India vs New Zealand: एजाज पटेल ने तोड़ा अनिल कुंबले का रिकॉर्ड, मुंबई में बना नया इतिहास – News18 इंडिया

नई दिल्ली. अनिल कुंबले ने जब पाकिस्तान के खिलाफ एक पारी में 10 विकेट लिए, तो शायद ही किसी ने सोचा था कि कुछ साल बाद ही ऐसा नजारा फिर देखने को मिल सकता है. लेकिन ऐसा हो चुका है. दिलचस्प बात यह कि जो रिकॉर्ड भारतीय टीम (Team India) की ओर से बनाया गया था, वह भारत के खिलाफ ही दोहराया गया. न्यूजीलैंड के एजाज पटेल (Ajaz Patel) ने मुंबई टेस्ट (Mumbai Test) में भारत की पहली पारी में सभी 10 विकेट झटक लिए हैं. एजाज पटेल दुनिया के सिर्फ तीसरे गेंदबाज हैं जिन्होंने 141 साल के टेस्ट इतिहास में एक पारी में 10 विकेट लिए हैं.

एजाज पटेल भारत और न्यूजीलैंड के बीच मुंबई में खेले जा रहे दूसरे टेस्ट (India vs New Zealand 2nd Test) में इतिहास रच दिया है. तीन दिसंबर को शुरू हुए इस मैच में भारत टॉस जीतकर पहले बैटिंग कर रहा है. उसने इस मैच की पहली पारी में 325 रन बनाए. भारतीय टीम ने मैच के पहले दिन 4 विकेट पर 221 रन बनाए थे. उसने दूसरे दिन अपने स्कोर में 104 रन जोड़कर बाकी 6 विकेट गंवा दिए. भारत के सभी 10 विकेट एजाज पटेल (Ajaz Patel) ने झटके. भारत की ओर से आधे से अधिक रन मयंक अग्रवाल (150) ने बनाए.

एजाज पटेल ने मैच के पहले दिन 4 विकेट झटके थे. उन्होंने दूसरे दिन 6 विकेट और लेकर अनिल कुंबले और जिम लेकर के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली. 141 साल के टेस्ट इतिहास में अभी सिर्फ 3  गेंदबाज ही ऐसे हैं जिन्होंने एक पारी में 10 विकेट लिए हैं. एजाज पटेल तीसरे गेंदबाज हैं. सबसे पहले यह कारनामा इंग्लैंड के जिम लेकर (Jim Laker) ने किया था. उन्होंने 1956 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मैनचेस्टर टेस्ट की एक पारी में 10 विकेट लिए थे. लेकर का यह रिकॉर्ड भारतीय लेग स्पिनर अनिल कुंबले (Anil Kumble) ने 1999 में बराबर किया. कुंबले ने पाकिस्तान के खिलाफ दिल्ली में खेले गए टेस्ट मैच में एक पारी में सभी 10 बल्लेबाजों को आउट किया था.

एजाज पटेल ने मुंबई टेस्ट के पहले दिन चार भारतीय बल्लेबाजों को आउट किया. उन्होंने शुक्रवार को भारत की ओपनिंग जोड़ी तब तोड़ी जब वह शतकीय साझेदारी की ओर बढ़ रही थी. एजाज ने शुभमन गिल को मैच में अपना पहला शिकार बनाया. इसके बाद उन्होंने चेतेश्वर पुजारा और विराट कोहली को बिना खाता खोले पैवेलियन लौटा दिया. पुजारा और कोहली एक ही ओवर में आउट हुए. एजाज ने इसके बाद पहले टेस्ट मैच के शतकवीर श्रेयस अय्यर को अपना चौथा शिकार बनाया.

एजाज यहीं नहीं रुके और उनका कहर मैच के दूसरे दिन भी कायम रहा. उन्होंने मैच के दूसरे दिन ऋद्धिमान साहा और रविचंदन अश्विन को लगातार दो गेंद पर आउट किया. अश्विन तो पुजारा और कोहली की तरह खाता भी नहीं खोल सके. एजाज की इस बेहतरीन गेंदबाजी का ही कमाल था कि न्यूजीलैंड के कप्तान टॉम लेथम ने दूसरी नई गेंद भी एजाज पटेल को थमा दी.

33 साल के एजाज पटेल दुनिया के सिर्फ दूसरे गेंदबाज हैं, जिन्होंने भारत में किसी पारी में गिरे पहले सभी छह विकेट अपने नाम किए हैं. उनसे पहले यह कारनामा इंग्लैंड के जॉन लीवर ने किया था. जॉन लीवर ने 1976 में दिल्ली में खेले गए टेस्ट मैच में पहले सभी छह विकेट अपने नाम किए थे.

Tags: Ajaj Patel, Anil Kumble, Cricket news, IND vs NZ, India vs new zealand, New Zealand, Team india

Related posts