Omicron Coronavirus India Live Updates: भारत में ओमीक्रोन के दो मामले मिलने से बढ़ी चिंताएं, एक मरीज जा चुका है दुबई – Jansatta

New Coronavirus Variant Hindi News, Coronavirus Omicron Virus (ओमिक्रॉन वैरिएंट) Cases in India, 2nd December Live Updates: ओमिक्रॉन को लेकर सरकार ने नई गाइडलाइन्स जारी की हैं। अब एयरपोर्ट पर जांच बढ़ा दी गई है। हाई रिस्क देशों से आने वाले यात्रियों की जांच रिपोर्ट आने तक उन्हें एयरपोर्ट पर ही रोका जाता है।

Omicron Coronavirus Cases in India Live News: बेंगलुरु महानगर पालिका द्वारा साझा किए गए ट्रैवल हिस्ट्री के रिकॉर्ड के अनुसार ओमिक्रॉन से संक्रमित दो यात्रियों में से एक ने UAE की यात्रा की थी। इंडिया टुडे की रिपोर्ट के अनुसार, 66 वर्षीय शख्स, जो 20 नवंबर को भारत आया था और टेस्ट के दौरान कोरोना पॉजिटिव पाया गया था, ने कथित तौर पर सात दिन बाद दुबई के लिए उड़ान भरी थी।

स्वास्थ्य मंत्रालय के द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार ओमीक्रोन संक्रमित दोनों व्यक्तियों की उम्र 66 वर्ष और 46 वर्ष है। ये दोनों मामले जीनोम सीक्वेंसिंग के द्वारा ही पता लगाए गए हैं। हालांकि स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि हमें घबराने की जरूरत नहीं है। लेकिन कोरोना प्रोटोकॉल का पालन किए जाने की सख्त आवश्यकता है।

देश में कोरोना वायरस के मामले भी काफी तेजी से बढ़ने लगे हैं। इसकी वजह से कई शहरों में ऐहतियातन बचाव के उपाय शुरू कर दिए गए हैं। राजधानी दिल्ली में बुधवार को कोरोना वायरस के 39 नए मरीज मिले। हालांकि किसी भी संक्रमित के दम तोड़ने की पुष्टि नहीं हुई। यहां संक्रमण दर 0.07 प्रतिशत है।

कोविड-19 के ओमीक्रोन स्वरूप ने भी विश्व की परेशानी और बढ़ा दी है। वायरस के नए स्वरूप से संक्रमण के मामले कई जगह सामने आए हैं। इसके चलते जापान समेत कई देशों ने यात्रा प्रतिबंधों को कड़ा कर दिया। अमेरिका में भी ओमिक्रोन का पहला मामला पाया गया है। दक्षिण अफ्रीका से 22 नवंबर को अमेरिका पहुंचे शख्स में संक्रमण कि पुष्टि हुई है। ओमीक्रोन के बारे में ज्यादा जानकारी अभी नहीं है, जैसे कि यह कितना संक्रामक है, क्या यह टीकों को चकमा दे सकता है आदि। हालांकि,यूरोपीय आयोग प्रमुख ने स्वीकार किया है कि विश्व को इस बारे में वैज्ञानिकों का और जवाब देना लंबा खींच सकता है।

Live Updates

Related posts