दरअसल 1 दिसंबर से दिल्ली एयरपोर्ट पर भारी भीड़ की तस्वीरें सामने आ रही थी। जिसमें कोरोना टेस्टिंग के लिए खड़े लोगों की भीड़ दिखाई दे रही थी। सोशल मीडिया और मीडिया रिपोर्ट्स में दिल्ली एयरपोर्ट पर भारी भीड़ से जुड़ी खबर सामने आने के बाद केंद्रीय विमानन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण, आव्रजन ब्यूरो और जीएमआर समूह के नेतृत्व वाली दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड के अधिकारियों के साथ बैठक की। बैठक में दिल्ली इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड को भीड़ नहीं बढ़ने के लिए बेहतर उपाय करने के लिए कहा गया।

दक्षिण अफ्रीका से शुरू हुआ कोरोना का यह वेरिएंट अब कई देशों में पहुंच चुका है। विशेषज्ञों के अनुसार यह डेल्टा से 10 गुना तेजी से फैलता है। यूरोपीय देश ब्रिटेन में अब तक ओमीक्रोन के 246 मामले मिल चुके हैं। वहीं भारत में भी 21 मामलों की पुष्टि हुई है। पड़ोसी देश नेपाल में भी इस वेरिएंट के दो केस दर्ज किए गए हैं।

नेपाल में मिले दोनों मरीजों में एक विदेशी यात्री है। स्वास्थ्य मंत्रालय के उप प्रवक्ता समीर अधिकारी ने संवाददाता सम्मेलन में बताया कि दो लोग 71 वर्षीय नेपाली नागरिक और 66 वर्षीय विदेशी के ओमीक्रोन स्वरूप से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है। दोनों लोगों की पहचान उजागर नहीं की गई। अधिकारी ने बताया कि विदेशी नागरिक दक्षिण अफ्रीका से काठमांडू आया था। ओमीक्रोन स्वरूप के संक्रमण का सबसे पहले दक्षिण अफ्रीका में मामला आया था। स्वास्थ्य मंत्रालय के उप प्रवक्ता ने बताया कि विदेशी के संपर्क में आए नेपाली नागरिक में भी 23 नवंबर को उसी तरह के लक्षण मिले और बाद में जांच में संक्रमण की पुष्टि हुई।

देभारत में एक दिन में कोविड-19 के 8,306 नए मामले सामने आने के बाद देश में संक्रमितों की संख्या बढ़कर 3,46,41,561 हो गई। वहीं, एक्टिव मरीजों की संख्या घटकर 98,416 रह गई है, जो 552 दिन में सबसे कम है। केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी ताजा आंकड़ों के अनुसार, संक्रमण से 211 और लोगों की मौत के बाद मृतक संख्या बढ़कर 4,73,537 हो गई। देश में लगातार 10 दिन से कोविड-19 के दैनिक मामले 10 हजार से कम हैं और 162 दिन से 50 हजार से कम दैनिक मामले सामने आ रहे हैं।

ओमीक्रोन से जुड़ी अहम बातों के लिए इस लिंक को क्लिक करें

Omicron Covid-19 New Variant India News Live in Hindi:

Live Updates

Related posts